हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

लव बाइट से छुटकारा पाने के असरदार घरेलू उपाय

By:Rahul Sharma, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Nov 19, 2015
लव बाइट, हिक्की या फिर कहें पार्टनर के शरीर पर किस के निशान, ये शरीर पर तब पड़ते हैं जब तेजी से शरीर के अंग पर किस या बाइट किया जाए, चलिये आज आपको लव बाइट के निशान को दूर करने के कुछ कारगर नुस्खों के बारे में बताते हैं।
  • 1

    लव बाइट के निशान

    लोग प्यार की निशानी छोड़ने के बेहद शौकीन होते हैं, ऐतिहासिक इमारतें हों या फिर पार्क में लगे पेड़ों के तने, प्रेमी जोड़ अपने प्यार का निशानी वहां छोड़ना बेहद पसंद करते हैं। ऐसी ही एक प्यार की निशानी छोड़ने का पश्चिमी तरीका है, लव बाइट। लव बाइट, हिक्की या फिर कहें पार्टनर के शरीर पर किस के निशान हैं। ये शरीर पर तब पड़ते हैं जब तेजी से शरीर के अंग पर किस या बाइट किया जाए। लेकिन प्यार की इन सभी निशानियों को साफ करने की भी जरूरत पड़ती है और ये बात लव बाइट पर भी लागू होती है। इसके निशान दूर करना भी जरूरी है।
    Images source : © Getty Images

    लव बाइट के निशान
  • 2

    टूथपेस्‍ट या एल्कोहॉल

    लव बाइट पर टूथपेस्‍ट लगाने से भी फायदा होता है। इससे निशान तुरंत ही हल्‍का पड़ जाता है। टूथपेस्‍ट को लव बाइट पर लगाएं और फिर 10 मिनट के बाद गुनगुने पानी से धो लें। इसके अलावा आप शराब भी लगा सकते हैं। एल्कोहॉल ठंडी और कीटाणुनाशक गुणों युक्त होती है, और इससे भी लव बाइट का निशान दूर होता है। इसे निशान पर कॉटन बॉल की मदद से लगाना चाहिये। एक बार जब यह सूख जाए तब तुरंत इस पर मॉइस्‍चराइजर लगा लें।
    Images source : © Getty Images

    टूथपेस्‍ट या एल्कोहॉल
  • 3

    अनानास या केले का छिलका

    अनानास के छोटे टुकड़े काट कर उसे निशान पर लगाएं। या फिर इसका जूस भी प्रयोग किया जा सकता है। इसे दिन में कई बार प्रयोग करें, आपका निशान हल्‍का पड़ जाएगा। इसके अलावा केले का छिलका भी लव बाइट के निशान को दूर करता है, ये ठंडक और आराम प्रदान करता है। इसे लगाने के लिये केले के छिलके को निशान पर लगाकर हल्‍के से मसाज करें।
    Images source : © Getty Images

    अनानास या केले का छिलका
  • 4

    बर्फ या ठंडे चम्‍मच

    ठंडे चम्‍मच को उल्टा कर निशान पर लगाने से दर्द और सूजन दोनों से ही छुटकारा मिलता है। इसके लिये बस एक चम्‍मच लें और उसे कुछ घंटों के लये फ्रीजर में रखें और फिर इसे निकाल कर निशान वाली जगह पर कुछ देर के लिये मसाज करें। इसके अलावा लव बाइट की जगह पर बर्फ लगाने से रक्त वाहिकाएं सिकुड़ती हैं और सूजन कम होती है। लेकिन बर्फ को सीधे त्‍वचा पर ना लगाएं, इसे किसी सूती कपड़े आदि में लपेट लें और फिर उसे लव बाइट पर मसाज करें।
    Images source : © Getty Images

    बर्फ या ठंडे चम्‍मच
  • 5

    गरम सिकाई करें

    अगर लव बाइट 2 से 3 दिन पुराना हो गया है तो उसकी किसी गरम चीज़ से सिकाई करें। इसके लिये आप एक तौलिये को गरम पानी में भिगो दें और उसे लव बाइट पर लगाएं। इस तरह से उस जगह पर ब्‍लड सर्कुलेशन सुचारू हो पाएगा और त्‍वचा का रंग हल्‍का पड़ेगा। लेकिन कभी भी गरम पानी सीधे त्‍वचा पर ना लगाएं।
    Images source : © Getty Images

    गरम सिकाई करें
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर