हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

आखिर क्‍यों लुभाती है आपको लिस्‍ट वाली सूचनाएं

By:Gayatree Verma , Onlymyhealth Editorial Team,Date:Feb 23, 2016
लेख की तुलना में सूचनाओं की लिस्ट पढ़ना हर किसी को पसंद आता है। लेकिन आपको मालुम है क्यों? नहीं ना! तो जानिए इस लिस्ट में लिस्ट वाली सूचनाओं को पसंद करने के कारण।
  • 1

    लेख से ज्यादा लिस्ट पढ़ने में रुचि

    किसी भी सूचना की जानकारी चाहिए होती है तो... गूगल करो। लेकिन क्या आपको मालूम है कि गूगल में भी सूचनाओं की लिस्ट को लेख की तुलना में, पढ़ने में ज्यादा तरजीह दी जाती है। दरअसल लोगों को लिस्ट वाली सूचना पढ़ना ज्यादा पसंद आता है। इस पर भले ही अब तक किसी ने ध्यान नहीं दिया होगा। लेकिन लिस्ट को लेख से अधिक पसंद करने के भी अपने कारण है। आइए इन कारणों को जानने के लिए एक और लिस्ट पढ़ते हैं।

    लेख से ज्यादा लिस्ट पढ़ने में रुचि
  • 2

    मालूम होता है कि क्या मिलेगा

    किसी भी लेख में कोई भी सूचना पूरे वर्णन के साथ दी जाती है, यह पठनीय जरूर होती है, लेकिन रुचिकर नहीं होती। जबकि लिस्ट वाली सूचना सिलसिलेवार और रुचिकर ढंग से दी जाती है जिसमें आपको मालुम होता है कि कौन से प्वाइंट पर आपको आपकी जरूरत की सूचना मिलने वाली है। जैसे कि - आपके शरीर के टॉप 5 आश्चर्यजनक तथ्य या फिर टॉप 10 महान सितारवादक... जैसी लिस्ट फॉरमेट में आपको अपनी जरूरत की जानकारी चुनने में मदद मिलती है। मनोवैज्ञानिक तौर पर भी पुष्टि हुई कि ऐसी लिस्ट लोगों को जल्दी और आसानी से समझ आती है।

    मालूम होता है कि क्या मिलेगा
  • 3

    समय खराब नहीं होता

    आपको मालूम होता है कि इन लिस्ट में आपकी जरूरत की चीज कौन से प्वाइंट में मिलने वाली है, जिससे आपका समय खराब नहीं होता। आज सूचनाएं इतनी जल्दी और बड़ी मात्रा में आ रही है कि पढ़ने का समय किसी के पास नहीं होता। ऐसे में जब काम की चीज प्वाइंट 5 में मिल रही है तो अन्य प्वाइंटों को क्यों पढ़ना !!! इससे समय भी बचता है और काम की चीज भी मिलती है।

    समय खराब नहीं होता
  • 4

    दिमाग भटकता नहीं

    नेट पर बैठकर न्यूज पढ़ना हो या ई-बुक...। नेट पर कुछ पढ़ना ही एक मुश्किल टास्क होता है, क्योंकि कई सारे एड और पॉप अप आते रहते हैं। न्यूयार्क के अल्बेनी स्टेट यूनिवर्सिटी में इस पर हुए एक अध्ययन से इस बात की पुष्टि हुई है कि इन सबसे दिमाग ज्यादा भटकता है। ऐसे में लिस्ट जब आप पढ़ रहे होते हैं तो आपको पता होता है कि ये पढ़ना है और आप इसे पढ़कर दूसरे टॉपिक में चले जाते हैं।

    दिमाग भटकता नहीं
  • 5

    मालूम है कि कितना बचा है

    लिस्ट में सिलसिलेवार तरीके से सारी सूचनाएं दी हुई रहती हैं जिससे आप जरूरत की चीज तो पढ़ लेते हैं लेकिन बाकी की चीजों को बाद के लिए भी बचा कर रख सकते हैं। इन लिस्ट का ये फायदा होता है कि आपको मालूम होता है कि अभी कितना बाकी है जिसे और कभी खाली समय में आराम से पढ़ा जा सकता है।

    मालूम है कि कितना बचा है
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर