हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

कहीं आपकी यूरीन का रंग नीला तो नही...

By:Aditi Singh , Onlymyhealth Editorial Team,Date:Sep 09, 2016
पोरफाइरिया के बारे मे विस्तार से जानने के लिए ये स्लाइडशो पढ़े।
  • 1

    क्या होता है पोरफाइरिया

    पोरफाइरिया एक तरह की जैनेटिक गड़बड़ होती जो बहुत कम पाई जाती हैं और इसकी वजह से आपके यूरीन का रंग नीला या हरा हो जाता हैं। आपके शरीर में होने वाले कैमिकल डिसऑर्डर की वजह से पोरफाइरिन बनता है। पोरफाइरिन हीमोग्लोबिन के लिए जरूरी होता है जो आपकी रेड ब्लड सेल्स से जुड़ा होता है । पोरफआइरिन की उच्च मात्रा आपके नर्वस सिस्टम, त्वचा समेत अन्य अंगो को प्रभावित कर सकती है। इसके लक्षण अलग अलग तरह के होते है। इसके घरेलू उपायों के बारे में पढ़े
    Image Source-Getty

     क्या होता है पोरफाइरिया
  • 2

    धूप के संपर्क में कम आयें

    पोरफाइरिया से बचने के लिए धूप के संपर्क में कम आना चाहिए। इसकी वजह से गंभीर परिणाम हो सकते है। धूप में आने से पहले पूरे कपड़े पहने, सनग्लासेस लगाए। आप एंटीऑक्सीडेंट जैसे कैराटीनॉइड्स, बीटा कैरोटीन आदि का सेवन कर सकते है। जो आपके शरीर में धूप की किऱणें को झेलने की झमता को बढ़ाने में मदद करता है। हालांकि ये पर्याप्त नहीं होता है। इसके अलावा सनबर्न से बचने के लिए आप एलोविरा जे, ओटमील-दूध पैक आदि लगा सकते है।विटामिन डी लेना भी त्वचा को सूरज की किऱणों से बचाने में मदद करता है।
    Image Source-Getty

    धूप के संपर्क में कम आयें
  • 3

    संतुलित आहार बहुत जरूरी

    पोरफाइरिया से बचने के लिए संतुलित आहार बहुत जरूरी है। जंक फूड खाने से बचे। आहार में हेल्दी फैट शामिल करें। उच्च एंटीऑक्सीडेट से यक्ट हरी सब्जिया व फलों का सेवन करें। संतुलित भोजन में ऐसे खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए जिनमें विटामिन, मिनरल, और पोषक तत्व उच्च मात्रा में हों और वसा तथा शुगर कम मात्रा में हो।साबुत अनाज, जैसे दलिया आदि भी शरीर को बेहद फायदा पहुंचाता है। साबुत दालें भी रोजाना खानी चाहिए। उच्च कैलोरी वाले खाने से परहेज करना चाहिए।
    Image Source-Getty

    संतुलित आहार बहुत जरूरी
  • 4

    धूम्रपान ना करें

    सिगरेट पीना या फिर उच्च मात्रा में ड्रग्स लेना शराब पीना आदि पोरफाइरिया को बढ़ाने में मदद कर सकते है। यहां तक कि कुछ तरह के कैमिकलयुक्त पैकेटबंद आहारों का सेवन भी इसको बढ़ा सकते है। इसमें मौजूद कठोर जहर पेट के अस्तर को क्षतिग्रस्‍त कर देता है और पाचन एंजाइमों को ठीक से काम नहीं करने देता। जिसकी वजह से शरीर के बाकी अंग ठीक से काम महीं कर पाते है। ये ब्लडप्रेशर को बढ़ा भी सकता है।
    Image Source-Getty

    धूम्रपान ना करें
  • 5

    तनाव से दूर रहें

    किसी भी तरह का तनाव आपकी सेहत के लिए अच्छा नहीं रहता है।  ये बात पोरफाइरिया पर भी लागू होती है। इसकी वजह से नींद ना आने की समस्या हो सकती है। तनाव अवसाद को बढ़ावा देता है। इसको दूर करने के लिए आप मेडिटेशन आदि का सहारा ले सकते है। अपने आप से अच्छा व्यवहार करें और कभी-कभार खुद को ‘पैम्पर’ भी करें। आराम करने के लिए भी पर्याप्त समय बचा कर रखें।
    Image Source-Getty

    तनाव से दूर रहें
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर