हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

क्‍या करें जब आपका बेस्‍ट फ्रेंड करे आपकी क्रश को डेट

By:Bharat Malhotra, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Aug 16, 2014
वह आपका दोस्‍त है, सबसे प्‍यारा दोस्‍त। और वह आपका प्‍यार है, दिल की धड़कन। और कैसा हो अगर आपका दोस्‍त ही आपके उस क्रश को डेट करने लगे। जाहिर सी बात है आपको धक्‍का तो लगेगा ही। लेकिन, कुछ तो करना होगा। आप यूं ही जिंदगी थामकर नहीं रह सकते।
  • 1

    जब दोस्‍त ही कर दे 'दगा'

    आप किसी को दिल से पसंद करते हैं। कई बार आप इस राज को अपने किसी करीबी दोस्‍त के साथ साझा करते हैं और कई बार यह बात आपके दिल में ही कहीं दबी रहती है। लेकिन, आपको पता चलता है कि वह लड़की अब आपके दोस्‍त को डेट कर रही है। जाहिर सी बात है कि इससे आपका दिल जरूर दुखेगा। लेकिन, आखिर इन हालात से बाहर तो आना ही है।

    जब दोस्‍त ही कर दे 'दगा'
  • 2

    जानें क्‍या है माजरा

    सबसे पहले इस बात पर विचार करें कि आखिर क्‍यों आपका दोस्‍त आपके क्रश को डेट कर रहा है। क्‍या वाकई आपका दोस्‍त आपके क्रश को पसंद करता है। या उनका रिश्‍ता सामान्‍य है। या कहीं ऐसा तो नहीं कि आपका वह कथित दोस्‍त आपको परेशान करने के मकसद से आपकी क्रश को डेट कर रहा हो।

    जानें क्‍या है माजरा
  • 3

    कैसी हो प्रतिक्रिया

    तय करें कि आप इस पर कैसी प्रतिक्रिया देंगे। बेशक आपको इसे लेकर जलन होगी। और इससे आपको कुछ समय के लिए दर्द भी होगा। हो सकता है कि विश्‍वास करने की आपकी क्षमता पर भी आघात हो। लेकिन, अपनी भावनाओं को काबू में रखें। उन्‍हें खुद पर हावी न होने दें। अगर आप किशोरावस्‍था में हैं, तो आपके लिए यह और मुश्किल हो सकता है। ऐसे में आप अपने किसी बेहद विश्‍वासपात्र से मदद ले सकते हैं। माता-पिता, काउंसलर या फिर कोई करीबी व्‍यस्‍क दोस्‍त।

    कैसी हो प्रतिक्रिया
  • 4

    दोस्‍ती बचाना चाहते हैं

    क्‍या आप अपनी दोस्‍ती बचाना चाहते हैं। क्‍या आप उस व्‍यक्‍ति‍ के साथ अब भी दोस्‍ती रखना चाहेंगे, जो आपके क्रश के साथ डेट कर रहा है। अगर वाकई आप दोस्‍ती बरकरार रखने को लेकर गंभीर हैं, तो यही वक्‍त है कि आप इस दिशा में कदम उठायें। अपनी दोस्‍ती का आकलन करें। क्‍या आपका कथित दोस्‍त जानबूझकर आपको परेशान करने के मकसद से काम कर रहा था। क्‍या आपके उस दोस्‍त को आपकी भावनाओं के बारे में पता था। इस मामले में आपको कई पहलुओं पर विचार करने की जरूरत होती है। अगर आपको यही अहसास होता है कि दोस्‍ती खत्‍म करना ही सबके लिए सही है, तो आपको ऐसा ही करना चाहिये।

    दोस्‍ती बचाना चाहते हैं
  • 5

    उबरें इस बात से

    अब वक्‍त है कि इस दोहरी चोट से उबरने का। अपने किसी विश्‍वासपात्र से इस बारे में बात करें। इस मामले से बाहर आने की पूरी कोशिश करें। जिससे आप गुस्‍सा हैं, आप उसे खत लिखकर भी अपनी नाराजगी जाहिर कर सकते हैं। आप चाहें तो कविता और गीत के जरिेये भी अपनी भावनाओं को जाहिर कर सकते हैं। तन्‍हा रोकर भी आप दिल में दबे गुबार को बाहर निकाल सकते हैं। खुद से प्‍यार करना मत भूलिये। क्‍योंकि आप अपने लिए सबसे जरूरी हैं। कोई एक रिश्‍ता आपकी कीमत को कम नहीं करता। यह उन लोगों का नुकसान हैं जिनकी जिंदगी में आप नहीं हैं। और अगर आपके दोस्‍त को आपकी भावनाओं की कद्र नहीं है, तो आप क्‍यों उसके लिए परेशान होते हैं।

    उबरें इस बात से
  • 6

    घूमें-फिरें

    आपने अपने दोस्‍त से रिश्‍ता तोड़ने का इरादा कर लिया है। बेशक, आपकी जिंदगी में उसकी अपनी जगह थी। क्‍या आप अपने दोस्‍त को किसी अच्‍छे मकसद के लिए खो रहे हैं या फिर सिर्फ अपने क्रश की वजह से आप दोनों का रिश्‍ता टूट रहा है। जो भी हो यह जख्‍म इतनी आसानी से नहीं भरने वाला। लेकिन, आपको इसे भरना होगा। कहीं घूमें फिरें अन्‍य दोस्‍तों के साथ पार्टी मनायें।

    घूमें-फिरें
  • 7

    नये शौक पालें

    जो शून्‍य पैदा हुआ है, उसे भरने का प्रयास करना होगा। आपको कुछ ऐसा तलाश करना होगा, जो आपको एक बार फिर पूर्ण होने का अहसास कराये। आप कोई संगीत उपकरण बजाना सीख सकते हैं। या फिर किसी धार्मिक संस्‍‍थान में अपनी सेवायें दे सकते हैं। व्‍यायाम या कोई नया शौक कर सकते हैं। कुछ ऐसा जो एक बार फिर पूर्ण होने का अहसास कराये। किसी एक रिश्‍ते के लिए खुद को बर्बाद करने का कोई फायदा नहीं।

    नये शौक पालें
  • 8

    आगे बढ़ें

    बाहर निकलें और नये-नये लोगों से मिलें। नये लोगों के साथ बाहर घूमने जायें। अपने क्रश के बारे में ज्‍यादा न सोचें। हालांकि, ऐसा होने में थोड़ा टाइम लगेगा, लेकिन आपको ऐसा करना होगा। यकीन जानिये आप ऐसा कर भी सकते हैं। ऐसी चीजों और लोगों से नाता तोड़िये जो आपको उसकी याद दिलाये। हालांकि यह बहुत मुश्किल है, लेकिन आपको यह करना होगा। अपनी जिंदगी को यूं ही जाया न होने दें। व्‍यस्‍त रहें और कुछ ही समय बाद आपकी जिंदगी एक बार फिर पटरी पर आने लगेगी।

    आगे बढ़ें
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर