हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

5 तरीकों से घर पर बनायें नैचुरल फ्लोर क्‍लीनर

By:Pooja Sinha, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Mar 29, 2017
हालांकि बाजार में कई तरह के फ्लोर क्‍लीनर उपलब्ध है, लेकिन इसमें केमिकल की मौजूदगी के कारण नुकसान हो सकता है। आइए आज हम आपको प्राकृतिक फ्लोर क्‍लीनर बनाने के उपायों की जानकारी देते हैं।
  • 1

    नैचुरल फ्लोर क्‍लीनर

    एक दिन मैंने देखा कि मेरा 3 साल का बेटा जमीन से कुछ उठाकर मुंह में डाल रहा था, और मेरी बड़ी बेटी घर में नंगे पैर घूम रही थी। ऐसे में धूल से भरा, गंदा और दाग वाला फ्लोर मुझे बिल्‍कुल अच्‍छा नहीं लगता, क्‍योंकि इससे मेरे बच्‍चों को इंफेक्‍शन हो सकता है। हमारे बच्‍चे स्‍वस्‍थ रहें, इसके लिए खान-पान पर ध्‍यान देने के साथ घर का साफ और स्‍वच्‍छ होना बहुत जरूरी होता है। हालांकि बाजार में कई तरह के फ्लोर क्‍लीनर उपलब्ध है, लेकिन इसमें केमिकल की मौजूदगी के कारण आपके बच्‍चे को नुकसान हो सकता है। आइए आज हम आपको प्राकृतिक फ्लोर क्‍लीनर बनाने के उपायों की जानकारी देते हैं।

    नैचुरल फ्लोर क्‍लीनर
  • 2

    ऑलिव ऑयल

    आप भी सोच रहे होंगे कि भला तेल आपके फ्लोर को कैसे साफ कर सकता है, यह तो फ्लोर को ऑयली बना देगा। लेकिन इसका इस्‍तेमाल करने के बाद आप स्‍वयं फर्क महसूस करने लगेंगे। अगर आप फ्लोर लकड़ी का है तो ऑलिव ऑयल में सिरका मिलाकर फर्श साफ करें। यह आपके फ्लोर को नए जैसा चमकाने के साथ लकड़ी की नमी को भी बनाए रखेगा।

    ऑलिव ऑयल
  • 3

    सिरका और नींबू का रस

    प्राकृतिक रूप से फ्लोर को साफ करने के सबसे अच्‍छे तरीकों में से एक है। आधा कप सफेद सिरके को एक बाल्टी पानी में मिलाकर, इस घोल से अपने फ्लोर को साफ करें। इस घोल को प्रभावी बनाने के लिए आप इसमें नींबू का रस भी मिला सकते हैं।

    सिरका और नींबू का रस
  • 4

    चिकने दाग के लिए बेकिंग सोडा

    चिकने दाग के निशान से फ्लोर बहुत गंदा दिखता है। हालांकि इन धब्बों को निकालना आसान काम नहीं है। लेकिन बेकिंग सोडा की मदद से आप आसानी से इन दागों को निकाल सकते हैं। जीं हां आपके किचन में मौजूद बेकिंग सोडा को चिकने दागों पर छिडकें और गीले कपड़े से पोंछ लें। लेकिन ध्‍यान रहें कि कपड़ा गर्म पानी में भीगा हुआ होना चाहिए।

    चिकने दाग के लिए बेकिंग सोडा
  • 5

    चाय का पानी

    वुडन फ्लोर के लिए यह तरीका बहुत ही अच्‍छा है। इसके लिए चाय को उबालें तथा उसे ठंडा होने दें। अब एक नर्म कपड़ा लेकर उसे इस चाय के पानी में डुबायें। अतिरिक्त चाय के पानी को निचोड़ दें। अब फर्श पर जमी हुई गंदगी और धूल को इस कपड़े से पोंछ दें। इस उपाय को इस्‍तेमाल करने के बाद आपका फ्लोर चमकने लग जायेगा।

    चाय का पानी
  • 6

    स्प्रिट का कमाल

    सिर्फ पानी का पोछा लगाने के बाद अक्‍सर सूखने के बाद फ्लोर पर दाग रह जाते हैं। ऐसे में आप स्प्रिट की मदद ले सकते हैं। इसके लिए एक कप स्प्रिट एक बाल्‍टी गुनगुने पानी में मिलाकर उससे पोंछा लगाये। आप देखेंगे कि सूखने के पानी के दाग नहीं है और आपका फ्लोर चम‍कदार बन जायेगा।
    Image Source : wordpress.com

    स्प्रिट का कमाल
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर