हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

लव मैरेज करने पर इन 5 दुखद चीजों से होता है सामना

By:Gayatree Verma , Onlymyhealth Editorial Team,Date:Jun 09, 2016
आप जिससे प्यार करें, उससे आपकी शादी हो जाए... कितना अच्छा होता है ना ऐसा। लेकिन ऐसा केवल बोलने से नहीं हो जाता। लव मैरेज करने में हजारों पापड़ बेलने पड़ते हैं। आइए इस स्लाइडशो में जानें लव मैरेज करने पर किन चीजों का सामना करना पड़ता है।
  • 1

    पार्टनर और परिवार

    लव मैरेज का निर्णय लेना बहुत ही मुश्किल होता है। क्योंकि यही वो समय होता है जब आप दोनों के बीच दो परिवार भी शामिल होने लगते हैं। फिर यहीं से शुरू होती है बॉलीवुड फिल्मों की तरह परिवार के एक-एक सदस्य के दिल जीतने की तैयारी। ये बहुत ही मुश्किल समय होता है जब आपको ननद के नखरों से लेकर सास की शिकायतों तक का सामना हंसकर करना पड़ता है। लड़कियों के लिए तो ये और भी मुश्किल होता है। क्योंकि ये उनका दूसरा घर बनने वाला होता है और ऐसे में उन्हें सबका दिल जीतने की हर कोशिश करनी पड़ती है।

    पार्टनर और परिवार
  • 2

    एक-दूसरे को जानना

    और फिर शुरू होती है जात-पात और खानदान की चर्चा। भले ही आपने आज तक प्यार में जात-पात का ध्यान ना दिया हो और ये आपके लिए जरूरी भी नहीं होगा। लेकिन आपके घरवालों के लिए ये काफी जरूरी है। पहले जात पूछी जाती है। जात मिल गई तो कुंडली मिलाई जाएगी जो कि प्रेम विवाह करने के दौरान मिलना बहुत ही मुश्किल होता है। लेकिन मामला यहीं नहीं रुकता। ये सारी चीजें मिल भी गए तो खानदान और गोत्र से संबंधित सवाल पूछे जाते हैं। और गलती से भी खानदान में दूर का कोई खराब निकल गया तो शादी में विघ्नों का सामना करने के लिए तैयार हो जाइए।

    एक-दूसरे को जानना
  • 3

    लड़की कैसी है

    उपरोक्त चीजें मिल गईं और सारी जात-पात खानदान अच्छे निकल गए तो लड़की की बारी आती है। उसके बाद शुरू होती है लड़के-लड़की की अग्निपरीक्षा। लड़का कैसा है। खाता-पीता तो नहीं (यहां खाने-पीने का मतलब सिगरेट-दारू से है, अरे...खाएग-पिएगा नहीं, तो मर नहीं जाएगा)। लड़की संस्कारी तो है ना। प्यार कर ली। ऐसे तो पता नहीं कितनों से मिलती होगी। ऐसी कई सारी बातें बोली जाती हैं जब लोग अपना आपा खो देते हैं। सबसे बड़ा सवाल होता है, " क्या वो हमारे घर के रीति-रिवाज औऱ संस्कृति समझ पाएगी। "

    लड़की कैसी है
  • 4

    फिर शुरू होता है रीयल ड्रामा

    लड़का-लड़की पसंद आने और जात-पात, कुंडली मिलने व खानदान के अच्छा लगने के बाद जब दोनों परिवार मिलने के लिए तैयार होते हैं तब शुरू होता है रीयल ड्रामा। फिर लड़के-लड़की का इंटरव्यू शुरू होता है। दूसरों के मामले में ये इंटरव्यू, कॉमेडी सीन से कम नहीं लगता, लेकिन जब बात अपने पर आती है तो पानी पीना मुश्किल हो जाता है। जैसे कि लड़कियों से सवाल होता है, "खाने में क्या-क्या बनाना आता है?", "कपड़े सिल लेती है?", "गाना आता है?", आदि। लड़कों से पूछा जाता है, "बेटा कितना कमा लेते हो?", "फ्यूचर का क्या सोचा है?" आदि।

    फिर शुरू होता है रीयल ड्रामा
  • 5

    लोग क्या कहेंगे

    जब सब-कुछ हो जाता है। लड़की वाले को लड़का पसंद आ जाता है औऱ लड़की भी हर सवालों का जवाब दे देती है तो शादी की तारीख तय होती है। फिर शुरू होता है रिश्तेदारों का शादी में शामिल होना। उसके बाद रिश्तेदारों का पहला सवाल, "लोग क्या कहेंगे?", "लड़का क्या करता है?", "लड़की सही नहीं निकली तो?"... आदि।
    ऐसे में अगर आपने भी लव मैरेज करने का फैसला कर लिया है तो अभी से ये सारे सावलों के जवाब देने की पैक्टिस शुरू कर दीजिए।

    लोग क्या कहेंगे
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर