हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

स्‍वाद के साथ सेहत को भी बढ़ता है आमचूर

By:Pooja Sinha, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Mar 07, 2015
आमूचर पाउडर भोजन के स्‍वाद को बढ़ाने के साथ आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए भी फायदेमंद हैं। यह आपके पाचन तंत्र को बढ़ावा देने, वजन कम करने, आंखों के लिए से लेकर कैंसर जैसे जानलेवा रोगों को दूर करने में फायदेमंद होता है।
  • 1

    आमचूर के फायदे

    आम के पाउडर को सरल शब्‍दों में आमचूर कहते हैं। हालांकि आम केवल गर्मियों के महीनों के दौरान ही पाये जाते हैं लेकिन लोगों ने आम का सेवन को पूरा साल करने के लिए कई मायनों में खोज निकाला है। आमतौर पर लोग आम को अचार के रूप में स्‍टोर करके इस्‍तेमाल करते हैं। लेकिन कुछ लोगों को यह पाउडर के रूप में भी पसंद होता है। ताजा आम पाउडर भी आमचूर के रूप में जाना जाता है। ताजा पाउडर आमतौर पर रंग में चमकीले हरे रंग का होता है। उनमें से भूरे रंग का भी हो सकता है। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि यह पाउडर स्‍वाद बढ़ाने के साथ आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए भी फायदेमंद हैं।
    Images: gourmetstore.com

    आमचूर के फायदे
  • 2

    कैसे बनता है आमचूर?

    सूखी कच्ची कैरी को पीसकर बनाये गए मसाले को अमचूर कहते हैं। यह पाउडर कच्ची कैरी के खट्टे, चटपटे, तीखे स्वाद को बनाये रखता है। अमचूर को घर पर बनाना बहुत ही आसान होता है। कच्ची हरी कैरी को छिलकर पतले स्लाइस में काट लें। फिर इसे 5-6 दिनों के लिए धूप में सूखने के लिए रख दें। सूखने के बाद इसे मिक्सर में पीसकर बारीक पाउडर बना लें। कीटाणु से बचाने के लिए इनपर हल्दी जरूर लगायें।
    Images : talimpu.com

    कैसे बनता है आमचूर?
  • 3

    आमचूर का उपयोग

    अमचूर का प्रयोग आमतौर पर करी, चटनी, सूप और विभिन्‍न व्‍यंजनों को स्वाद प्रदान करने के लिए किया जाता है। यह इमली जैसा खट्टा पदार्थ है और यह नींबू के रस जैसा काम करता है। खट्टी-मीठी दाल या साम्भर बनाने में, इमली की जगह कभी-कभी अमचूर का प्रयोग किया जाता है। मछली और चिकन जैसे व्यंजनों को बेहतरीन स्वाद प्रदान करता है। साथ ही इसका प्रयोग दम आलू और बिरयानी जैसे व्यंजनों में स्वाद प्रदान करने के लिए भी किया जाता है।
    Images : spicesonline.info

    आमचूर का उपयोग
  • 4

    पाचन स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा

    आमचूर पाउडर एसिडिटी को कम करने और पाचन प्रक्रिया को बढ़ावा देने में मदद करता है। इसक साथ ही यह कब्‍ज और पेट फूलने के समस्‍या को कम करने के साथ मल त्‍याग के समय को भी सुनिश्चित करता है। इसलिए पाचन तंत्र और समग्र स्‍वास्‍थ्‍य में सुधार करने के लिए आमचूर पाउडर का नियमित रूप से इस्‍तेमाल सबसे अच्‍छा होता है।
    Images: Getty

    पाचन स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा
  • 5

    वजन घटाने में सहायक

    आमचूर पाउडर वजन घटाने के लिए बहुत अच्छा है। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्‍सीडेंट चयापचय को बढ़ावा देकर तेजी से वजन कम करने में मददगार होते हैं। इसके अलावा कार्बोहाइड्रेट कम होने के कारण, यह वजन घटाने के कार्यक्रमों के लिए एक उत्कृष्ट घटक है।
    Images: Getty

    वजन घटाने में सहायक
  • 6

    दृष्टि सुधार में मददगार

    आमचूर पाउडर का इस्‍तेमाल दृष्टि में सुधार के लिए भी किया जा सकता है। इसके लिए अपने आहार में आमचूर पाउडर जोड़ें, यह स्पष्टता बढ़ाने और नेत्र विकारों और मोतियाबिंद को रोकने में आपकी मदद करता है।
    Images: Getty

    दृष्टि सुधार में मददगार
  • 7

    कैंसर को रोकें

    आमचूर पाउडर कैंसर जैसी जानलेवा रोगों से भी शरीर की रक्षा करता है। इसमें बहुत अधिक मात्रा विटामिन सी होता है। यह स्‍कर्वी जैसी रोगों से प्रभावी ढंग से व्‍यवहार करने के साथ इससे तेजी से उबरने में मदद करता है। इसलिए आमचूर पाउडर को अपने दैनिक आहार में शामिल करें।
    Images: Getty

    कैंसर को रोकें
  • 8

    स्वस्थ त्वचा के लिए

    हैरानी की बात है, लेकिन आमचूर पाउडर आपकी त्वचा की बनावट में सुधार करने में भी आपकी मदद करता हैं। यह पोर्स, धूल मिट्टी, ऑयल और प्रदूषण से आपकी त्‍वचा की रक्षा कर उसे स्वस्थ, युवा और सुंदर बनाने में मदद करता है।
    Images: Getty

    स्वस्थ त्वचा के लिए
  • 9

    दिल की रक्षा

    आमचूर पाउडर आपके दिल का भी खयाल रखता है। यह हृदय स्‍वास्‍थ्‍य में सुधार कर दिल के दौरे से लड़ता है और हार्ट फेलियर और दिल के स्‍वास्‍थ्‍य से संबंधिति अन्‍य बीमारियों से भी बचाता है।
    Images: Getty

    दिल की रक्षा
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर