हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

क्‍या होता है जब आप शैंपू नहीं करते

By:Aditi Singh , Onlymyhealth Editorial Team,Date:Apr 01, 2015
सप्‍ताह में तीन या चार दिन शैंपू करने से आपके बाल साफ हो जाते हैं और गंदगी नहीं रहती, लेकिन क्‍या आपको पता है इससे बाल मजबूत नहीं बल्कि कमजोर हो रहें है, कमजोर होने के कारणों के बारे में जानें।
  • 1

    कभी-कभी न करें शैंपू

    बालों की चमक बनाए रखनें के लिए हम अक्सर अच्छे से अच्छे शैंपू का प्रयोग करते हैं। लोग अपने बालों में रोजाना शैंपू करते हैं। उन्‍हें लगता है कि अगर वे ऐसा नहीं करेंगे तो उनके बाल मैले रहेंगे। जबकि हकीकत कुछ और ही है। सप्‍ताह में तीन-चार बार से ज्‍यादा शैंपू करने से आपके बालों को नुकसान पहुंचता है। अगर आप लंबे समय तक शैंपू का प्रयोग नहीं करते है तो ये आपके स्कैल्प के लिए अच्छा होता है। आगे की स्‍लाइड में जानिये शैंपू न करने से आपके बालों पर क्‍या गुजरती है।  
    ImageCourtesy@gettyimages

    कभी-कभी न करें शैंपू
  • 2

    रोज बालों को धोना ठीक

    रोज़ बाल धोना ठीक नहीं है, क्योंकि इससे आपके बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं। कई ऐसे शैम्पू आते हैं, जिनमें बहुत ज्यादा केमिकल होता है जो बालों के लिए नुकसान देह साबित होते हैं। अगर आपके ज्यादा पसीना निकलता है या बाल जल्दी गंदे होजाते हैं तो सादे पानी से सर धोए या ऐसा शैम्पू इस्तेमाल करें जिसमें केमिकल ना के बराबर हों।
    ImageCourtesy@gettyimages

    रोज बालों को धोना ठीक
  • 3

    शैंपू से बाल धोनें से क्या होता है नुकसान

    डर्मोटोलॉजिस्‍ट और स्‍टाइलिस्‍ट मानते हैं कि रोजाना शैंपू ना करने के बहुत कारण हैं। जानकारों की राय है कि ‘बाल फाइबर हैं, एक प्रकार का वूल फाइबर। आप जिसे इतना धोएंगे यह उतना बुरा नजर आएगा। अपने बालों को रोजाना धोने की जरूरत नहीं है। आपके बाल धोने के बीच में ही अधिक लंबे, मोटे और कर्ली होते हैं।
    ImageCourtesy@gettyimages

    शैंपू से बाल धोनें से क्या होता है नुकसान
  • 4

    शैंपू ना करने का फायदा

    यूनिवर्सिटी ऑफ मियामी के इथेनिक स्किन केयर के निदेशक और प्रबंध निदेशक हीथर वूले-लॉयड, का कहना है कि तेल बालों की जड़ों और स्‍कैल्‍प में बहुत तेजी से नहीं जाता। इसलिए बाल रूखे नजर आते हैं, लेकिन उन्‍हें ज्‍यादा शैंपू की जरूरत नहीं होती। यहां तक कि उलझे, छोटे, पतले और सीधे बालों को भी रोजाना शैंपू करने की जरूरत नहीं होती।
    ImageCourtesy@gettyimages

    शैंपू ना करने का फायदा
  • 5

    केमिकल को कहें ना

    अगर आपकों लगता भी है कि बालों को साफ करने की जरूरत है तो केमिकल वाले शैंपू की जगह आप साफ पानी से बालों को साफ कर सकती है। जब भी आपको लगे कि बाल थोड़े से भी चिपचिपे और गंदे हो गए हैं तो उन्‍हें हल्‍के शैंपू से धो डालें। जिन महिलाओं के लंबे बाल होते हैं उन्‍हें हफ्ते में दो बार बाल धोने की जरुरत होती है। पसीने से बालों में केवल बदबू ही नहीं आती बल्कि उनमें रूसी की समस्‍या भी पैदा हो जाती है।
    ImageCourtesy@gettyimages

    केमिकल को कहें ना
  • 6

    बालों में बढ़ती है मजबूती

    जो लोग महीनों बालों को शैंपू से नहीं धोते है, उनके बालों में स्कैल्प ऑयल खुद से बनना कम हो जाता है, जिसे सीबम कहा जाता है। जिसके चलते बालों में चमक, नमी और मजबूती आ जाती है। सीबम आपके बालों के लिए अच्छा होता है। स्कैल्प ऑयल बालों की क्वालिटी को बढाता है, ये एक तरह का प्राकृतिक कंडीशनर होता है.
    ImageCourtesy@gettyimages

    बालों में बढ़ती है मजबूती
  • 7

    पाउडर का इस्‍तेमाल

    पाउडर और ड्राई शैंपू बालों को धोने के दौरान सिर से निकलने वाले अतिरिक्‍त तेल को सोख लेता है। आप चाहें तो बालों में शैंपू के स्‍थान पर कभी-कभी टेलकम पाउडर भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं। यह तरीका उन लोगों के लिए खासतौर पर मददगार होता है, जिनके स्‍कैल्‍प से काफी मात्रा में तेल निकलता है। हालांकि पाउडर शैंपू को पूरी तरह स्‍थानांतरित नहीं कर सकता।
    ImageCourtesy@gettyimages

    पाउडर का इस्‍तेमाल
  • 8

    बालों की करें समुचित देखभाल

    बालों को साफ रखने के लिए उन में अच्छी तरह कंघी करें। ध्यान रहे, जरूरत से ज्यादा कंघी भी बालों को नुकसान पहुंचाती है। ज्यादा कंघी करने से तेल ग्रंथियां बहुत ज्यादा सक्रिय हो उठती है, जिस से बालों में ‘सीबम’ की मात्रा बढ़ जाती है और वे चिपचिपे से हो जाते हैं। बालों में स्थायी चमक व मजबूती के लिए अपने आहार पर खास ध्यान दें। पौष्टिक आहार से बालों की जड़ों को अंदर से पोषण मिलता है। ताजे फल, हरी सब्जियां व प्रोटीन पर्याप्त मात्रा में लें। बालों में चमक लाने के लिए विटामिन ई युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करें व सिर की तेल से मालिश करें।
    ImageCourtesy@gettyimages

    बालों की करें समुचित देखभाल
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर