हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

विटामिन की कमी का कामेच्‍छा पर नकारात्‍मक असर

By:Pooja Sinha, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Mar 22, 2014
विटामिन की कमी से कामेच्‍छा पर नकारात्‍मक असर पड़ने लगता है। तो आइए जानें किस-किस विटामिन की कमी कामेच्‍छा पर कैसे प्रभाव डालती हैं।
  • 1

    विटामिन की कमी का कामेच्‍छा पर असर

    विटामिन हमारे शरीर के लिए कितने महत्‍वपूर्ण है, शायद यह बात हम सभी जानते हैं। क्‍या आप ये भी जानते हैं कि कुछ खास विटामिनों की सही मात्रा लेने से हमारी सेक्‍स लाइफ हमेशा बेहतर बनी रहती हैं। लेकिन विटामिन की कमी से कामेच्‍छा पर नकारात्‍मक असर पड़ने लगता है। तो आइए जानें किस-किस विटामिन की कमी कामेच्‍छा पर कैसे प्रभाव डालती हैं।

    विटामिन की कमी का कामेच्‍छा पर असर
  • 2

    विटामिन सी और कामेच्‍छा

    विटामिन सी शरीर में रक्त के बहाव को तेज करने में सहायक होता है और रक्त को बहाव सेक्‍स लाइफ के लिए बहुत मददगार साबित होता है। खासकर बढ़ती उम्र में तो यह सेक्‍स लाइफ के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। लेकिन इसकी कमी से शरीर में रक्त का बहाव धीमा हो जाता है और कामेच्‍छा में कमी आने लगती हैं। इसलिए सेक्‍स लाइफ को बेहतर बनाने के लिए विटामिन सी की पर्याप्‍त मात्रा लें। विटामिन-सी नीबू, संतरा, मौसंबी, टमाटर, आँवला और अनन्नास में पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है।

    विटामिन सी और कामेच्‍छा
  • 3

    विटामिन डी और कामेच्‍छा

    विटामिन डी की कमी से भी कामेच्‍छा में कमी आने लगती हैं। विटामिन डी की कमी से महिलाओं में हार्मोनल संतुलन और पुरूषों में शुक्रणुओं में कमी आने लगती हैं, जिससे सेक्‍स इच्‍छा कम होने लगती हैं। इसलिए सेक्‍स इच्‍छा बढ़ाने के लिए विटामिन डी लें। यह बात मे‌डिकल यूनिवर्सिटी ऑफ ग्राज के शोधकर्ताओं ने शोध से भी साबित हो गई है कि शरीर में विटामिन डी की मात्रा बढ़ने से स्त्री-पुरूष दोनों में सेक्स पावर बढ़ती हैं और विटामिन डी हमें धूप से मिलता हैं।

    विटामिन डी और कामेच्‍छा
  • 4

    विटामिन ए और कामेच्‍छा

    सेक्‍स के दौरान शरीर में दो तरह के हार्मोंस एस्‍टोजेन और टेस्‍टोरोन का स्राव होता हैं। पुरुषों में टेस्‍टोरोन और महिलाओं में एस्‍टोजेन हार्मोंस सेक्‍स संबंधी क्रियाओं में मुख्‍य भूमिका निभाता है। विटामिन ए के सेवन से एस्टोजेन और टेस्टोरोन हार्मोन का विकास होता है। साथ ही यह सेक्स के दौरान रक्त संचार को संतुलित बनाने में भी मदद करता है। ल‍ेकिन विटामिन ए की कमी के कारण इन दोनों हार्मोंन के विकास में कमी आने लगती है और हमारी कामेच्‍छा कम होने लगती हैं।

    विटामिन ए और कामेच्‍छा
  • 5

    विटामिन बी 12 और कामेच्‍छा

    विटामिन बी 12 का भी सेक्‍स लाइफ पर असर पड़ता है क्‍योंकि यह विटामिन शरीर में रक्त के निर्माण में सहायक होता हैं। लेकिन आहार में विटामिन बी 12 की कमी से स्‍पर्म एक्टिव नहीं रह पाते और कामेच्‍छा को प्रभावित करने लगते है।

    विटामिन बी 12 और कामेच्‍छा
  • 6

    विटामिन बी और कामेच्‍छा

    विटामिन बी सेक्‍स क्षमता को बढ़ाने में मददगार होता है, विटामिन बी प्रोलैक्टिन हार्मोन को नियंत्रित रखता है और सेक्स ड्राइव को सुरक्षित बनाता है। प्रोलैक्टिन हार्मोन कामेच्‍छा को कम करता है। विटामिन बी के सेवन से यह हार्मोन नियंत्रित रहता है। इसके अलावा विटामिन बी सेक्स संबंधी समस्याओं को दूर करने में भी मददगार होता है। विटामिन बी महिलाओं की कम हो गई कामेच्‍छा को जगाने को भी काम करता है।

    विटामिन बी और कामेच्‍छा
  • 7

    विटामिन ई और कामेच्‍छा

    विटामिन ई हमारे शरीर में स्पर्म की एक्टिविटी को तेज करता है इसकी कमी से कामेच्‍छा में कमी आने लगती हैं। इसलिए अपनी सेक्‍स लाइफ को इंजॉय करने के‍ लिए अपने आहार में विटामिन ई को शामिल करें। विटामिन ई महिलाओं के सेक्‍स इच्‍छा को बढ़ाता है। साथ ही ड्राइनेस की समस्‍या से भी बचाता है। इनफर्टेलिटी की शिकायत होने पर सबसे पहले मरीज को विटामिन ई ही दिया जाता है

    विटामिन ई और कामेच्‍छा
  • 8

    विटामिन बी 9 और कामेच्‍छा

    विटामिन बी 9 की कमी से भी कामेच्‍छा में कमी आने लगती है क्‍योंकि विटामिन बी 9 के साथ जिंक कॉम्बिनेशन स्पर्म काउंट बढाने में सहायक होता है। लेकिन इसको कम लेने से इनका बढना कम होने लगता है। यह विटामिन हमारी सेक्स लाइफ को बेहतर बनाने में काफी योगदान देता है।

    विटामिन बी 9 और कामेच्‍छा
  • 9

    विटामिन बी 3 और कामेच्‍छा

    शरीर में सेक्‍स हार्मोंन का निर्माण विटामिन बी 3 की सहायता से ही होता है। क्‍योंकि इस विटामिन को कम लेने से सेक्‍स हार्मोंन का निर्माण होना कम हो जाता है और कामेच्‍छा में कमी आने लगती है। इसलिए बी कॉमप्लैक्स ग्रुप का एक और विटामिन आपकी हेल्दी सेक्स लाइफ के लिए बेहद जरूरी है।

    विटामिन बी 3 और कामेच्‍छा
  • 10

    विटामिन बी6 और बी5 और कामेच्‍छा

    विटामिन बी 6 और बी 5 तनाव को कम करने के साथ-साथ महिला और पुरूष दोनों की ही कामेच्‍छा को बढ़ाते हैं। इसकी कमी से सेक्‍स इच्‍छा में कमी आने लगती है। इसलिए कामेच्‍छा को बढ़ाने के लिए विटामिन बी6 और बी5 को शामिल करें। अंडे में आपको विटामिन बी6 और बी5 भरपूर मात्रा में मिलता है।

    विटामिन बी6 और बी5 और कामेच्‍छा
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर