हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

जानें समुद्र के पानी में नहाने के क्‍या हैं फायदे

By:Aditi Singh , Onlymyhealth Editorial Team,Date:Jun 15, 2016
छुट्टियां बिताने के लिए सबसे अच्‍छा और बेहतर विकल्‍प होता है समुद्र का किनारा, इस दौरान आप खुद को समुद्र के पानी में नहाने से रोक नहीं पाते हैं, इस स्‍लाइडशो में हम आपको समुद्र के पानी में नहाने के फायदों के बारे में बता रहे हैं।
  • 1

    दिमाग के लिए फायदेमंद

    समुद्री के पानी में स्नान करने से शरीर तो स्‍वस्‍थ रहता ही है साथ ही इससे मन भी स्‍वस्‍थ रहता है। इस पानी से स्नान करने के बाद आप शांत, खुश और आराम का एहसास करेंगे। समुद्र के पानी में नहाना अपने आप में एक शानदार स्ट्रेस बस्टर है। इससे मन को शांति भी मिलती है। इसमें पाया जाने वाला मैग्नीशियम तनाव से राहत दिलाता है। जिन लोगो को नींद ना आने की समस्या होती है उनके लिए भी समुद्र में नहाना बेहतर विकल्‍प है।
    Image Source-Getty

    दिमाग के लिए फायदेमंद
  • 2

    स्वस्थ रखता है

    शरीर को स्वस्थ रखने और सेहत सुधारने के लिए समुद्र मे नहाना अच्छा रहता है।ये मांसपेशियों में होने वाले दर्द से भी राहत देता है। आस्टियोआर्थराइटिस हो या जोड़ों का दर्द,ब्रोंकाइटिस में भी समुद्र मे नहाना बेहतर रहता है। इसमे एंटी-बैटीरियल और एंटी-फंगल गुण पाया जाता है। पैरों पर शरीर में सबसे ज्यादा दबाव पड़ता है। ये अधिकतर समय मूव करते हैं और शरीर को सपोर्ट प्रदान करते हैं। इससे यहां की मांसपेशियां मुलायम हो जाती हैं और इनमें जूते चप्पलों के कारण छाले भी हो जाते हैं। समुद्री पानी से नहाने से मांसपेशियों में दर्द और जकड़न से निजात मिलती है। यह पैरों की दुर्गध को भी दूर करता है।
    Image Source-Getty

    स्वस्थ रखता है
  • 3

    त्वचा के लिए बेहतर

    समुद्री पानी में कई मिनरल्स और पोषक तत्व होते हैं जो आपकी त्वचा को जवां बनाते हैं। मैग्नीशियम, कैल्शियम, ब्रोमाइड, सोडियम जैसे मिनरल्स त्वचा के रोम छिद्रों में प्रवेश करते हैं। मिनरल्स त्वचा के अंदर जाकर गहराई तक सफाई करते हैं| नमक का पानी जहरीले और नुकसानकारी पदार्थों और बैक्टीरिया को त्वचा से बाहर निकालता है और इसे स्वस्थ और चमकदार बनाते हैं। यह स्किन मॉस्चाराइजर का संतुलन बनाये रखता है। इससे मृत त्वचा उतर जाती है। त्वचा पर पुरानी चमड़ी उतरकर नई चमड़ी आने से भी त्वचा स्वस्थ रहती है।
    Image Source-Getty

    त्वचा के लिए बेहतर
  • 4

    प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है

    समुद्री पानी में मौजूद सोडियम शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा देता है, जिससे इंसान बीमार नहीं पड़ता है।शरीर पर किसी जहरीले कीड़े, या किसी अन्य किसी प्रकार का कोई जहरीला पदार्थ द्वारा शरीर पर एलर्जी होने पर, समुद्र के पानी स्नान से जहर का असर खत्म हो जाता है और बहुत राहत मिलती है। इसके अलावा एसिडिटी एक ऐसी समस्या है जिससे आजकल अधिकतर लोग ग्रसित हैं.।इसके ईलाज के लिए भी समुद्र में नहाना फायदा करता है। क्षारीय प्रकृति के कारण यह अम्ल की मात्रा को कम करने में मददगार है।
    Image Source-Getty

    प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है
  • 5

    दूर होती है खुजली की समस्‍या

    आपके शरीर में यदि किसी भी तरह का संक्रमण हो गया हो तो भी समुद्र में नहाने से वह संक्रमण ठीक हो जाता है। नमकीन पानी में नहाने से महिलाओं के शरीर में किसी भी तरह का संक्रमण हो वह भी ठीक हो जाता है। खुजली आदि की समस्या भी इस नमकीन पानी से नहाने से दूर हो जाता है।
    Image Source-Getty

    दूर होती है खुजली की समस्‍या
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर