हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

अपने यौन आत्मविश्वास को बढ़ाने के तरीके

By:Rahul Sharma, Onlymyhealth Editorial Team,Date:May 03, 2014
अक्सर लोग जानकारी के आभाव में या फिर खुद के प्रति अविश्वास के चलते सेक्स से हिचकिचाते हैं, लेकिन ऐसे लोग भी अपने यौन आत्मविश्वास को बढ़ा सकते हैं।
  • 1

    सेक्स और आत्मविश्वास

    पूर्ण सेक्स और भरपूर संतुष्टि के लिए मस्तिष्‍क और शरीर के बीच तालमेल बेहद ज़रूरी होता है। यौन सुख तभी चरम पर पहुंच सकता है जब दोनों साथी शरीर और मस्तिष्‍क दोनों से ही इसके लिए तैयार हों। सेक्स संबंधों के प्रति आपका मज़बूत आत्मविश्वास आपको एक बेहतर सेक्स लाइफ प्रदान करता है। लेकिन जब मैंने अपने दोस्तों से इस बारे में बात की तो उनमें से अधिकतर का सेक्स के प्रति आत्मविश्वास कमज़ोर नज़र आया। तो मैनें इस पर थोड़ा शोध किया कुछ परिणाम तलाशे और जिसके तहत मैं आपको यौन आत्मविश्वास को बढ़ाने वाले शीर्ष तरीकों के बारे में बताने जा रहा हूं। पढ़ें और लाभान्वित हों।

    सेक्स और आत्मविश्वास
  • 2

    सेक्सी कपड़े भी पहनें

    सेक्सी परिधान आत्मविश्वास बढ़ाते हैं, क्योंकि ये आपके शरीर को लेकर आपकी खुशी को दर्शाते हैं। जब आप कुछ खास किस्म के कपड़े पहनकर आश्वस्त होते हैं तो आप अधिक विश्वास से भर जाते हैं और उत्साहित महसूस करते हैं। इससे आपके भीतर अपने विचारों और मतों को प्रकट करने का साहस पैदा होता है।

     सेक्सी कपड़े भी पहनें
  • 3

    सैक्सुअल फैंटेसी को लिख लें

    आप अपनी सेक्स इच्छाओं जैसे पसंद ना पसंद आदि को नोट कर सकते हैं। ऐसा करने से आपको बेहतर महसूस होता है और सेक्स के प्रति आत्मविश्वास भी मज़बूत होता है। इससे जब आप किसी रिश्ते में जाते हैं तो आप अपने साथी को इसे पढ़ा कर सहज महसूस कर सकते हैं।

    सैक्सुअल फैंटेसी को लिख लें
  • 4

    हस्तमैथुन

    यौन आत्मविश्वास को बढ़ाने के लिए सर्वोत्तम तरीकों में से एक है सेक्स के प्रति अपने शरीर को सहज रखना। तो अपने आपको नियमित रूप से खुशी देते रहें। फिर चाहे ऐसा आप हाथों की मदद से करें या सेक्स टॉइज की मदद से!

    हस्तमैथुन
  • 5

    फिट और हैल्दी रहें

    स्वस्थ होने का मतलब वज़न कम करना नहीं है, फिट रहने का सही मतलब है वास्तव में फिट होना और अपनी फिटनेस को महसूस करना है। हर दिन 45 मिनट से एक घंटे के लिए के व्यायाम करें और स्वस्थ व संतुलित आहार लें। जब आप फिट होते हैं तो आपका आत्मविश्वास भी ख़द-ब-ख़ुद बढ़ जाता है।

    फिट और हैल्दी रहें
  • 6

    विचारों पर दृंण रहें

    हर सुबह जब आप शावर लेकर बाहर निकलें तो शीशे के सामने खड़े होकर ख़ुद की काया को सराहे और अपने शरीर को प्यार करना सिखें। "मैं सेक्सी हूं और मेरा शरीर ख़ूबसूरत है" अगर ये आपने मानना शुरू कर दिया तो यक़ीन मानिये आपकी सेक्स लाइफ कभी फ्लोप नहीं होगी।

    विचारों पर दृंण रहें
  • 7

    तनाव बढ़ाएं

    अरे! ज़रा ठहरिये.... आपको खुद पर तनाव बढ़ाने के लिए नहीं कहा जा रहा है। यहां तनाव बढ़ाने से मेरा आशय है कि आप सेक्स में खुद पर थोड़ा तनाव डालें और शांत रहते हुए उस सारी कल्पना को बाहर आने दें जो आपके मन में कुलबुलाती रहती है। यकीन मानिये इसके बाद आपका सेक्स के लिए आत्मविश्वास बढ़ जाएगा।

    तनाव बढ़ाएं
  • 8

    साफ रहें

    देखिये बेहतर और सुरक्षित सेक्स के लिए आपका साफ रहना बेहद ज़रूरी होता है। साफ होने का मतलब हैं कि आपका मुंह, शरीर और कपड़े साथी साफ होने चाहिए, शरीर पर अधिक बाल हों तो उन्हें वैक्स कर लें। हाईजीन ना सिर्फ आपके बल्कि आपके साथी के यौन आत्मविश्वास को भी बढ़ाता है।

    साफ रहें
  • 9

    दूसरों से खुद की तुलना ना करें

    देखिये लोगों से कुछ अच्छा सीखने में कोई हर्ज नहीं, लेकिन ख़ुद को उनसे कम्पेयर कतई ना करें। जिस प्रकार सभी इंसान और उनके नाक-नक्श अलग होते हैं, उनकी विशेषताएं भी अलग-अलग होत हैं। आपमें भी कुछ ख़ास बात है, उसे पहचानें और असका आनंद लें।

    दूसरों से खुद की तुलना ना करें
  • 10

    डरें नहीं

    सेक्स कोई हव्वा नहीं है, ये तो कुदरत का जीवों को दिया एक नायाब तौह़फा है। सही जानकारी की कमी और पहले से ही किसी चीज़ निर्णय करने की वजह से लोगों अक्सर सेक्स को लेकर चिंतित या भयभीत रहते हैं। तो मेरे दोस्त डरें नहीं, सही जानकारी प्राप्त करें और ख़ुद पर अपने साथी पर य़कीन रखें, और इस मौके का भरपूर आनंद लें।

    डरें नहीं
  • 11

    रिफलैक्शन

    सेक्स के दौरान यह भी जरूरी है कि आप अपनी इच्‍छाओं, भावनाओं व सुख को खुल कर अपने साथी से बांटें। उदाहरण के लिए एक-दूसरे को बताएं कि कब अच्‍छा लग रहा है, कब ठहरने का मन है, कब सेक्‍स में गति बढ़ाने की इच्‍छा हो रही है...वगैरह-वगैरह। इससे दोनों को असीम सुख मिलेगा।

    रिफलैक्शन
Load More
X