हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

4 कारणों से जानें घर में क्‍यों जरूरी है किचन गार्डन

By:Aditi Singh , Onlymyhealth Editorial Team,Date:Sep 18, 2015
घर में बनाया गया किचन गार्डन आपकी सेहत के लिए तो फायदेमंद होता ही है साथ ही आपकी जेब को भी ढीला होने से बचाता है, इसके दूसरे फायदों के बारे में जानने के लिए क्लिक करें।
  • 1

    किचन गार्डन के फायदे

    बागवानी के शौकीन लोग अक्सर घरों में जगह के अनुसार छोटा-बड़ा किचन गार्डन बनाते हैं। पर क्या आपको मालून है कि घर में किचन गार्डेन बनाने के फायदे क्या हैं। घर में किचन गार्डन का होना ना सिर्फ आपको प्रकृति के करीब लाता है। ये आपके बजट और सेहत के लिए फायदेमंद भी है। छोटी मोटी बीमारियों के लिए हर्ब आदि भी इसी में उगायें जा सकते हैं। घर में किचेन गार्डन बानने के फायदों के बारें में इस स्लाइडशो में पढ़ें।
    Image Source-Getty

    किचन गार्डन के फायदे
  • 2

    सेहत और बजट के लिए अच्छा

    महंगी सब्जियों की मार से आप  किचन गार्डन के जरिये बच सकते हैं। किचन गार्डन की सब्जियों से एक फायदा यह भी होगा कि कीटनाशकों के प्रदूषण से मुक्त स्वास्थ्यवर्धक सब्जियां आपको घर पर ही मिलने लगेंगी।किचेन गार्डन में उगी सब्जियों को बनाने से आपका बजट मेंटेंन रहता है। ये सब्जियां अच्‍छी और सस्‍ती होते हैं। आप मन मुताबिक समय पर उन्‍हे तोड़कर बना सकते हैं। आजकल बाजार में पेस्टिसाइड पड़ी हुई सब्जियां व साग मिलता है, लेकिन घर पर उगी हुई सब्‍जी, सही होती है।
    Image Source-Getty

    सेहत और बजट के लिए अच्छा
  • 3

    बढ़ायें सकारात्मकता

    घर में किचन गार्डन होने पर आप अपना बागवानी करने का शौक भी आसानी से पूरा कर सकते है। बागवानी करने से आपमें सकारात्‍मक परिवर्तन आ जाता है। आप खुद की केयर करना भी शुरू कर देते हैं। पौधे की देखभाल करने में आपको संतुष्टि मिलती है जिससे आपका स्‍वास्‍थ्‍य अच्‍छा हो जाता है। बागवानी करने से तनाव कम होता है। आपका दिमाग उसी में लगा रहता है जिससे आप इधर उधर की बातें सोच नहीं पाते हैं।
    Image Source-Getty

    बढ़ायें सकारात्मकता
  • 4

    ताजे हर्ब मिलना

    घर पर तुलसी, धनिया और पुदिना जैसी चीजें उगाएं। इन्‍हे खाएं, जिससे आपको कई रोगों में आराम मिलेगा। बुखार, अस्‍थमा, फेंफड़ों के रोगों आदि में ये फायदा करती हैं। तुलसी के पत्‍ते हों या मीठे नीम की पत्तियों, घर में किचने गार्डन होने पर आपको ये आसानी से मिल जाते हैं। आपको इन छोटी-छोटी हर्ब के लिए बाहर नहीं जाना पड़ता है।किचेन गार्डन होने पर आपकेा मालूम रहता है कि आप क्‍या खा रहे हैं।
    Image Source-Getty

    ताजे हर्ब मिलना
  • 5

    कीड़ों से मुक्ति

    हर्ब उगाने के अलावा घर में किचन गार्डन होने से  कीट आदि कम पैदा होते हैं क्‍योंकि खाली जगह का सदुपयोग हो जाता है। साथ ही कुछ विशेष प्रकार के पौधे, कीटों को भागने में सक्षम होते हैं, जैसे- गेंदे के पौधे को हर 3 हर्ब के बाद लगाने से हर्ब अच्‍छी बनी रहती हैं। पेड़ छोटे हों या बड़े, इनकी देखभाल की बहुत जरूरत होती है। इन पर आपके प्यार और स्नेह का भी असर होता है। अतः प्रकृति के साथ संवेदात्मक और प्यारभरा रिश्ता बनाए रखिए।
    Image Source-Getty

    कीड़ों से मुक्ति
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर