हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

इन अजीब चीजों से बढ़ सकती है आपकी भूख

By:Rahul Sharma, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Sep 11, 2014
क्‍या अचानक आपकी भूख बढ़ गयी है, यदि हां, तो आपको बता दें कि कई ऐसे कारण भी हैं जिनका आपको कोई अंदाजा नहीं और वे आपकी भूख बढ़ा सकते हैं।
  • 1

    भूख बढ़ने से अजीब कारण

    क्या आपको पता है कि कुछ ऐसे कारण भी आपकी भूख बढ़ा सकते हैं, जिनका आपको कोई अंदाजा ही नहीं है! जी हां आपको जानकर शायद थोड़ा आश्चर्य हो लेकिन, कुछ ऐसे अनजाने स्वास्थ्य कारण होते हैं जो आपकी भूख को बढ़ा देते हैं। ये कारण चिंताजनक भी हो सकते हैं और इनसे सावधान रहने की जरूरत होती है। तो चलिये जानते हैं कौंन से हैं ये कारण......
    Image courtesy: © Getty Images

    भूख बढ़ने से अजीब कारण
  • 2

    एयर कंडीशनिंग

    क्या आप जानते हैं कि आप सर्दियों में अधिक खाना क्यों खा लेते हैं और नवंबर और फरवरी के बीच कुछ किलो वजन कैसे बढ़ जाता है? खैर.. यदि आप गर्मियों में भी गर्मी से बबचने के लिए एसी में अधिक रहते हैं तो आपको ऐसा ही कुछ महसूस होगा। विशएषज्ञों के अनुसार "दरअसल हम ठंडे तापमान में अधिक खा जाते हैं क्योंकि हमारा शरीर गर्म रहने की कोशिश करता है।" तो इन गर्मियों 24 घंटे एसी में रहने के बजाए थोड़ी ताज़ी हवा का मजा लें और अपने बटुए और शरीर दोनों की सेहत को बेहतर बनाएं।
    Image courtesy: © Getty Images

    एयर कंडीशनिंग
  • 3

    कुछ दवाएं

    कुछ दवाएं, विशेष रूप से अवसाद की दवायें (एंटी डिप्रेशन) आपकी भूख बढ़ा सकती हैं। यकीनन हर कोई अलग-अलग दवाओं के प्रति प्रतिक्रिया देता है। लेकिन आम तौर पर एंटी डिप्रेशन को भूख में इजाफा करते हुए ज्यादा पाया गया है। इसलिेए बेहतर होगा कि आप अपने डॉक्टर द्वारा दी जा रही दवाओं के संभव साइड-इफैक्ट्स के बारे में जान लें।  
    Image courtesy: © Getty Images

    कुछ दवाएं
  • 4

    सप्लीमेंट्स

    दवाओं की ही तरह, सप्लीमेंट्स भी अलग अलग तरीकों से लोगों को प्रभावित कर सकते हैं। कुछ डायट्री और हर्बल सप्लीमेंट्स, जैसे बॉडी बनाने में सहायक विटामिन को लेने से भी लोगों की भूख में इजाफा होते देखा जा सकता है। इसलिए यदि आप भी कोई सप्लीमेंट ले रहें तो अपनी भूख पर नज़र रखें।
    Image courtesy: © Getty Images

    सप्लीमेंट्स
  • 5

    गुस्‍सा की वजह से

    गुस्‍से में होने पर ब्‍लड शुगर का स्‍तर कम हो जाता है। ऐसे में अस्‍पष्‍ट सोच और चिड़चिड़ापन होने लगता है। जिससे भूख पर नियंत्रण नहीं रहता। जब आप भूखे होते है तो मीठे स्‍नैक्‍स की और अधिक आकर्षित होते हैं।
    Image courtesy: © Getty Images

    गुस्‍सा की वजह से
  • 6

    नियमित व्यायाम में बदलाव

    नियमित व्यायाम में बदलाव करते रहना एक तरह से बेहतर ही है, ये आपको फ्रेश रखता है और बोरियत से बचाता है। लेकिन नियमित व्यायाम में बदलाव कभी-कभी आपकी भूख बढ़ा सकता है। आप इस बारे में अपने फिटनेस एक्सपर्ट से सलाह ले सकते हैं।
    Image courtesy: © Getty Images

    नियमित व्यायाम में बदलाव
  • 7

    मारिजुआना

    मारिजुआना बीज, सूखे पत्ते को आदि के रूप में लिया जाने वाला भांग का पौधा होता है। इसे आमतौर पर एक पाइप या सिगरेट में भर कर धूम्रपान किया है। इसे लोग खाते भी हैं। यह एक प्रकार की ड्रग है। इसका अधिक सेवन हानिकारक होता है। ये रक्त के माध्यम से और दिमाग से गुजरता है। इसके सेवन के साइड इफैक्ट के तौर पर भी भूख बढ़ सकती है।
     Image courtesy: © Getty Images

    मारिजुआना
  • 8

    तनाव के कारण

    लंबे समय से चले आ रहे मानसिक तनाव के कारण भी भूख बढ़ सकती है। ऐसा तब होता है जब तनाव गेर्लिन के स्तर को बढा देता है गेर्लिन का स्तर बढ़ने से अवसाद एवं बेचैनी से संबंधित व्यवहार घट जाता है। और इसके नकारात्मक प्रभाव के रूप में भूख बढ़ जाती है। साल 2013 में हुए अध्ययन में पाया गया कि स्‍ट्रेस ईटर परेशानी और तनाव में अधिक भोजन करते हैं, लेकिन चीजों के ठीक हो जाने पर वह स्‍वाभाविक रूप से खाने लगते हैं।
    Image courtesy: © Getty Images

    तनाव के कारण
  • 9

    पीएमएस और भूख

    पीएमएस में भूख के बढ़ने का मुख्‍य कारण महिलाओं में होने वाला हार्मोनल बदलाव होता है। ऐसे में इस्‍टा्रोजेन के स्‍तर में अचानक बदलाव आने से शरीर में कोर्टिसोल और स्‍ट्रेस हार्मोंन स्राव होने लगता है। और रक्‍त में कोर्टिसोल हार्मोंन बढ़ने पर शरीर का मेटॉबोलिज्‍म भी बढ़ जाता है। जिससे भूख लगने लगती है।
    Image courtesy: © Getty Images

    पीएमएस और भूख
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर