हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

इंटरव्यू देने जा रहे हैं तो इन रंगों से करें परहेज

By:Gayatree Verma , Onlymyhealth Editorial Team,Date:Jun 13, 2016
इंटरव्यू में जाने से पहले कपड़ों का ध्यान हर कोई रखता है और ये जरूरी भी है। लेकिन अगर आप कपड़ों के साथ उसके रंगों का भी ध्यान रखेंगे तो इंटरव्यू में सफल होने की संभावना बढ़ जायेगी, इसलिए इंटरव्‍यू में इन रंगों से परहेज करें।
  • 1

    ब्राउन - निर्भर

    ब्राउन शुरू से ही सौम्य और शांति का रंग माना जाता है। लेकिन इसकी गिनती न्यूट्रल रंगों में भी होती है। मतलब जो रंग कोई प्रभाव नहीं छोड़ते। ऐसे में आप इंटरव्यू में इस रंग को ना ही पहनें। खासकर तो उस समय इस रंग से बिल्कुल परहेज करें जहां क्रिएटिविटी दिखानी हो। ये आपको धीमा और शांत दिखाता है जिससे इंटरव्यू लेने वालों पर कोई प्रभाव जमाने में आप नाकामयाब रहेंगे। कई बार तो ये रंग सामने वाले के ऊपर नकरात्मक ईमेज भी बना देता है।

    ब्राउन - निर्भर
  • 2

    लाल - आक्रामक

    लाल बहुत ही जुनूनी और ताकतवर कलर माना जाता है। ये एक पावरफुल रंग है जो पार्टी या किसी ऑफिशियल फंक्शन में लोग दूसरों पर प्रभाव जमाने के लिए पहनते हैं। लेकिन ये ताकतवर रंग इंटरव्यू में पहनने की नजर से अच्छा नहीं है। ये साक्षात्कारकर्ता के सामने आपकी आक्रामक और बोल्ड इमेज बना देगा। और अगर आप इंटरव्यू में किसी दौरान अपनी बात साबित करने के लिए थोड़े से भी लाउड होंगे तो ये रंग आपको और अधिक लाउड कर देगा। ऐसे में इंटरव्यू में इस रंग को पहनने से परहेज करें।

    लाल - आक्रामक
  • 3

    ऑरेंज - अनप्रोफेशनल

    ऑरेंज रंग के बारे में तो हर कोई जानता है कि ये बहुत ही अनप्रोफेशनल रंग है। करियरबिल्डर की लिस्ट के अनुसार 25 फीसदी लोगों ने माना है कि ऑरेंज एक प्रभावरिहत अनप्रोफेशनल रंग है जो इंटरव्यू के दौरान आपकी सारी इमेज को अनप्रोफेशनल तौर पर जाहिर करता है। तो ऐसे में आप कोई ऑरंज कुर्ती या टॉप पहनने वाली हैं तो उसे वीकेंड के लिए संभालें। इटरव्यू में सफल होने के लिए किसी और रंग के तरफ ध्यान दें।

    ऑरेंज - अनप्रोफेशनल
  • 4

    ब्लैक - लीडर

    अगर आप किसी हाई पोज़िशन के इंटरव्यू के लिए जा रहे हैं तो ब्लैक रंग से परफेक्ट और कुछ नहीं। लेकिन आफ ट्रेनी, फ्रेशन या सामान्य पोस्ट के लिए जा रहे हैं तो ब्लैक रंग के कपड़े पहनने से परहेज करें। ब्लैक रंग कमांडिग कलर है जो पॉवर और ऑथोरिटी का संकेत देता है। ऐसे में सामान्य पोस्ट या शांतचित्त दफ्तर में इंटरव्यू देने जाने के दौरान काले रंग के कपड़े ना पहनें। इससे माहौल भारी बन जाता है। अगर परसैनिलीटी में कमांड लाने के लिए काले रंग की शर्ट या ड्रेस पहन रहे हैं तो ना पहनें। बल्कि किसी और रंग के कपड़े पहनें और काले रंग की टाई, स्कार्फ या कोई एसेसरी पहन लें।

    ब्लैक - लीडर
  • 5

    ब्लू - परफेक्ट कलर

    ब्लू इंटरव्यू में जाते समय इसे परफेक्ट रंग मान जाता है। खासकर नेवी रंग इंटरव्यू के लिए ही बना है। इस रंग के लिए तो कहा भी जाता है कि ये रंग इंटरव्यू के लिए ही बना है। यह भी शांत, सच्चाई औऱ ईमानदार रंग है लेकिन ये आत्मविश्वास का भी प्रतीक है। साथ ही गहरा ब्लू रंग अधिकार का भी प्रतीक माना जाता है। इतनी सारी विशेषताओं के कारण ये रंग साक्षात्कारकर्ता के सामने आपकी अच्छी छवि पेश करता है।

    ब्लू - परफेक्ट कलर
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर