हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

शारीरिक संबंध कम बनाने से शरीर पर पड़ते हैं ये दुष्प्रभाव

By:Gayatree Verma , Onlymyhealth Editorial Team,Date:Jul 22, 2016
अगर आप किसी सड़क दुर्घटना या बीमारी की वजह से बहुत दिन से शारीरिक संबंध बनाने में असमर्थ हैं तो इसका आपके शरीर पर कुछ बुरा प्रभाव पड़ सकता है। इन दुष्प्रभावों में पुरुषों में नपुंसकता और महिलाओं में सेक्स के प्रति अनिच्छा पैदा हो सकती है। ऐसे ही अन्य दुष्प्रभावों के बारे में विस्तार से जानिये।
  • 1

    शारीरिक संबंध ना बनाने के दुष्प्रभाव

    चिकित्सक भी मानते हैं कि जो लोग नियमित तौरपर सेक्स करते हैं वे अन्य लोगों की तुलना में अधिक स्वस्थ रहते हैं। इस कारण चिकित्स हफ्ते में एक बार शारीरिक संबंध जरूर बनाने की सलाह देते हैं। अगर आपने बहुत दिनों से संबंध नहीं बनाएं है तो इसके बारे में आपको चिंता करने की जरूरत है क्योंकि सेक्स संबंधी इच्छाओं को लेकर उदासीनता के कारण शरीर में कई तरह के दुष्प्रभाव पड़ते हैं। इन दुष्प्रभावों के बारे में पूर जानकारी इस स्लाइडशो में लें और अपने जीवन को सुखमय बनाएं।

    शारीरिक संबंध ना बनाने के दुष्प्रभाव
  • 2

    ह्दयाघात का खतरा

    नियमित तौर पर शारीरिक संबंध बनाने से हृदयाघात होने के खतरे कम हो जाते हैं। नियमित यौन संबंध नहीं बनाने से शरीर में सेक्सुअल फ्रसट्रेशन और तनाव पैदा होता है जो स्ट्रोक के खतरे को बढ़ा देता है।

    ह्दयाघात का खतरा
  • 3

    पड़ेगी लुब्रिकेंट की ज़रूरत

    हमेशा सेक्स नहीं करने पर वजाइना की तरलता खत्म हो जाती है जिससे उसे तरल बनाने के लिए कृत्रिम लुब्रिकेंट की ज़रूरत पड़ती है। दरअसल लगातार शारीरिक संबंध बनाने से शरीर के अंगों में तरलता बनी रहती है।

    पड़ेगी लुब्रिकेंट की ज़रूरत
  • 4

    तनाव होना

    सेक्स करने के दौरान दिमाग में हैप्पी हार्मोन रीलिज होते हैं जिससे तनाव कम होता है। साथ ही दूसरे कामों में भी मन लगे रहता है। कुछ समय पहले की गई छोटी सी रिसर्च में भी इस बात की पुष्टि हुई है कि जो लोग नियमित तौर पर शारीरिक संबंध नहीं बनाते हैं उनमें तनाव और उच्च रक्त चाप की समस्या अधिक होती है।

    तनाव होना
  • 5

    प्रतिरक्षा प्रणाली का कमजोर होना

    शारीरिक संबंध बनाने के दौरान शरीर में हैप्पी और अन्य जरूरी हार्मोन्स का रिसाव होता है जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। वहीं नियमित तौर पर शारीरिक संबंध नहीं बनाने पर इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है। कई शोधों में भी इस बात की पुष्टि हो चुकी है रेग्युलर सेक्‍स ना करने के कारण  शरीर के बीमार पड़ने और संक्रमित होने की संभावना काफी बढ़ जाती है।

    प्रतिरक्षा प्रणाली का कमजोर होना
  • 6

    इरेक्टाइल डिसफंक्शन की बीमारी

    जैसे - जैसे उम्र बढ़ती जाती है वैसे - वैसे पुरुषों में इरेक्टाइल डिसफंक्शन की भी बढ़ने लगती है। ऐसे में अगर पच्चीस की उम्र के बाद भी आपमें सेक्स के प्रति अनिच्छा उत्पन्न होती है तो ये चिंता करने लायक बात है क्योंकि नौजवान व्‍यक्‍ति की सेक्‍स से दूरी इस डिसफंक्शन के कारण भी होती है। जबकि नियमित तर पर यौन संबन्‍ध बनाने पर पुरुषों में यह बीमारी कम ही होती है।

    इरेक्टाइल डिसफंक्शन की बीमारी
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर