हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

क्या है सेक्स एनोरेक्सिया

By:Rahul Sharma, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Apr 02, 2014
सेक्स के प्रति अरुची या यौन संपर्क के लिए बहुत कम या कोई इच्छा न होने को सेक्स एनोरेक्सिया कहा जाता है। इससे उबरने या बचने के लिए इसके सभी पहलुओं को जनना जरूरी होता है।
  • 1

    क्या है सेक्स के प्रति अरुची (सेक्स एनोरेक्सिया)

    सेक्स के प्रति अरुची (सेक्स एनोरेक्सिया), यौन संपर्क के लिए बहुत कम या कोई इच्छा न होने को कहा जाता है। इसे इंट्रप्टिव ऐपिटाइट अर्थात बाधित  रुचि भी कहते हैं। वे लोग जिन्हें सेक्स एनोरेक्सिया होता है वे सक्रिय रूप से यौन अंतरंगता से डरते हैं और इससे बचते भी हैं। यौन इच्छा में हिचकिचाहट, यौन परिहार, और यौन घृणा आदि भी इस समस्या के ही रूप हैं। सेक्स एनोरेक्सिया पुरुषों में नपुंसकता जैसी समस्याओं का कारण बन सकता है, लेकिन अक्सर कोई इ सका कोई वास्तविक कारण नहीं होता। पुरुष और महिलाएं दोनों ही सेक्स एनोरेक्सिया से ग्रस्त हो सकते हैं।

    क्या है सेक्स के प्रति अरुची (सेक्स एनोरेक्सिया)
  • 2

    सेक्स एनोरेक्सिया के लक्षण

    सेक्स एनोरेक्सिया का मुख्य लक्षण यौन इच्छा या रुचि में कमी होता है। सेक्स का विषय आने पर सेक्स एनोरेक्सिया से पिड़ित व्यक्ति भय और क्रोध दिखा सकता है। स्लोवेनियाई चिकित्सक डॉ. संजा रोड़मेन ने 2011 ग्लोबल एड्क्शन सम्मेलन में बताया था कि सेक्स एनोरेक्सिया वाले किसी व्यक्ति पर सेक्स से बचने की लत इतनी ज्यादा हावी हो जाती है कि वह उसके जीवन को बुरी तरह प्रभावित कर सकती है।

    सेक्स एनोरेक्सिया के लक्षण
  • 3

    कारण

    शारीरिक और भावनात्मक समस्याएं दोनों ही कुछ लोगों में सेक्स एनोरेक्सिया का कारण हो सकती हैं।

    शारीरिक कारणों में निम्न शामिल कर सकते हैं:

    हार्मोन असंतुलन
    हाल ही में हुआ प्रसव
    स्तनपान
    दवाओं का उपयोग
    थकावट

     

     

    सेक्स एनोरेक्सिया के भावनात्मक कारण निम्न हो सकते हैं:

    यौन शोषण और बलात्कार
    सेक्स के प्रति नकारात्मक रवैया
    सेक्स के संबंध में कड़े धार्मिक तरीके से हुआ पालन-पोषण
    संचार समस्याएं
    प्रेमी या प्रियजन के साथ कोई गंभीर संघर्ष

    कारण
  • 4

    निदान

    सेक्स एनोरेक्सिया का निदान करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है। क्योंकि इस स्थिति की पहचान करने के लिए कोई परीक्षण नहीं है। रक्त परीक्षण, हार्मोन के स्तर को धीमा कर कामेच्छा के साथ छेड़-छाड़ कर सकता है। इसके लिए एक परामर्शदाता, मनोचिकित्सक के साथ चिकित्सा में बात करें। इसके अलावा सेक्स चिकित्सक भी यौन इच्छा में गंभीर कमी का पता लगाने में मदद कर सकते हैं।

    निदान
  • 5

    चिकित्सा उपचार

    सेक्स एनोरेक्सिया से पीड़ित कुछ लोगों के लिए हार्मोन चिकित्सा उपचार एक प्रभावी उपचार होता है। टेस्टोस्टेरोन या एस्ट्रोजन का स्तर कम होने के कारण संकोची यौन इच्छा से पीड़ित वयस्कों को इस चिकित्सा उपचार से लाभ हो सकता है। यह खासतौर पर स्तंभन दोष से संबंधित यौन इच्छा की कमी वाले पुरुषों के लिए विशेष रूप से उपयोगी हो सकता है। रजोनिवृत्ती के कारण कम सेक्स के प्रति अरुचि वाली महिलाओं को भी हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी की मदद से कामेच्छा को बढ़ावा देने में मदद हो सकती है।

    चिकित्सा उपचार
  • 6

    थेरपी

    सेक्स एनोरेक्सिया का भावनात्मक रूप से उपचार करनाभी जरूरी होता है। कपल काउंसलिंग, रिश्ते के लिए प्रशिक्षण, और एक सेक्स चिकित्सक के साथ परामर्श सत्र इसके लिए कुछ विकल्प हैं। संघर्षों का समाधान यौन इच्छा के साथ जुड़ी समस्याओं के उपचार में एक सकारात्मक भूमिका निभा सकता है।
    वो लोग जो इस सोच के साथ बड़े हुए हैं कि सेक्स गलत है, वे गलत हैं, साथ ही यौन आघात से पीड़ित लोग अपने अतीत के मुद्दों से निपटने के लिए किसी पेशेवर काउंसलर की मदद ले सकते हैं और सेक्स के प्रति एक स्वस्थ रवैया हासिल कर सकते हैं।

    थेरपी
  • 7

    सेक्स एनोरेक्सिया और पोर्नोग्राफी

    ऑनलाइन अश्लील सामिग्री की उपलब्धता कुछ मामलों में सेक्स एनोरेक्सिया से जुड़ा हो सकता है। इटेलियन एंड्रोलॉजी एंड सेक्सुअल मेडिसिन के शोधकर्ताओं ने 28,000 से अधिक इटेलियन पुरुषों का अध्ययन किया। उन्होंने पाया कि किशोरावस्था में बड़ी मात्रा में पोर्न देखने से अंत में पुरुषों को वास्तविक जीवन की यौन स्थितियों से अरुचि और निर्लिप्तता महसूस होती है।

    सेक्स एनोरेक्सिया और पोर्नोग्राफी
  • 8

    सेक्स एनोरेक्सिया बनाम सेक्स एडिक्शन

    सेक्स एनोरेक्सिया वाले कुछ लोग एक ऐसे चक्र से भी गुजरते हैं जहां वे सेक्स एडिक्शन अर्थात सेक्स की लत का भी अनुभव करते हैं। सेक्स एनोरेक्सिया किताब के लेखक डॉ. पैट्रिक कार्र्न्स बताते हैं कि कई लोगों में सेक्स एनोरेक्सिया और यौन लत एक ही विश्वास प्रणाली से आते हैं। इसे एक ही सिक्के के दो पहलू की तरह देखा जा सकता है।

    सेक्स एनोरेक्सिया बनाम सेक्स एडिक्शन
  • 9

    दृष्टिकोण

    सेक्स एनोरेक्सिया वाले लोगों के लिए दृष्टिकोण बहुत भिन्न होता है। चिकित्सा की मदद से इस समस्या को आधा तक ठीक करना अपेक्षाकृत आसान हो सकता है। लेकिन सेक्स एनोरेक्सिया के गहरे मनोवैज्ञानिक घटक को समझना मुश्किल हो सकता है और इसके इलाज में समय लग सकता है। सेक्स एडिक्शन से निपटने वाले कई केद्रों में भी इस समस्या के इलाज मौजूद होते हैं।

    दृष्टिकोण
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर