हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

आपकी महिला साथी को ऑर्गेज्‍म न होने के कारण

By:Pradeep Saxena, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Jul 17, 2014
अक्‍सर कई प्रकार के जतन और प्रयोग के बावजूद भी महिलायें आर्गेज्‍म नहीं प्राप्‍त कर पाती हैं और वे इस बारे में झूठ भी बोलती हैं, लेकिन इसके पीछे कुछ सामान्‍य कारण जिम्‍मेदार हो सकते हैं।
  • 1

    महिलायें और आर्गेज्‍म

    आर्गेज्‍म यानी सेक्‍स संबंध के दौरान चरम आनंद पर पहुंचना। लेकिन सभी प्रकार के जतन और प्रयोग के बाद भी महिलायें आर्गेज्‍म नहीं प्राप्‍त कर पाती हैं। कई बार तो महिलायें इससे ऊबकर आर्गेज्‍म के लिए झूठ भी बोलती हैं। लेकिन अगर आपकी महिला साथी आर्गेज्‍म नहीं प्राप्‍त कर पा रही है तो इसके पीछे कुछ कारण हो सकते हैं। उनको जानने की जरूरत है।

    image courtesy - getty

    महिलायें और आर्गेज्‍म
  • 2

    एक शोध के मुताबिक

    द हेल्‍थ इंडिया पर प्रकाशित रिसर्च के मुताबिक, कई बार ऑर्गेज्म और सेक्स के दौरान वैजाइना का साइज कोई मायने नहीं रखता। लेकिन ऑर्गेज्म की समस्‍या क्लूटोरियस के छोटे होने से जरूर हो सकती है जो कि वैजाइना के भीतर होता है। इस रिसर्च के बाद इसे एक बीमारी करार दिया गया और इस बीमारी का नाम है एनऑर्गेज्मिया। यानी जिसे ऑर्गेज्म प्राप्त नहीं होता।

    image courtesy - getty

    एक शोध के मुताबिक
  • 3

    क्लूटोरियस भी है जिम्‍मेदार

    इसी शोध में आर्गेज्‍म न मिलने के जिम्‍मेदार कारणों में क्‍लूटोरियस को भी माना गया। क्लूटोरियस जो महिलाओं को बहुत सारा सेक्सुअल प्लेजर देने का प्रमुख स्रोत होता है। रिसर्च में पाया गया कि वैजाइना और क्लूटोरियस के बीच की दूरी के कारण यह समस्‍या होती है। क्लूटोरियस के आकार के साथ-साथ वह वैजाइना में किस जगह है इससे भी आगेज्‍म प्रभावित होता है।

    image courtesy - getty

    क्लूटोरियस भी है जिम्‍मेदार
  • 4

    तनाव तो नहीं

    अगर महिला यौन संबंध बनाते वक्‍त तनाव में है तो उसे परमसुख यानी आगेज्‍म नहीं प्राप्‍त हो सकता है। क्‍योंकि तनाव के कारण सुख देने वाले हार्मोन (एड्रोनेलॉनिन) का स्राव नहीं हो पाता और महिला आर्गेज्‍म से वंचित रह जाती है। इसलिए कोशिश करें कि तनाव के दौरान मूड को शांत करने के बाद ही यौन संबंध बनायें।

    image courtesy - getty

    तनाव तो नहीं
  • 5

    एक ही पोजीशन

    यौन संबंध बनाते वक्‍त अगर आप एक ही तरह की सेक्‍स पोजीशन का प्रयोग कर रहे हैं तो यह भी महिला के आर्गेज्‍म नहीं मिलने का प्रमुख कारण हो सकता है। क्‍योंकि हो सकता है उसी पोजीशन को बार-बार दोहराने से वो बोर हो जाते हों और उनको उस पोजीशन से यौन संबंध बनाने में कोई रुचि न होती हो। तो अगली बार दूसरी पोजीशन आजमाकर देखिये।

    image courtesy - getty

    एक ही पोजीशन
  • 6

    लुब्रिकेशन की कमी

    महिलाओं को आर्गेज्‍म न मिलना लुब्रीकेशन की कमी के कारण भी हो सकता है। महिलाओं के जनन अंग में लुब्रिकेशन (गीलापन) को उत्तेजना का पैमाना माना जाता है। कुछ महिलाओं को इसमें कमी की शिकायत होती है। ऐसे में यौन संबंध बहुत तकलीफदेह हो जाता है। लुब्रिकेशन में कमी तीन वजहों से हो सकती है - संक्रमण, हार्मोंस में गड़बड़ी या फिर तरीके से फोरप्ले न होना।

    image courtesy - getty

    लुब्रिकेशन की कमी
  • 7

    सहवास के दौरान दर्द

    कुछ महिलाओं को सहवास के दौरान दर्द होता है, कई बार यह दर्द बहुत ज्यादा होता है और ऐसे में महिला सेक्स से बचने लगती है। साथी को इस दर्द का अहसास नहीं होता। उसे लगता है कि साथी महिला उसे सहयोग नहीं दे रही, यही कारण हो सकता है महिला को चरम सुख नहीं मिल पाता है। इस समस्‍या को डिस्परयूनिया (पेनफुल इंटरकोर्स) कहा जाता है।

    image courtesy - getty

    सहवास के दौरान दर्द
  • 8

    पीरियड्स के दौरान सेक्‍स

    अगर आप महिला के साथ पीरीयड्स के दौरान यौन संबंध बनाते हैं तो इसमें बहुत हद तक संभावना होती है कि महिला को आर्गेज्‍म प्राप्‍त नहीं होगा। इस समय गीलापन (लुब्रीकेशन के साथ अतिरिक्‍त गीलापन) बढ़ जाने से यौन संबंध उतना रोमांचक नहीं हो पाता और महिला चरमसुख से वंचित रह जाती है।

    image courtesy - getty

    पीरियड्स के दौरान सेक्‍स
  • 9

    ऐसे में क्‍या करें

    आर्गेज्‍म प्राप्‍त न होने के पीछे महिलाओं की शरीर की बनावट पर कोई फर्क नहीं पड़ता। जनरल ऑफ सेक्सुअल मेडि‌सिन की रिपोर्ट के मुताबिक, शोधकर्ता महिलाओं के सेक्सुअल ‌प्रतिक्रियाओं पर अधिक जानकारियां जुटा रहे हैं। शोध के मुताबिक, यदि महिलाएं चाहे तो आसानी से सेक्सुअल डिस्फंक्‍शन का इलाज कर सकती हैं। इसके अलावा कोशिश कीजिए जब तनाव में हों तो यौन संबंध न बनायें।

    image courtesy - getty

    ऐसे में क्‍या करें
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर