हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

जानें कितना लाभदायक है करी पाउडर का इस्तेमाल

By:Aditi Singh , Onlymyhealth Editorial Team,Date:Feb 05, 2016
खाने में करी पाउडर को शामिल कर आप सेहतमंद रह सकते है। कई मसालों के मिश्रण से बना ये करी पाउडर स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक होता है क्यूंकि हर एक मसाले की गुणवत्ता मिल जाती है और एक मसाला दूसरे मसाले की प्रकृति के पूरक होते हैं।
  • 1

    करी पाउडर बनाने के तरीका

    करी पाउडर बनाने के लिए आठ सूखी लाल मिर्च, आठ बड़े चम्मच साबुत धनिया, चार बड़े चम्मच जीरा, दो छोटे चम्मच मेथी दाना, सरसो दाना, काली मिर्च, के लेकर  एक भारी पेंदी वाले पैन मे डालकर मध्यम आंच पर सुगंध आने तक भून लें और पाउडर बना लें फिर इसमें हल्दी और अदरक पाउडर डाल कर डिब्बे मे भर लें। करी पाउडर से शरीर का डिटॉक्सीफिकेशन हो जाता है और इसके अलावा भी इसके कई और भूमिका हैं।
    Image Source-Getty

    करी पाउडर बनाने के तरीका
  • 2

    डिटॉक्सीफिकेशन

    करी पाउडर शरीर के लिए स्वास्थ्यवर्धक मसालों के बम का काम करता है और यह आपकी आयु बढ़ाता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में होती है जो शरीर के जलन और सूजन को कम करता है और शरीर के वज़न को कम करता है।शरीर में टॉक्सिन के बढ़ जाने से सूजन और जलन हो सकती है। अगर आप रोज़ खाने में करी पाउडर का इस्तमाल करें तो टॉक्सिन के निष्कासन में मदद मिलती है और इसका जमाव कम होता है।
    Image Source-Getty

    डिटॉक्सीफिकेशन
  • 3

    लिवर और डाइजेशन के लिए फायदेमंद

    करी पाउडर का सेवन लिवर की समस्यायों से बचाता है। यह लिवर में जमा होने वाले टॉक्सिन को कम करता है, लिवर के सूजन से निजात दिलाता है और फैटी लिवर से भी बचाव करता है। इसलिए आपको अपने खाने में ज़्यादा से ज़्यादा करी पाउडर का इस्तमाल करना चाहिए।  ये पेट में गैस बनने से भी रोकता है।  यह उन लोगों में पेट में पाचन में मदद करने वाले जूस को बढ़ाता है जिनके पाचनतंत्र में गड़बड़ी होती है। करी पाउडर से डायरिया को ठीक किया जा सकता है और इससे पेट दर्द और उल्टी भी रोकी जा सकती है।
    Image Source-Getty

    लिवर और डाइजेशन के लिए फायदेमंद
  • 4

    दिल और हड्डियां बनाता है मजबूत

    कमजोर हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए खाने में करी पाउडर का सेवन बढ़ाना चाहिए। करी पाउडर हड्डियों की मरम्मत और संपोषण को बढ़ाता है और साथ ही जोड़ों को भी स्वस्थ रखता है।इसके सेवन से  रक्तचाप का स्तर सही रहता है और शरीर से गंदे फैट को हटाता है। यह ह्रदय तक खून का प्रवाह बढ़ाता है और दिल के दौरे से बचाता है। यह दिमाग तक रक्त के प्रवाह को सही रखता है और स्ट्रोक से बचाता है।
    Image Source-Getty

    दिल और हड्डियां बनाता है मजबूत
  • 5

    कैंसर की रोकथाम

    एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर करी पाउडर शरीर से टॉक्सिन और फ्री रेडिकल को हटाता है जो कई बीमारियों और कैंसर का कारण होते हैं। यह स्तन, कोलन, प्रोस्टेट और लिवर कैंसर होने से रोकता है।यह अंतड़ी के संक्रमण से लड़ने में मदद करता है और हमारे इम्युनिटी को बढ़ाता है। इससे पेट और आंत के छाले को होने से रोकता है।
    Image Source-Getty

    कैंसर की रोकथाम
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर