हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

क्‍यों बुरा है वन नाइट स्‍टैंड?

By:Pooja Sinha, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Feb 18, 2014
वन नाइट स्टैंड आप किसी के भी साथ कर सकते हैं, लेकिन उसके साथ सेक्शुअली रिलेशन बनाते समय कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है ताकि आप बाद में किसी परेशानी में न फंस जाएं।
  • 1

    क्‍यों बुरा है वन नाइट स्‍टैंड

    वन नाइट स्‍टैंड का मतलब बस एक ही रात का साथ। महानगरीय जीवनशैली में 'वन नाइट स्टैंड' तेजी से लो‍कप्रिय हो रहा है। लोग एक्साइटमेंट और एडवेंचर के लिए इस तरह के संबंध बनाते हैं। वन नाइट स्‍टैंड में अजनबी लोग एक दूसरे के साथ एक रात बिताकर अगले दिन अपने-अपने रास्‍ते निकल लेते हैं। हालांकि इसे सही या गलत मानने वालों के अपने तर्क हो सकते हैं, लेकिन इसके दुष्परिणाम कई बार खतरनाक हो सकते हैं। इसलिए कुछ खास सावधानियां बरतनी जरूरी होती हैं।

    क्‍यों बुरा है वन नाइट स्‍टैंड
  • 2

    क्या है वन नाइट स्टैंड

    वन नाइट स्टैंड यानी जब दो अजनबी सिर्फ एक रात के लिए जान-पहचान बनाएं। दोनों पार्टनर रात भर साथ रहकर फिर एक-दूसरे को भूल जाते हैं। अक्सर इन रिश्तों को आगे नहीं बढ़ाया जाता है। वन नाइट स्‍टैंड में कई बार मिलने वाले लोग ये भी न जानते कि वे जिसके साथ रात बिताने जा रहे हैं वो कौन है, कहां रहता है और क्या करता है। वन नाइट स्टैंड आप किसी के भी साथ कर सकते हैं, लेकिन उसके साथ सेक्सुअली रिलेशन बनाते समय कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है ताकि आप बाद में किसी परेशानी में न फंस जाएं।

    क्या है वन नाइट स्टैंड
  • 3

    नाम हो सीक्रेट

    वन नाइट स्टैंड का पहला नियम यह होना चाहिए कि आप एक-दूसरे के लिए पूरी तरह अनजान हों और आपको एक-दूसरे का नाम भी पता नहीं हो। बेशक आपका वन नाइट पार्टनर काफी अच्छा रहा हो, उसका साथ काफी पसंद आया हो और आपने वह एक रात को बहुत अच्‍छे से इंजॉय भी की हो। लेकिन फिर भी आपको अपनी पहचान छिपाना जरूरी है।

    नाम हो सीक्रेट
  • 4

    भावनात्मक होना

    वन नाइट पार्टनर से अधिक जुड़ने की या भावनात्मक होने की कोशिश ना करें। साथ ही इस बात का भी ध्‍यान रखें कि रात को एक अजनबी लड़के या लड़की के साथ टाइम बिताने के दौरान जो बातें की, उन्हें बस वहीं तक रखें। इन बातों को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर न करें। लड़के या लड़की ने आपको कुछ बातें शेयर भी की हैं, तो उन्हें दूसरों के सामने ना कहें। आपके ऐसा करने से हो सकता है आपके दोस्त उसकी पहचान निकाल लें।

    भावनात्मक होना
  • 5

    यौन संचारित रोग होने का खतरा

    वन नाइट स्‍टैंड का सबसे बड़ा खतरा यही हैं कि इसमें आप अपने पार्टनर के बारे में बिना जाने ही उसके साथ संबंध बनाते हैं। जिससे एसटीडी यानी यौन संचारित रोग होने का खतरा रहता है। इससे आपको एड्स जैसी जानलेवा बीमारी भी हो सकती है। साथ ही ऐसे संबंध बनाते समय कंडोम का प्रयोग न करना कई परेशानियों को जन्म दे सकता है।

    यौन संचारित रोग होने का खतरा
  • 6

    जानकारी की जरूरत नहीं

    वन नाइट अच्‍छे से इंजॉय करने के बाद कई लोगों को लगता है कि उसके बारे में कुछ पता होना चाहिए। लेकिन ऐसा बिल्‍कुल न करें आप इससे मुसीबत में पड़ सकते हैं क्‍योंकि आप समाने वाले के बारे में बिलकुल नहीं जानते कि वह इंसान कैसा हैं।  आपके लिए जरूरी है कि वन नाइट स्टैंड के दौरान आप अपना पर्सनल नंबर या फिर कोई भी कॉन्टेक्ट नंबर शेयर करने की गलती ना करें। इस दौरान आप बहुत ज्यादा बातचीत ना करें या फिर अपनी पर्सनल बातें शेयर ना करें।

    जानकारी की जरूरत नहीं
  • 7

    डिप्रेशन का शिकार

    फटाफट बनने वाले और टूटने वाले सेक्‍सुअली रिश्‍तों में विश्वास की कमी और धोखे की संभावना ज्यादा रहती है। इससे आप इससे आप डिप्रेशन का शिकार हो सकते हैं। कई सर्वे तो यह भी साबित करते हैं कि रिश्ता जितना छोटा होता हैं उनमें परेशानियां उतनी ज्‍यादा ही होती है।

    डिप्रेशन का शिकार
  • 8

    मतलबी होना

    आपने रात को तो खूब इंजॉय किया, लेकिन जैसे ही सुबह हुई तो आप बहाने बनाने लगे कि आपके पैरंट्स आने वाले हैं या फिर आपको कहीं जाना है वगैरह। दरअसल, इस तरह के रिलेशन अक्‍सर लड़के या लड़की सिर्फ अपना मतलब पूरा करने के लिए करते हैं।

    मतलबी होना
  • 9

    बर्ताव सामान्‍य रखें

    आप लड़के या लड़की से पार्टी में मिले या फिर किसी दोस्त ने मिलवाया हो, लेकिन जब आप उसके साथ वन नाइट स्टैंड करें, तो उसके साथ अपना बर्ताव सामान्‍य ही रखें। इससे वह आपके साथ रिलेशन बनाते समय किसी तरह की परेशानी महसूस नहीं करेगा।

    बर्ताव सामान्‍य रखें
  • 10

    कमिटमेंट की कमी

    वन नाइट स्‍टैंड में लोग एक रात के लिए मिलते हैं इसलिए इसमें कमिटमेंट की कमी होती है। लेकिन कई लोग इतने भावुक होते हैं कि एक ही रात में दूसरे के साथ जुड़ जाते हैं इसलिए ऐसे रिश्ते भावनात्मक रूप से व्यक्ति को चोट पहुंचते हैं। साथ ही इससे जिंदगी भर के लिए भावानात्मक असंतुष्टि की भावना जन्म ले सकती है।

    कमिटमेंट की कमी
  • 11

    नशीले पदार्थों का सेवन

    वन नाइट स्‍टैंड में अक्‍सर लोग संबंध बनाते समय एल्कोहल और ड्रग्स का प्रयोग करते हैं जो आपके लिए खतरनाक हो सकता हैं। नशा आपके सोचने की क्षमता को प्रभावित करता है। जिससे आपके भावनाओं में बहकर गलत कदम उठाने की संभावना बढ़ जाती है।

    नशीले पदार्थों का सेवन
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर