हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

स्मूद लेग्स है पाना, तो इन नैचुरल उपायों को आजमाना!

By:Rahul Sharma, Onlymyhealth Editorial Team,Date:May 16, 2017
साफ़, सुन्दर, चिकने और मुलायम पैर सुंदरता और देखने वालों के आकर्षण दोनों को ही बढ़ा देते हैं। तो चलिए आज आपको पैरों को स्मूद, चमकता हुआ और आकर्षक बनाने के कुछ असरदार और सुरक्षित तरीकों के बारे में बताते हैं।
  • 1

    स्मूद पैर पाने के तरीके

    साफ़, सुन्दर, चिकने और मुलायम पैर सुंदरता और देखने वालों के आकर्षण दोनों को ही बढ़ा देते हैं। और वैसे भी भला कौंन चाहेगा कि पैरों के बालों या बदरंग त्वचा की वजह से उसे अपने पसंदीदा शोर्ट को पहनना बंद करना पड़े। पैरों के अनचाहे बालों को समय से ही साफ कर देना चाहिए। पैरों के बालों से छुटकारा पाने के कई तरीके होते हैं, जैसे इन्हें शेव करना, वेक्स करना या फिर डेपिलेटरी क्रीम। लेकिन अपने पैरों के हिसाब से इसका सही तरीका मलूम होना बेहद ज़रूरी होता है। सबसे बेहतर होता है कि आप इसके लिए प्राकृतिक तरीकों की चुनाव करें। एक बार पैरों के अनचाहे बालों से मुक्ति पा लेने के बाद पैरों की त्वचा को भी देखभाल की ज़रूरत होती है। तो चलिए आज आपको पैरों को स्मूद, चमकता हुआ और आकर्षक बनाने के कुछ असरदार और सुरक्षित तरीकों के बारे में बताते हैं।

    स्मूद पैर पाने के तरीके
  • 2

    सबसे पहले पैरों को साफ और एक्सफोलिएट कर लें

    पैरों के अनचाहे बालों को दूर करने के कई तरीके होते हैं, लेकिन किसी भी तरीके को अपनाने से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि आपके पैर साफ हों। आप चाहें तो इसके लिए पहले नहा सकती हैं या फिर पैरों  को धो सकती हैं। लेकिन इसके लिए पानी को थोड़ा कुनकुना कर लें ताकि रोम छिद्र खुल जाएं और आपकी शेव ज्यादा बेहतर तरीके से हो पाए। लेकिन ज्यादा तेज़ गर्म पानी का इस्तेमाल न करें, इससे आपकी त्वचा रूखी व बेजान हो सकती है। इसके बाद मृत त्वचा को हटाने और बाल को सीधा करने के लिए लूफा और एक्सफोलिएटिंग क्रीम का उपयोग करें। इससे आपकी त्वचा ठीक से साफ हो पाती है और पैर के बालों को और ज्यादा गहराई से शेव किया जा सकता है।

    सबसे पहले पैरों को साफ और एक्सफोलिएट कर लें
  • 3

    अब ठीक तरह से शेव करें

    सबसे पहले शेविंग क्रीम को पैरों पर हर जगह ठीक से लगाएं। शेविंग क्रीम ना होने की स्थिति में आप साबुन, कंडीशनर, शैम्पू, बॉडीवॉश, या शावर जैल का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। हालांकि शेविंग क्रीम सबसे अच्छा विकल्प होता है। अब पैरों को वालों की जड़ों की विपरीत दिशा में लंबे स्टोक लेते हुए बेहद नाज़ुक तरीके से शएव करें। ध्यान रहे कि पैरों को शेव करने के लिए नई रेज़र का इस्तेमाल करें, इससे ठीप शेविंह हो पाती है और पैर ज्यादा स्मूद बनते हैं। इसके बाद पैरों को ठंडे पानी से धोकर साफ करें और फिर लोशन की एक मोटी परत लगाएं।

    अब ठीक तरह से शेव करें
  • 4

    टांगों की वैक्स करें

    वैक्स करने से पहले व बाद में त्वचा को साफ जरूर करें, क्योंकि वैक्सिंग के बाद त्वचा पर संक्रमण होने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं । ऐसा तब होता है, जब त्वचा पर बैठा बैक्टीरिया खुले रोमछिद्रों से त्वचा में प्रविष्ट कर जाता है । डिब्बे पर दिए निर्देश के अनुसार वैक्स को गरम करें । गरम करने के बाद गुनगुने पानी के टब या पतीले में रख कर वैक्स का प्रयोग करें । ध्यान रहे कि वैक्स के बाद त्वचा पर कैमोमाइल या एलोवेरा युक्त लोशन लगाएं । मुलायम व टैन फ्री त्वचा के लिए वैक्सिंग एक कारगर उपाय साबित हो सकता है, बशर्ते आपको वैक्सिंग का सही तरीका मालूम हो।

    टांगों की वैक्स करें
  • 5

    नींबू लगाएं और त्वचा को गोरा बनाएं

    एक बार पैरों से अनचाहे बाल साफ कर लेने के बाद बारी आती है इनकी त्वचा को निखरने और स्मूद बनाने की। तो ऐसे में नींबू एक कमाल की प्राकृतिक ब्लीच है जो कि त्वचा को निखारने में बेहद मददगार साबित होता है। चाहे यह आपकी बांह, कंधे, चेहरा या फिर पैर ही क्यों न हों, आप आप नींबू के रस से मासाज करें और अपने पैरों की टैनिंग को जल्द ही गायब कर लें।

    नींबू लगाएं और त्वचा को गोरा बनाएं
  • 6

    बेसन और हल्‍दी से निखारें पैरों की त्वचा

    इस नुस्खे को पैरों पर आजमाने के लिए सबसे पहले बेसन और हल्‍दी को मिलाएं और इसमें दही व कुछ बूंद नींबू के रस को भी मिक्स कर लें। इसके बाद इस सभी को ठीक से मिक्स करें और एक पेस्‍ट बना लें। अब इस पेस्ट को अपने पैरों पर लगाइये और 15 मिनट बाद हल्‍के गर्म पानी से धो लें।

    बेसन और हल्‍दी से निखारें पैरों की त्वचा
  • 7

    गर्म तेल से पैरों और पिंडलियों की मसाज करें

    तेल की मसान न सिर्फ त्वचा के अच्छी होती है बल्कि हड्डियों को भी मज़बूत बनाती है। जब पैर रूखे और खराब दिखने लगें तो, उन्‍हें हल्के गुनगुने तेल की मसाज से नमी दीजिए। गर्म तेल ना सिर्फ पैरों को नम करेगा बल्कि डेड स्‍किन को भी साफ कर के पैरों को खिला-खिला बनाएगा। तिल का तेल पैरों की मसाज के लिए सबसे ज्‍यादा असरदार साबित होता है।

    गर्म तेल से पैरों और पिंडलियों की मसाज करें
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर