हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

इन 8 साबुत अनाजों के सेवन से करें वजन कम

By:Pooja Sinha, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Mar 11, 2015
आप जल्‍द वजन कम करना चाहते हैं, लेकिन तामाम कोशिशों के बावजूद भी अगर आपका वजन कम नहीं हो पा रहा हैं? तो घबराइए नहीं क्‍योंकि कुछ ऐसे साबुत अनाज हैं जिनकी मदद से आप जल्‍दी वजन कम कर सकते हैं।
  • 1

    वजन कम करने करें साबुत अनाज

    आप जल्‍द वजन कम करना चाहते हैं, लेकिन तामाम कोशिशों के बावजूद भी अगर आपका वजन कम नहीं हो पा रहा हैं? तो घबराइए नहीं क्‍योंकि कुछ ऐसे साबुत अनाज हैं जिनकी मदद से आप जल्‍दी वजन कम कर सकते हैं। इन अनाजों को अपने आहार में शामिल करने से शरीर के विषैले तत्‍व बाहर निकलते हैं और शरीर का फैट कम होता हैं। साबुत अनाज सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते है। इसमें विटामिन ई, विटामिन बी और अन्य तत्व जैसे जिंक, सेलेनियम, कॉपर, आयरन, मैगनीज एवं मैग्नीशियम आदि प्राप्‍त किया जा सकते हैं। साथ ही इनमें फाइबर भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है। आइए वजन कम करने के लिए ऐसे ही कुछ साबुत अनाज के बारे में जानते हैं। जिन्‍हें अपने डाइट में शामिल कर आप वजन कम करने के साथ-साथ अच्‍छा स्‍वास्‍थ्‍य भी पा सकते हैं।
    Image Courtesy : Getty Images

    वजन कम करने करें साबुत अनाज
  • 2

    गेंहू

    गेंहू एक ऐसा साबुत अनाज हैं, जो वजन कम करने के लिहाज से बहुत फायदेमंद होता है। गेहूं में बहुत सारा फाइबर और विटामिन बी कॉमप्‍लेक्‍स होता है, जो कि पाचन शक्‍ति को मजबूत बनाता है। गेंहू का एक बार सेवन करने से आपको 2 से 3 ग्राम तक फाइबर आसानी से मिल जाता है।
    Image Courtesy : Getty Images

    गेंहू
  • 3

    ब्राउन राइस

    अगर आपको चावल खाना पसंद हैं तो वजन कम करने के लिए यह सबसे अच्‍छा विकल्‍प है। इसमें फाइबर, स्टार्च और अन्य जरूरी मिनरल भरपूर मात्रा में होते है। ब्राउन राइस में फाइबर अधिक मात्रा में होने के कारण यह आप के द्वारा ली जाने वाली कैलोरी की मात्रा को कंट्रोल करता है और इससे आपका पेट काफी देर के लिए भर जाता है, इस प्रकार यह ओवर ईटिंग के मौकों को कम करता है। हावर्ड की रिसर्च के अनुसार, जिन महिलाओं ने ब्राउन राइस जैसे ज्यादा फाइबर वाले आहार को खाया उन्हें अपना वजन सामान्य रखने में ज्यादा सफलता मिली।
    Image Courtesy : Getty Images

    ब्राउन राइस
  • 4

    ओट्स

    ओट्स जैसे आहार को अपने खाने में शामिल कर आप आसानी से वजन कम कर सकते हैं क्योंकि इनमें कैलोरी की मात्रा बहुत कम और फाइबर बहुत ज्यादा होता है। नाश्ते में ओट्स लेने से आप फास्‍ट फूड से भी दूर रहते हैं। इसमें घुलनशील और अघुलनशील दोनों प्रकार के फाइबर होते है, जो फैट जलाने के लिए काफी अच्छे हैं, साथ ही इसमें प्रोटीन मौजूदगी के कारण पेट जल्‍द भर जाता है। जो लोग जिम जाने का या एक्‍सरसाइज करने का समय नहीं निकल पाते हैं, वे ओट्स खाकर अपना वजन जल्दी और आसान तरीके से कम कर सकते हैं।
    Image Courtesy : Getty Images

    ओट्स
  • 5

    जौ

    अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो जौ का सेवन आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित होगा। क्‍योंकि इसमें फाइबर बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है। और वजन कम करने में फाइबर की अहम भूमिका होती है। साथ ही यह कोलेस्ट्रॉल के स्‍तर को कम करने में भी आपकी मदद करता है। महिलाएं पीरियड्स के दौरान भी इसका सेवन कर सकती हैं।
    Image Courtesy : Getty Images

    जौ
  • 6

    बल्गर यानि मोटा पिसा हुआ गेहूं

    बल्गर यानि मोटा पिसा हुआ गेहूं भी वजन कम करने में आपकी मदद करता है। यह बहुत ही स्‍वास्‍थ्‍यप्रद होता हैं इसमें फाइबर की मात्रा अधिक और कैलोरी बहुत कम होती है। आप इससे बनी चीजों को सलाद और अन्य खाद्य पदार्थों पर रखकर लिया जा सकता है। यह अपने आप में ही एक संपूर्ण आहार है! साथ ही यह आपको स्वस्थ रखने के लिए बेहतरीन गुणों वाला प्रोटीन और आहार फाइबर प्रदान करता है।
    Image Courtesy : Getty Images

    बल्गर यानि मोटा पिसा हुआ गेहूं
  • 7

    बाजरा

    भले ही लोग बाजरा खाने से कतराते हों, लेकिन शायद वह इस बात से बेखबर हैं कि अन्य अनाजों की अपेक्षा प्रोटीन, आयरन, जिंक, कैल्सीयम की मात्रा सबसे ज्यादा होती है। स्वस्थ्य शरीर के लिए बाजरा में सारे तत्व पाए जाते हैं। आप बाजरे का भी सुबह सेवन कर सकते हैं। इससे पूरी तरह पेट भर जाता है और यह आपको जंक फूड से दूर रखता है।
    Image Courtesy : Getty Images

    बाजरा
  • 8

    मक्का

    वजन कम करने वाले लोगों के लिए मक्‍का बेहद फायदेमंद होता है। क्‍योंकि मक्का में फाइबर की प्रचुर मात्रा होती है। उबली या फ्राई की हुई मक्का दोनों वजन कम करने का अच्छा विकल्प है।
    Image Courtesy : Getty Images

    मक्का
  • 9

    क्विनोआ

    क्विनोआ (एक प्रकार का अनाज) में पोटैशियम व आयरन होता है। इसमें विटमिन बी, विशेषकर बी 6, नियासिन और थियामिन भी रहता है। यह प्रोटीन से युक्त खाद्य है, इस खाद्य पदार्थ में फाइबर की बजाय प्रोटीन ज्यादा होता है। यदि आप वजन कम करना चाहते हैं तो क्विनोआ का सेवन सुबह करना चाहिए। जिसका इस्तेमाल कुकीज, ब्रेड, पास्ता, केक व बिस्किट बनाने में होता है। इसके पत्ते सैलेड में इस्तेमाल होते हैं।
    Image Courtesy : Getty Images

    क्विनोआ
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर
Post Your comment
Comments
  • kns yadav16 Aug 2015
    Good