हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

बढ़ती उम्र के साथ तेज़ दिमाग पाना चाहते हैं तो अपनाएं ये टिप्स

By:Rahul Sharma, Onlymyhealth Editorial Team,Date:May 26, 2015
कौन नहीं चाहता कि उसके पास तेज दिमाग हो, आपको बता दें कि दिमाग को तेज और मजबूत बनाने के लिए कुछ खास प्रकार की डाइट से फायदा होता है, इसके बारे में यहां विस्‍तार से पढ़ें।
  • 1

    बढ़ती उम्र के साथ तेज़ दिमाग

    कौंन नहीं चाहता कि उसके पास तेज दिमाग हो। लोग इसके लिये क्या-क्या नहीं करते, ऐसे में दिमाग को तेज और मजबूत बनाने के लिए कुछ खास प्रकार की डाइट से फायदा होता है। तो चलिये जानें याद्दाश्त और दिमाग तेज करने वाले कुछ कमाल के खाद्य के बारे में।
    Images source : © Getty Images

    बढ़ती उम्र के साथ तेज़ दिमाग
  • 2

    सेयाबीन खाएं

    हाल में हुए एक शोध के अनुसार वैज्ञानिकों का मानना है कि सोयाबीन का आटा आहार में शामिल करने से याददाश्त संबंधी समस्याओं से बचाव किया जा सकता है। लॉफबोरो यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने अपने अध्ययन में पाया कि सोया से बना आटा डिमेंशिया जैसे रोगों से बचाव करता है और दिमाग की सेहत को दुरुस्त रखता है। दरअसल सोया आटे में फायटोस्ट्रोजेन नामक हार्मोन और विटामिन बी प्रचुर मात्रा में होता है जो दिमाग के लिए फायदेमंद होता है और याददाश्त बेहतर बनाने में सहायक होता है।
    Images source : © Getty Images

    सेयाबीन खाएं
  • 3

    मछली का सेवन

    अगर आप मांसाहार करते हैं तो मछली का सेवन आपके दिमाग के लिए लाभदायक होता है। सैमन, ट्यूना आदि मछलियों में ओमेगा 3 फैटी एसिड, प्रोटीन और कैल्शियम आदि तत्व प्रचुर मात्रा में होते हैं जो दिमाग और नर्वस सिस्टम के लिए लाभकारी होते हैं। मछली की तरह ही अंडा में भी ओमेगा 3 फैट का प्रमुख स्रोत होता है जो मस्तिष्क की कोशिकाओं के विकास में मदद करता है। इसमें प्रोटीन और विटामिन ई भी होता है जो मस्तिष्क के तुरंत निर्णय लेने की क्षमता को बढ़ाने में मददगार है।
    Images source : © Getty Images

    मछली का सेवन
  • 4

    हरी पत्तेदार सब्जियां


    सलाद, पालक, ब्रोकली, गाजर और बंदगोभी आदि से बना हरा सलाद दिमाग को तेज करता है। सलाद में इस्तेमाल होने वाली इस फाइबर युक्त सामग्री में विटामिन सी और विटामिन ई ‌मस्तिष्क को मजबूत और तेज बनाते हैं। आप चाहें तो इनका सूप भी बना सकते हैं।
    Images source : © Getty Images

    हरी पत्तेदार सब्जियां
  • 5

    बादाम


    बादाम याददाश्त तेज करने का दादी मां का मशहूर नुस्खा होता है। बादाम में एंटीऑक्सिडेंट्स भरपूर मात्रा में होते हैं और यह ओमेगा 3 फैटी एसिड का भी अच्छा स्रोत होता है। संतुलित मात्रा में नियमित रूप से बादाम का सेवन करने से दिमाग तेज होता है।
    Images source : © Getty Images

    बादाम
  • 6

    अनाज


    गेहूं, जौ, ओट्स आदि अनाज के नियमित सेवन से भी दिमाग तेज होता है। इनमें मौजूद ग्लूकोज मस्तिष्क की कार्यक्षमता को बढ़ाने में मदद करती है। चिकित्सकों का मानना है कि रोजाना 100 ग्राम कार्बोहाइड्रेट युक्त भोजन करने से दिमाग तेज काम करता है।
    Images source : © Getty Images

    अनाज
  • 7

    दही


    दही में अमीनो एसिड होता है जो न सिर्फ याददाश्त को तेज बनाता है बल्कि तनाव से भी राहत दिलाने में भी सहायता करता है। आप चाहें तो इसमें अपनी पसंद के फल मिलाकर इसे एक लज़ीज़ और सेहत से भरपूर नाश्ते के रूप में भी रोजाना ले सकते हैं।
    Images source : © Getty Images

    दही
  • 8

    जामुन


    जामुन एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर होता है। इसमें विटामिन ई भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जिससे बढ़ती उम्र के साथ-साथ होने वाली मानसिक समस्याओं से बचाव होता है। साथ ही इसका नियमित सोवन चीजों को लंबे समय तक याद रखने में मददगार होता है।
    Images source : © Getty Images

    जामुन
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर