हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

वाट्सएप से आप भी दुखी हो गये हैं तो आजमायें ये तरीके

By:Gayatree Verma , Onlymyhealth Editorial Team,Date:Feb 12, 2016
वाट्सएप से लोगों ने मैसेज के पैसे तो बचा लिए लेकिन इससे रिश्ते और दोस्त रूठ गए। अगर आप भी वाट्सएप से उकता गए हैं और चाहकर भी इसका समाधान नहीं निकाल पा रहे हैं तो इन तरीकों को आजमायें और इनसे बचें।
  • 1

    वाट्सएप - ना उगला जाए, ना निगला जाए

    पिंकू ने पिछले साल स्मार्टफोन केवल वाट्सएप ग्रुप दोस्तों से चैट करने के लिए लिया था। आज पिंकू के वाट्सएप में पंद्रह से ज्यादा ग्रुप हैं और अब वो पहले से ज्यादा दुखी हो गया है। पिंकु की तरह हर किसी के लिए वाट्सएप का शुरू में इस्तेमाल काफी मजेदार था। लेकिन धीरे-धीरे इसने लोगों को काफी मानसिक तनाव देना शुरू कर दिया है औऱ आज स्थिति ये है कि आधे से अधिक लोग वाट्सएप से दुखी हैं और उसे चाह कर भी दूर नहीं हो पा रहे हैं। खासकर तो वाट्सएप में लास्ट सीन और ब्लू टिक ने लोगों के झूठ बोलने में भी पाबंदी लगा दी है। अगर आप भी पिंकू की तरह दुखी हैं तो वाट्सएप से बचने के लिए ये तरीके अपनाएं।
    Image source @ getty

    वाट्सएप - ना उगला जाए, ना निगला जाए
  • 2

    ऑफ करें लास्ट सीन

    सबसे पहले वाट्सएप में लास्ट सीन के ऑप्सन को ऑफ कर दें। इससे आपके लास्ट सीन स्टेटस दिखना बंद हो जाती है। लेकिन इसे ऑफ करने के बाद आप भी किसी का लास्ट सीन स्टेटस नहीं देख पाएंगे।
    Image source @ wordpress

    ऑफ करें लास्ट सीन
  • 3

    ब्लू टिक को करें बंद

    ब्लू टिक ने लोगों के झूठ बोलने पर पाबंदी लगा दी है। इससे लोगों के सरदर्द में इजाफा हुआ है। कई बार केवल ब्लू टिक के कारण लोग ना चाहकर भी मैसेज का रिप्लाई करते है। अगर आप भी ना चाहकर रिप्लाई कर रहे हैं और मन ही मन ब्लू टिक को कोस रहे हैं तो इसे बंद करिए। इसे बंद करने के लिए प्राइवेसी के भीतर मैसेजिंग पर जाएं और 'रीड रिसिप्ट' सेलेक्शन को अनचेक कर दें।
    Image source @ msecnd

    ब्लू टिक को करें बंद
  • 4

    फोटो देखने पर लगाएं रेस्ट्रिक्शन

    हाल ही में ऐसे केस आए जिसमें लोगों ने वाट्सएप पर से डीपी का मिसयूज़ करने की कंप्लेन की है। अगर आपको भी वाट्सएप डीपी का मिसयूज़ होने का डर है तो उसे देखने पर रेस्ट्रिक्शन लगाएं। इसके लिए मेन Whatsapp विंडो में 'तीन डॉट' पर क्लिक करें और 'सेटिंग्स' पर क्लिक कर, अगली विडों में 'अकाउंट' सेलेक्ट करें, फिर 'प्राइवेसी' पर जाएं। यहां एक सेक्शन दिखाई देगा जिसमें 'हू केन सीन माई पर्सनल इंफो (Who can see my personal info)' पर कॉन्टेक्टेस या नोबडी सलेक्ट करें।
    Image source @ todayontech

    फोटो देखने पर लगाएं रेस्ट्रिक्शन
  • 5

    कुछ समय के लिए बंद करें

    अगर वाट्सएप से बिल्कुल परेशान हो गए हैं तो उसे बिना अनइनस्टॉल किये कुछ समय के लिए बंद करें। इसके लिए अपने स्मार्टफोन की सेटिंग्स में जाकर एप्प पर वाट्सएप को टैप करें। वाट्स एप में हरे लोगो के नीचे फोर्स स्टोप नामक एक बटन मिलेगा। इसे टैप करें और कुछ दिनों के लिए वाट्सएप को बंद कर दें।
    Image source @ indiatimes

    कुछ समय के लिए बंद करें
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर