हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

क्यों जरूरी है किसी को माफ करना

By:Anubha Tripathi, Onlymyhealth Editorial Team,Date:May 20, 2014
किसी को माफ कर देने से आप छोटे नहीं हो जाते हैं बल्कि इसके काफी सारे फायदे आपको मिलते हैं। आइए जानें क्यों जरूरी है माफ करना।
  • 1

    माफ करने के फायदे

    माफ करने की आदत एक तरफ जहां सामने वाले के दिल में आपकी इज्जत को बढ़ाती है वहीं दूसरी तरफ आपको इसके स्वास्थ्य लाभ भी मिलते हैं। शोध के मुताबिक जो लोग दूसरों को माफ करते हैं, उन्हें न सिर्फ मन का सुकून मिलता है, बल्कि उनकी सेहत भी अच्छी रहती है। ज्यादातर लोगों को यह नहीं मालूम कि माफ करने का मतलब क्या है और इसके फायदे क्या-क्या हैं।

    माफ करने के फायदे
  • 2

    माफ करना है जरूरी

    दूसरों को दिल से माफ करना बेहद ज़रूरी है। माफ करने का मतलब सिर्फ गलती को नज़रअंदाज़ करना, उसे भूल जाना और सज़ा बख्शना ही नहीं है बल्कि जिसने हमें चोट पहुंचायी है उसके साथ प्यार और दया से पेश आना, और कोई मन-मुटाव न रखना होता है। अगर आप किसी को दिल से माफ करना चाहते हैं, तो आपको अपने जज़्बातों पर, खासकर गुस्से पर काबू रखना बहुत ज़रूरी है।

    माफ करना है जरूरी
  • 3

    तनाव से मुक्ति

    वैज्ञानिकों का कहना है कि माफ करने से एक व्यक्‍ति में तनाव, चिंता और हताशा कम होती है जो कि आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है।

    तनाव से मुक्ति
  • 4

    नकारात्मक विचार से बचें

    आपको पता है कि सामनेवाले को माफी न देकर आप खुद को उससे बड़ी सजा दे रहे हैं? जी हां, जब आप किसी को माफ नहीं करते, तो वह बात आपके दिमाग में घर कर जाती है। इस तरह आप नकारात्मक विचारों से घिरते जाते हैं। बेहतर है कि लोगों को माफ कर दें।

    नकारात्मक विचार से बचें
  • 5

    बड़े दिलवाला बनें

    किसी ने आपकी भावनाओं को ठेस पहुंचाई या आपका कोई बहुत बड़ा नुकसान किया तो सच में उसे माफ कर देना बहुत बड़ी बात होती है। किसी को माफ कर देना हर किसी के बस की बात नहीं होती। इसके लिए सच में बहुत बड़ा दिल होना चाहिए।

    बड़े दिलवाला बनें
  • 6

    झुकना भी है जरूरी

    अक्सर होता है कि छोटी-छोटी बातों पर कई दोस्तों में बातचीत बंद हो जाती है। इसके विपरीत यदि हम उन्हें माफ कर देते हैं या आगे बढ़कर अपनी और से सॉरी कह देते हैं तो हमारे रिश्ते बच जाते हैं।

    झुकना भी है जरूरी
  • 7

    दूसरों को मिलती है खुशी

    जिस प्रकार किसी के मन बात पूरी कर देने से उसे खुशी मिलती है उसी प्रकार यदि किसी से कोई गलती हुई और दिल से उसे पछतावा है तो उसे माफ कर देने से भी हम उसे उतनी की खुशी दे सकते हैं।

    दूसरों को मिलती है खुशी
  • 8

    बात आगे नहीं बढ़ती

    अक्सर माफ कर देने या माफी मांग लेने से कोई भी बात आगे बढ़ने से बच जाती है। यह हर रिश्ते के लिए फायदेमंद हो सकता है। इससे सामने वाले के दिल में आपके लिए प्यार बढ़ जाता है।

    बात आगे नहीं बढ़ती
  • 9

    स्वस्थ हृदय

    माफ करने की आदत से आपके दिल की सेहत बनी रहती है। यूनिवर्सिटी ऑफ कैलीफोर्निया के शोधकर्ताओं ने अध्ययन में पाया कि गुस्से पर काबू कर किसी की गलती क्षमा कर देने वालों को अपना ब्लड प्रेशर नियंत्रित रखने में मदद मिलती है जिससे उनके हृदय सेहतमंद रहता है।

    स्वस्थ हृदय
  • 10

    रिश्तों में मजबूती

    कहते हैं कि माफ कर देना सजा देने से ज्यादा बडी बात होती है। सजा जहां रिश्ते में दरार लाती है तो माफी से बिगड़े रिश्ते भी बन जाते हैं। रिश्तों को और भी मजबूत बनाने के लिए किसी अपने का माफ कर के देखिए।

    रिश्तों में मजबूती
Load More
X