हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

स्टिर-फ्राइंग में ऐसा क्या है जो बनाता है इसे हेल्दी

By:Pooja Sinha, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Jun 19, 2015
डीप फ्राई करके खाना बनाने से खाना बहुत ज्‍यादा ऑयली होने के साथ-साथ सभी पोषक तत्‍वों से महरूम हो जाता हैं। वहीं दूसरी ओर, स्टिर फ्राइंग बहुत ही कम तेल और बिना पोषण तत्‍वों की हानि के खाना बनाने का बहुत ही आसान और सरल उपाय है। इसके अलावा, यह हमें कई प्रकार के लाभ भी प्रदान करता है।
  • 1

    हेल्‍दी क्‍यों है स्टिर-फ्राइंग?

    आमतौर पर हम खाना डीप फ्राई करते हैं, इससे खाने में तेल ज्‍यादा और कैलोरी डबल या लगभग ट्रिपल हो जाती है। खाने में बहुत ज्‍यादा तेल और कैलोरी कई प्रकार के स्‍वास्‍थ्‍य जोखिम का कारण हो सकता है। इसके अलावा, खाने को लंबे समय तक हीट करने से इसमें मौजूद पोषक तत्‍व जल जाते हैं। दूसरी तरफ, स्टिर फ्राइंग बहुत ही कम तेल और बिना पोषण तत्‍वों की हानि के खाना बनाने का बहुत ही आसान और सरल उपाय है।
    Image Source : Getty

    हेल्‍दी क्‍यों है स्टिर-फ्राइंग?
  • 2

    क्‍या है स्टिर-फ्राइंग?

    स्टिर फ्राइंग खाना पकाने की एक परम्परागत एशियाई पद्धति है। इसमें उच्च आंच पर भोजन के एक समान टुकड़ों को तेजी से स्टिर फ्राई करके पकाया जाता है। सामग्री को लगातार हिला कर तथा उछाल कर इस बात को यकीनी बनाया जाता है कि भोजन बर्तन के साथ चिपके नहीं। इस पद्धति में आप खाना पकाने के लिए नॉन स्टिक फ्राई पैन का इस्तेमाल करते हैं। खाना पकाने की इस तकनीक के कई लाभ है। यहां स्टिर फ्राइंग से खाना बनाने के कुछ लाभों के बारे में बताया गया है।
    Image Source : Getty

    क्‍या है स्टिर-फ्राइंग?
  • 3

    पोषक तत्‍वों को बरकरार रखें

    हीटिंग खाद्य पदार्थों के पोषक तत्‍वों को नष्‍ट कर देता है, लेकिन स्टिर फ्राइंग पोषक तत्‍वों को बरकरार रखता है। इस तकनीक में आहार को बहुत कम समय के लिए हीट किया जाता है, इसलिए बहुत सारे पोषक तत्‍व मौजूद रहते हैं। हालांकि, इस तकनीक के लिए गहरे तल की जरूर होती है और किचन में बेहतर वेंटिलेशन सिस्‍टम की जरूरत होती है, फिर भी यह डीप फ्राई का स्‍वस्‍थ विकल्‍प है। हाई हीट आहार को जल्‍द पकने में मदद करती है और ज्‍यादा पकाये बिना खाना बहुत ही कुरकुरा हो जाता है।
    Image Source : Getty

    पोषक तत्‍वों को बरकरार रखें
  • 4

    समय की बचत

    हालांकि स्टिर फ्राइंग के लिए खाने की सामग्री और खाद्य पदार्थों को तैयार करने में कुछ समय लगता है, लेकिन आमतौर पर यह समय 5 मिनट से भी कम होता है। अगर आप सामग्री को जल्‍द तैयार कर लेते हैं तो स्टिर फ्राइंग डिश को तैयार करने में बिल्‍कुल समय नहीं लेता है। हालांकि स्टिर फ्राइंग से खाना बनाने के लिए बहुत ज्‍यादा अभ्‍यास की जरूरत होती है, और जो रसोई प्रबंधन में अच्‍छा नहीं है, उसके लिए यह अच्‍छा विकल्‍प नहीं हो सकता। आपको स्टिर फ्राइंग से अच्‍छी तरह से खाना बनाने के लिए रसोई पर पूरा नियंत्रण करने में सक्षम होने की जरूरत है।
    Image Source : Getty

    समय की बचत
  • 5

    बेहतर लगते हैं फूड्स

    स्टिर फ्राइंग से आहार बहुत ही कम समय के लिए पकते हैं, इससे सब्जियां पकने के बाद भी बहुत कलरफूल लगती है। इसलिए स्टिर फ्राइंग सिर्फ खाद्य पदार्थों के अधिकांश पोषक तत्‍वों को ही नहीं बनाये रखता, बल्कि यह आपके आहार को बेहतर दिखने में भी मदद करता है। जबकि डीप फ्राइंग से आमतौर खाना ज्‍यादा जलने से कम आकर्षक सकता है।  
    Image Source : Getty

    बेहतर लगते हैं फूड्स
  • 6

    इकोनोमिकल रेसिपी

    स्टिर फ्राइंग मीट की जगह सब्जियों के उपयोग पर ज्‍यादा ध्‍यान केंद्रित करता है, इसलिए यह बिना किसी लागत के स्‍वस्‍थ और स्‍वादिष्‍ट खाना बनाने में मदद करता है। आप हेल्‍दी इकोनोमिकल फूड बना सकते है, जो देखने में कलरफूल लगता है और जिसमें सभी पोषक तत्‍वों बरकरार रहते हैं और बनने भी शायद ही कुछ समय लगता है।
    Image Source : Getty

    इकोनोमिकल रेसिपी
  • 7

    गैस की बचत

    स्टिर फ्राइंग से गैस की बचत होती है क्‍योंकि आप इस तकनीक से खाना बहुत जल्‍द बना लेते हैं। स्टिर फ्राइंग में खाने को बहुत छोटे-छोटे टुकड़ों में काटा जाता है, इससे गैस की बचत होती है क्‍योंकि छोटे टुकड़े बहुत जल्‍दी पक जाते है।
    Image Source : Getty

    गैस की बचत
  • 8

    कैसे बनता है स्टिर फ्राइंग फूड?

    हेल्‍दी स्टिर फ्राइंग माध्‍यम से तेज आंच पर पकता है। इसके लिए हॉट पैन में बस कुछ चम्‍मच तेल मिलाकर सब्जियों के एक समान टुकड़ों को तेजी से स्टिर फ्राई करके पकाया जाता है। और पकाते समय पूरा समय सब्जियों को अच्‍छे से हिलाते रहना चाहिए।
    Image Source : Getty

    कैसे बनता है स्टिर फ्राइंग फूड?
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर