हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

योगर्ट और दही में क्या है फर्क

By:Shabnam Khan , Onlymyhealth Editorial Team,Date:Apr 06, 2015
कर्ड और योगर्ट दो अलग-अलग उत्पादों के नाम हैं जिनके स्वाद मिलते-जुलते होते हैं और जो दोनों ही दूध से बने होते हैं। लेकिन एक जैसे दिखने वाले इन आहारों में कई अंतर है, इनके बारे में आप भी जानें।
  • 1

    योगर्ट और दही

    आपने जरूर दही और योगर्ट ये दो नाम जरूर सुने होंगे और अक्सर इन दोनों को एक ही चीज समझने की गलती भी करते होंगे। लेकिन, दही और योगर्ट दो अलग अलग उत्पादों के नाम हैं। हां, स्वाद में दोनों मिलते जरूर हैं। ये दोनों डेयरी उत्पादों के दो भिन्न प्रकार हैं। ये दोनों दूध के अलग अलग रूप हैं जो दूध को अलग अलग तरह से ख़मीर करके तैयार किये जाते हैं। इस आर्टिकल में हम बताएंगे कि योगर्ट दही से कितना और किन मायनों में अलग है।

    Image Source - Getty Images

    योगर्ट और दही
  • 2

    तैयार करने का तरीका

    योगर्ट एक ऐसा डेयरी उत्पाद है जो दूध में बैक्टीरियाई खमीरीकरण से तैयार किया जाता है। इसके लिए 'योगर्ट कल्चर' का इस्तेमाल किया जाता है। इस बैक्टीरिया से लैक्टोज का किण्वन होता है और लैक्टिक एसिड तैयार होता है। वहीं दूसरी तरफ, दूध में एडीबल एसिडिक सब्सटेंस जैसे कि नींबू का जूस या सिरका मिलाकर दही तैयार किया जाता है। दही बहुत आसानी से घर में तैयार कर लिया जाता है जबकि योगर्ट की एक बड़ी रेंज बाजार में उपलब्ध होती है।

    Image Source - Getty Images

    तैयार करने का तरीका
  • 3

    कब हुई शुरुआत

    योगर्ट - योगर्ट एक तुर्की शब्द है। इसकी शुरुआत मध्य एशिया में हुई। इसकी शुरुआत अचानक ही किसी गड़बड़ी से हुई, यही अमूमन माना जाता है। 19वीं शताब्दी में इसका चलन बढ़ा। जब बीसवीं शताब्दी के शुरुआत में योगर्ट अमेरिका पहुंचा और मार्केट से जुड़ा तो दुनियाभर में इसका प्रचलन बढ़ गया।
    दही - दही का इस्तेमाल योगर्ट से कईं सौ वर्षों पहले हो गया था।

    Image Source - Getty Images

    कब हुई शुरुआत
  • 4

    कौन से दूध से बनता है

    योगर्ट - गाय, भैंस, बकरी, ऊंट, याक, घोड़ी
    दही - गाय, भैंस, भेड़, याक, रेंडियर, ऊंट, बकरी

    Image Source - Getty Images

    कौन से दूध से बनता है
  • 5

    स्वाद

    योगर्ट - 'योगर्ट कल्चर्स' बैक्टीरिया जो लैक्टिक एसिड बनाते हैं उसकी वजह से योगर्ट का स्वाद खट्टा होता है लेकिन ये साथ ही साथ थोड़ा सा मीठा भी होता है।
    दही - दही में योगर्ट से ज्यादा खट्टापन होता है। ऐसा भी हो सकता है कि खाते समय इसका खट्टापन आपने दांतों में महसूस हो।

    Image Source - Getty Images

    स्वाद
  • 6

    कैलोरी

    योगर्ट - ग्रीक योगर्ट के एक बाउल में 100-120 कैलोरी होती है। ग्रीक नॉन फैट योगर्ट में 60 के आसपास कैलोरी होती है।
    दही - दही में योगर्ट के मुकाबले में कम कैलोरी होती है। घर पर तैयार दही के एक बाउल में 60 कैलोरी होती हैं।

    Image Source - Getty Images

    कैलोरी
  • 7

    सेहत के लिहाज से फायदे

    योगर्ट - योगर्ट कैल्शियम, फास्फोरस, राइबोफ्लेविन-विटामिन B2, आयोडिन, विटामिन B12, ज़िंद, पोटाशियम, प्रोटीन और मोलिबडेनम का अच्छा स्रोत है। योगर्ट में उच्च मात्रा में प्रोबायोटिक्स भी होते हैं जो लंबे समय तक जीने में मदद करते हैं। बैक्टीरिया इम्यून सिस्टम को भी मजबूत करता है।
    दही - दही काफी फायदेमंद होता है। इसमें विटामिन ए, ई और के होता है। राइबोफ्लेविन, थाइमीन, नाइसीन, विटामिन B6, फोलेट, विटामिन B12, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, सिलेनियम सेचुरेटिड फैट, फ्लूराइड, कॉपर, जिंक, ओलेक एसिड आदि होता है।

    Image Source - Getty Images

    सेहत के लिहाज से फायदे
  • 8

    खाने के तरीके

    योगर्ट - योगर्ट को ऐसे ही खाया जा सकता है या फिर नमकीन या मीठा करके। इसमें फ्लेवर भी डाले जा सकते हैं। बहुत सारी रेसिपी में आप क्रीम की जगह योगर्ट का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे लस्सी और छाछ जैसे पेय भी बनाये जा सकते हैं जो भारत में काफी लोकप्रिय हैं।
    दही - दही को भी योगर्ट की तरह नमकीन या मीठा करके खाया जा सकता है। इसका इस्तेमाल डेजर्ट में काफी होता है साथ ही सलाद और सैंडविच में भी इसे मिलाया जाता है।

    Image Source - Getty Images

    खाने के तरीके
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर