हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

प्रेग्नेंसी में वजन बढ़ने के ये हैं 4 बड़े कारण!

By:Rashmi Upadhyay, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Mar 24, 2017
आपको ये जानकर हैरानी होगी कि गर्भावस्था के वक्त महिलाओं का ये वजन सिर्फ खानपान से ही नहीं बढ़ता है। बल्कि अनजाने में महिलाएं कुछ ऐसी गलतियां कर बैठती हैं जो वजन बढ़ने के लिए जिम्मेदार हैं।
  • 1

    प्रेग्नेंसी में वजन बढ़ना

    जब कोई महिला प्रेग्नेंट होती है तो उसके शरीर में सामान्य महिलाओं से अलग कई तरह के बदलाव होते हैं। जिसमें से अचानक वजन बढ़ना भी शामिल है। प्रेग्‍नेंसी में महिलाओं का 7 से 18 किलो बढ़ना आम बात है। हालांकि प्रेग्नेंसी में ज्यादा वजन बढ़ना अच्छी बात नहीं है। आपको ये जानकर हैरानी होगी कि गर्भावस्था के वक्त महिलाओं का ये वजन सिर्फ खानपान से ही नहीं बढ़ता है। बल्कि अनजाने में महिलाएं कुछ ऐसी गलतियां कर बैठती हैं जो वजन बढ़ने के लिए जिम्मेदार हैं।

    प्रेग्नेंसी में वजन बढ़ना
  • 2

    नींद की कमी

    कई महिलाओं को रात के वक्त बुक्स पढ़ने या फिल्में देखने का शौक होता है। जिसके चलते नींद पूरी तरह से डिस्टर्ब होती है। नींद की कमी के चलते भी प्रेग्नेंसी में महिलाओं का वजन बढ़ता है। गर्भावस्था के दौरान होने वाले शारीरिक और हार्मोनल बदलावों की वजह से महिलाओं को अधिक आराम की जरुरत पडती है। इसलिए गर्भावस्था में नींद के साथ किसी तरह की लापरवाही ना बरतें।

    नींद की कमी
  • 3

    तनाव है मोटापे का कारण

    प्रेग्नेंसी में तनाव लेना महिलाओं के लिए बहुत बड़ा दुश्मन साबित हो सकता है। जो महिलाएं प्रेग्नेंसी के दौरान भी वर्किंग होती हैं उनमें तनाव का स्तर अधिक देखा जाता है। जबकि ऐसी अवस्था में महिलाओं को पूरी तरह फ्री माइंड और खुश रहने की जरूरत होती है। प्रेग्‍नेंसी में जितना हो सके उतना तनाव से दूर रहना चाहिए।

    तनाव है मोटापे का कारण
  • 4

    डायबिटीज और हाइपरटेंशन

    बिगड़े खानपान और अस्त-व्यस्त लाइफस्टाइल के चलते आजकल कई महिलाओं में डायबिटीज और हाइपरटेंशन की बीमारी देखी जा रही है। कई महिलाओं को जेस्टेशनल डायबिटीज और हाइपरटेंशन भी होती है। यह शिशु पर तो प्रभाव डाल ही सकता है साथ ही ये मोटापा बढ़ने के भी कारण हैं। कुछ मात्रा में इस मोटापे का असर शिशु पर भी पड़ता है।

    डायबिटीज और हाइपरटेंशन
  • 5

    अधिक कैलोरी लेना

    स्वास्थ्य लाभ के चलते प्रेग्नेंसी में महिलाओं को अधिक कैलोरी वाले व्यंजन खिलाए जाते हैं। इसके साथ ही कई महिलाओं को प्रेग्नेंसी के दौरान भूख भी अधिक लगती है। जिसकी वजह से प्रेग्‍नेंस के शुरुआती दौर में वजन तेजी से बढ़ जाता है। अगर आप रोजाना 450 अतिरिक्त कैलोरी लेते हैं, तो हफ्तेभर में आपका वजन आधा किलो तक बढ़ सकता है, जो महीनेभर में 2 किलोग्राम तक बढ़ा सकता है।

    अधिक कैलोरी लेना
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर