हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

नाकाम रिश्तों से क्या सीख सकते हैं आप

By:Anubha Tripathi, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Apr 17, 2014
ब्रेकअप के लिए खुद को जिम्मेदार मान कर कोसने की जगह इससे कुछ सीखने की कोशिश करें जिससे वे आगे आप उन गलतियों को ना दोहरा सकें।
  • 1

    ब्रेकअप से सीखें

    रिश्तों में नाकाम होना या असफल होना कोई बड़ी बात नहीं है। आजकल की भागती दौड़ती जिंदगी में यह काफी सामान्य है। किसी भी रिश्ते के नाकाम होने के बाद अगर आप यह सोचते हैं कि यह केवल आपके साथ ही क्‍यूं हुआ तो ऐसा ना सोंचे। हमें यह बात भी सोचनी पड़ेगी की ब्रेकअप ना केवल हमारा दिल ही तोड़ता है बल्‍कि हमें ऐसी कई बातें भी सिखा जाता है। आइये जानते हैं कि असफल रिश्तों से आप क्‍या सीख सकते हैं।

    ब्रेकअप से सीखें
  • 2

    खुद को समझें

    ब्रेकअप के बाद अक्सर लोग एकदम टूट जाते हैं या फिर खुद को कोसते रहते हैं। अगर आप भी ऐसा कर रहे हैं, तो ऐसा न करें। अपने अतीत को भूलने की कोशिश करें। इससे आप इमोशनल तौर पर कमजोर नहीं होंगे। खुद को महत्व देना सीखें। ब्रेकअप के बाद कई लोग जिम या पार्लर जाना बंद कर देते हैं। आप ऐसा कतई न करें।

    खुद को समझें
  • 3

    रिश्तों की सच्चाई को स्वीकारें

    एक बार जब आप यह मान लेतें हैं कि कुछ रिश्ते अस्थायी होते हैं तो रिश्ते के नाकाम होने का दोष खुद को देना बंद कर देते हैं। ब्रेकअप यूं ही नहीं होता है इसके पीछे कोई ना कोई वजह जरूर होती है। हो सकता है कि आपका व्यक्तित्व और आपके सपने आपस में टकरा रहे हो जिसकी वजह से आपका ब्रेकअप हुआ हो।

    रिश्तों की सच्चाई को स्वीकारें
  • 4

    सीख को लागू करें

    अब जबकि आप सिंगल हैं तो अपने अपने पिछले रिश्तों को देखते हुए अपनी प्राथमिकताओं को जानें और पहचानें। हो सकता है कि रिश्ते में रहने के दौरान आपकी प्राथमिकताएं जैसे आदतें, दोस्त, और काम बदल गया हो। ऐसे में अपनी उन आदतों को फिर से शुरु करें जिनसे आपको खुशी मिलती है।

    सीख को लागू करें
  • 5

    अभी भी लाइफ में बहुत कुछ है

    इस ब्रेकअप से आपको चाहे जितना दर्द हुआ हो लेकिन यह बात जरुर मान लें कि इससे दुनिया का अंत नहीं हो जाता। प्‍यार में धोखा खाने के बाद भी आपकी जिंदगी खत्‍म नहीं होती, आपकी जिंदगी वैसे ही चलेगी जैसे पहले चल रही थी।

    अभी भी लाइफ में बहुत कुछ है
  • 6

    कोई बंदिश नहीं अब

    जब आप किसी लंबे रिलेशनशिप में थीं, तब आपके चारो तरफ आपका पार्टनर होता था और आज जब वह नहीं है तो आप अकेली रह गईं। इस बात को सोंच कर बहुत दुख होता होगा, पर दूसरी ओर यह भी सोंचे की अब आप आजाद हैं और जो मन करे वह कर सकती हैं। आजाद होने से आप खुद के अदंर की क्षमताओं को पहचानेगीं।

    कोई बंदिश नहीं अब
  • 7

    वो आपका था ही नहीं

    ब्रेकअप करने से एक बात सीखने को मिलती है और वह यह है कि आपको पता चल जाता है कि वह लड़का आपके लिये नहीं बना था। या फिर उस लड़के में वे गुण नहीं थे, जो आपके होने वाले हमसफर में होनी चाहिये। इस बात को मान लें कि अच्‍छा ही हुआ कि आपका ब्रेकअप हो गया।

    वो आपका था ही नहीं
  • 8

    मजबूत बनें

    ब्रेकअप के बाद ऐसा लगता है कि अब आपकी जिंदगी और आप किस तरह से संभलेगीं, पर जैसे जैसे दिन बीतता जाता है आप मजबूती के साथ उठ खड़ी होती हैं। पर ब्रेकअप के दर्द को झेलने के बाद दिल कितना मजबूत बन जाता है, इस बात का आप अंदाजा भी नहीं लगा सकती।

    मजबूत बनें
  • 9

    फिर से विश्वास करना सीखें

    जरूरी नहीं है कि एक बार ब्रेकअप होने के बाद हमेशा ऐसा ही हो। खुद के अंदर विश्वास पैदा करें और एक नयी शुरुआत करें। लेकिन, कोई भी नया रिश्ता जल्दी शुरू करने के लिए ये समय उचित नहीं है। आपको ठीक होने के लिए समय चाहिए और अपनी दुनिया में किसी अन्य व्यक्ति को लाने से पहले आराम महसूस करना जरूरी हैं।

    फिर से विश्वास करना सीखें
  • 10

    आगे की सोचें

    अपने फ्यूचर पर ध्यान दें। अक्सर लोग ब्रेकअप के बाद अपराधबोध महसूस करने लगते हैं या फिर नकारात्मक विचारों में घिर जाते हैं। अगर आप इनमें से एक हैं, तो इस बात को ध्यान में रखकर चलें कि जो होता है, अच्छे के लिए होता है। इस बात का भी ध्यान रखें कि अपने कलीग्स व दोस्तों के साथ मिलकर अपने एक्स बॉयफ्रेंड या गर्लफ्रेंड के बारे में गॉसिप न करें।

    आगे की सोचें
  • 11

    खुद को समय दें

    एक रिश्ते के खत्म होने के बाद इसका दर्द बहुत सताता है। ऐसे में आपको खुद को समय देना बहुत जरूरी है। यही वो समय है जब आप अपनी मनपसंद चीजों को कर सकती हैं। खुद को एक बार फिर से उन हॉबीज के करीब लाइए जिसके लिए आपके पास समय नहीं था।

    खुद को समय दें
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर