हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

महिलाओं में सेक्‍स की इच्‍छा कम होने के कारण

By:Bharat Malhotra, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Feb 07, 2014
पुरुषों के मुकाबले महिलाओं में सेक्स इच्छा की कमी की परेशानी अपेक्षाकृत अध‍िक देखी जाती है। महिलाओं में इस समस्या के शारीरिक और मानसिक दोनों प्रकार के कारण हो सकते हैं।
  • 1

    महिलाओं में सेक्स इच्छा की कमी

    पुरुषों के मुकाबले महिलाओं में सेक्स इच्छा की कमी की परेशानी अपेक्षाकृत अध‍िक देखी जाती है। महिलाओं में इस समस्या के कई कारण हो सकते हैं। ये कारण शारीरिक और मानसिक दोनों प्रकार के हो सकते हैं। जानते हैं महिलाओं में सेक्स की इच्छा की कमी के कौन से कारण हो सकते हैं।

    महिलाओं में सेक्स इच्छा की कमी
  • 2

    अनीमिया

    महिलाओं में सेक्स की इच्छा कम होने का एक बड़ा कारण अनीमिया होता है। इस रोग से महिला के शरीर में रक्त की कमी हो जाती है। और तो और पीरियड्स के दौरान महिला के शरीर में आयरन की कमी हो जाती है, जो उन्हें अनीमिया से ग्रस्त कर सकता है।

    अनीमिया
  • 3

    शराब का सेवन

    शराब का सेक्स क्षमता और इच्छा पर गहरा नकारात्मक असर पड़ता है। शराब में मौजूद अल्कोहल महिलाओं की सेक्स इच्छा को प्रभावित करता है। ऐसा पाया गया है क‍ि जो महिलायें शराब का अध‍िक सेवन करती हैं, उनमें सेक्स के प्रति अरूचि पैदा हो जाती है। तो, अगर आप चाहती हैं कि आपका सेक्स जीवन सुचारू रूप से चलता रहे, तो आपको शराब से दूर रहना चाहिए।

    शराब का सेवन
  • 4

    नशीली दवायें

    नशीली दवायें न केवल आपका पारिवारिक और सामाजिक जीवन बर्बाद करती हैं, लेकिन साथ ही इसका बुरा असर आपके सेक्सुअल जीवन पर भी पड़ता है। नशीली दवाओं से आपकी मानसिक क्षमता कम होती है, जो आपके सेक्स जीवन के लिए भी घातक सिद्ध होती हैं।

    नशीली दवायें
  • 5

    डायबिटीज व अन्य रोग

    कई बीमारियां भी सेक्स की इच्छा समाप्त कर देती हैं। डायबिटीज उनमें से एक है। डायबिटीज के कारण सेक्स क्षमता और इच्छा दोनों समाप्त होने लगती हैं। कई वैज्ञानिक शोध डायबिटीज और सेक्स के संबंधों पर चर्चा करते हुए इस रोग से बचने की हिदायत देते हैं। डायबिटीज से बचने के लिए आपको अपने आहार का खयाल रखना चाहिए, साथ ही स्वस्थ जीवनशैली अपनानी चाहिए।

    डायबिटीज व अन्य रोग
  • 6

    बच्चे के जन्म के बाद

    ऐसा देखा गया है कि बच्चे के जन्म के बाद भी कुछ महिलाओं में सेक्स के प्रति अरूचि पैदा हो जाती है। ऐसा हॉर्मोंस में बदलाव के कारण होता है। हालांकि, यह बात पूरी तरह से साबित नहीं हुई है। लेकिन, ऐसा माना जाता है कि बच्चे के जन्म के बाद भी महिलायें सेक्स को लेकर कम इच्छुक हो जाती हैं। और साथ ही मां बनने के बाद कई महिलाओं की सेक्स के प्रति सोच बदल जाती है।

     बच्चे के जन्म के बाद
  • 7

    हायपरप्रोलेक्टिनिमिया

    सेक्स की इच्छा में कमी का यह भी एक कारण है। हालांकि यह बहुत ही दुर्लभ मामलों में देखा जाता है। इस समस्या के दौरान महिलाओं की पीयूष‍िका ग्रंथ‍ि अधि‍क सक्रिय हो जाती है।

    हायपरप्रोलेक्टिनिमिया
  • 8

    हार्मोंस असंतुलन

    कई बार हॉर्मोंस असंतुलन के कारण भी महिलाओं में सेक्स की इच्छा में कमी हो जाती है। ल्यूटिनिसिंग हॉर्मोंस की कमी भी सेक्स की इच्छा में कमी हो जाती है। हालांकि, इस विचार को लेकर बहुत अध‍िक लोग सहमत नहीं हैं, लेकिन फिर भी इसे महिलाओं में सेक्स की इच्छा कम हो जाने का कारण माना जाता है।

    हार्मोंस असंतुलन
  • 9

    तनाव व अवसाद

    चिंता, तनाव और अवसाद के कारण भी महिलाओं की सेक्स क्षमता में कमी आ जाती है। अवसाद के कारण मानसिक क्षमता पर बुरा असर पड़ता है इसी वजह से सेक्स करने की इच्छा समाप्त हो जाती है। इसके साथ ही काम का अध‍िक बोझ भी सेक्स करने की इच्छा को प्रभावित करता है।

    तनाव व अवसाद
  • 10

    बचपन की बुरी यादें

    कई महिलाओं को अपने बचपन में यौन शोषण का श‍िकार होना पड़ता है, इससे उनके मन पर सेक्स के प्रति बुरी छवि चस्पां हो जाती है। वे चाहकर भी उस बुरी याद को भुला नहीं पातीं। उनके लिए किसी भी पुरुष पर विश्वास करना संभव नहीं हो पाता।

    बचपन की बुरी यादें
  • 11

    अव्यक्त समलैंगिकता

    अव्यक्त समलैंगिकता के कारण भी कुछ महिलायें सेक्स के प्रति अरूचि दिखाती हैं। भीतर से वे किसी महिला की ओर आकर्षित होती हैं, लेकिन वे अपनी इस इच्छा और कामना को जाहिर नहीं कर पातीं। पुरुषों के साथ सेक्स जीवन व्यतीत करने में उन्हें कोई रूचि नहीं होती और लोक-मर्यादा के चलते वे महिला के साथ ऐसा व्यवहार नहीं कर पातीं।

    अव्यक्त समलैंगिकता
  • 12

    पारिवारिक चुनौतियां

    कई बार महिला के अपने साथी के साथ रिश्ते तनावपूर्ण होते हैं। ऐसे में वह सेक्स के बारे में सोच भी नहीं पाती। इसके साथ ही कई बार पारिवारिक माहौल भी सेक्स के लिए उचित वातावरण मुहैया नहीं कराता। छोटा घर, बच्चे, ससुराल आदि के चलते कई बार सेक्स के लिए सही माहौल नहीं बन पाता और इसी कारण धीरे-धीरे महिला की सेक्स के प्रति अरूचि हो जाती है।

    पारिवारिक चुनौतियां
    Tags:
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर