हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

सिर्फ बैठे रहना हो सकता है आपके लिए जानलेवा

By:Pooja Sinha, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Apr 30, 2014
क्‍या आप ऑफिस की चेयर पर या घर के सोफे पर एक दिन में छह घंटे से ज्‍यादा बैठते हैं? अगर हां तो यह आपके लिए जानलेवा हो सकता है।
  • 1

    ज्यादा देर बैठने के नुकसान

    क्‍या आप ऑफिस की चेयर पर या अपने घर के सोफे पर एक दिन में छह घंटे से ज्‍यादा बैठते हैं? क्‍या आप जानते हैं कि ऐसा करना आपमें हृदय रोग के खतरे को 64 प्रतिशत की वृद्धि, जीवन के गुणवत्ता के सात साल कम और कैंसर के कुछ प्रकारों के अधिक जोखिम में डाल रहा हैं। यह आपके लिए बहुत बुरी खबर है। लेकिन साथ ही अच्‍छी खबर यह भी हैं, इसकी प्रतिक्रिया करना बहुत ही आसान है। इसके लिए जाने कि कैसे बहुत ज्‍यादा देर बैठना आपके शरीर को नुकसान पहुंचा रहा है, और इन प्रभावों के विरोध आप क्‍या कर सकते हैं।

    ज्यादा देर बैठने के नुकसान
  • 2

    सिटींग के दो सप्ताह ...

    एक दिन के भीतर छह घंटे से ज्‍यादा बैठना और दो हफ्ते तक इसी तरह से बैठना आपके शरीर को प्लाज्मा ट्राइग्लिसराइड्स (फैटी अणु), एलडीएल कोलेस्ट्रॉल (खराब कोलेस्ट्रॉल), और इंसुलिन प्रतिरोध बढ़ जाती है। इसका मतलब आपकी मांसपेशियों फैट नहीं ले रही हैं और रक्त शर्करा के स्तर को ऊपर ले जा रहीं है और आपको वजन बढ़ने के जोखिम में डाल रही है। विश्वास करना बहुत डरावना है ना? अगली स्लाइड के लिए प्रतीक्षा करें।

    सिटींग के दो सप्ताह ...
  • 3

    बैठने का एक साल ...

    एक दिन में छह घंटे से अधिक बैठना- एक साल के बाद, बैठने की लंबी अवधि का प्रभाव आसानी से प्रकट होने शुरू कर सकता हैं। प्रकृति पर किये गये अध्‍ययन के अनुसार, इस समय के अंदर आपको वजन बढने और उच्‍च कोलेस्‍ट्रॉल का अनुभव होना शुरु हो जाता है। महिला पर किये गए अध्‍ययन के अनुसार, एक दिन में छह घंटे से ज्‍यादा बैठने के द्वारा आप एक प्रतिशत से तक बोन मास खो सकते हैं।

    बैठने का एक साल ...
  • 4

    बैठने का एक दशक ...

    एक दिन में छह घंटे से अधिक बैठना- एक या दो दशक तक छह घंटे से अधिक बैठना आपके जिंदगी के गुणवत्ता के लगभग सात साल तक कटौती कर सकता है। इससे लगभग 64 प्रतिशत हृदय रोग से मरने का खतरा बढ़ जाता है और समग्र रूप से प्रोस्टेट या स्तन कैंसर के जोखिम को लगभग 30 प्रतिशत बढ़ता है।

    बैठने का एक दशक ...
  • 5

    ऑफिस के आसपास घूमें

    हर थोड़ी देर के बाद स्‍ट्रेच करने की कोशिश करें। अपने मित्रों के साथ शरारत करें। और आस-पास चक्‍कर लगाये। हर घंटे में ब्रेक लें और अपने शरीर को हिलाये। पार्क या ब्‍लॉक के चारों ओर चक्‍कर लगाये, कुछ देर नीचे बैठकर खाये चाहें जरूरत न भी हो।

    ऑफिस के आसपास घूमें
  • 6

    खड़े हो जाओ

    जब भी आप फोन पर बात कर रहें हो तो इसे चलने या कम से कम खड़े होने के अवसर के रूप में लें। अधिकांश लोग अपने पैरों पर खड़े होकर बहुत अच्‍छा और बढि़या बोलते है। इसलिए अगर आप फोन पर बेहतर छाप छोड़ना च‍ाहते हैं तो खड़े होकर बात करें।

    खड़े हो जाओ
  • 7

    डेस्‍क पर एक्‍सरसाइज

    कई ऑनलाइन साइट हैं जो आपको डेस्‍क पर एक्‍सरसाइज का आइडिया देती हैं। आप छोटे से वजन सेट को करने पर विचार कर सकते हैं। इसके अलावा कंप्‍यूटर पर जिम कार्यक्रमों को देखकर आप ब्रेक के दौरान इन एक्‍सरसाइज को विकल्‍प के रूप में लें सकते हैं।

    डेस्‍क पर एक्‍सरसाइज
  • 8

    लिफ्ट की बजाय सीढ़ियों का इस्‍तेमाल

    यह सरल लेकिन प्रभावी एक्‍सरसाइज है। आप अपने ऑफिस में सीढि़यों की जगह लिफ्ट का इस्‍तेमाल करें। सीढियों के बेस पर, अपने पैरों की उंगलियों को रखें और एडि़यों को थोड़ा ऊंचा उठा लें फिर अपने पिण्‍डलियों को स्‍ट्रेच करें। ऐसा पांच बार करें।

    लिफ्ट की बजाय सीढ़ियों का इस्‍तेमाल
  • 9

    अपने स्‍टाप को मिस करना..... इच्‍छा से

    अगर आप सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करते हैं, अपने जगह पर पहुंचने के लिए सुविधाजनक एक स्‍टाप पहले या बाद में उतरने की कोशिश करें। इस तरह से आपको 10 से 15 मिनट पैदल चलने को मिलेगा और अपने पड़ोस के बारे में बेहतर तरीके से जानकारी।

    अपने स्‍टाप को मिस करना..... इच्‍छा से
  • 10

    अपने डेस्क को अस्त-व्यस्त करना

    हां, इसका भी मतलब है; और यह एक उद्देश्य है। चीजों को अस्‍त व्‍यस्‍त करने से आपको उनको सही करने में समय और परिश्रम करना पड़ेगा। साथ ही फाइल को अपनी पहुंच से दूर कैबिनेट में रखें ताकि आपको उनको लेने के लिए थोड़ा चलना पड़ें।

    अपने डेस्क को अस्त-व्यस्त करना
  • 11

    टेलीविजन का स्विच बंद कर दें

    टीवी विज्ञापनों में कबाड़ होता हैं। एक ही तरह के विज्ञापनों को देखकर समय बर्बाद करने से अच्‍छा है, कमर्शियल ब्रेक को एक मौके की तरह लें और ऐसे समय में खड़ें होकर थोड़ा सा स्‍ट्रेच कर लें।

    टेलीविजन का स्विच बंद कर दें
Load More
X