हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

साइटिका के दर्द को छूमंतर करेगी ये 5 एक्‍सरसाइज!

By:Atul Modi, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Apr 04, 2017
साइटिका एक तरह का शारीरिक दर्द है जो रीड़ की हड्डी, कमर की नसों से पैर की नसों तक होता है। यह बहुत ही कष्‍टकारी होता है। इससे निजात पाने का सबसे अच्‍छा उपाए एक्‍सरसाइज है, जिसे हम घर में अपने बेड पर भी कर सकते हैं। कौन है वो एक्‍सरसाइज, आइए जानते हैं इस स्‍लाइडशो से
  • 1

    क्‍या है साइटिका

    अनियमित जीवनशैली की वजह से अक्‍सर लोगों में साइटिका की समस्‍या हो जाती है। जो हमें अक्‍सर दर्द देती रहती है। साइटिका एक तरह का शारीरिक दर्द है जो रीड़ की हड्डी, कमर की नसों से पैर की नसों तक होता है। यह बहुत ही कष्‍टकारी होता है। जो लोग कई घंटों तक लगातार बैठकर ऑफिस या घर पर काम करते हैं उनमें साइटिका समस्‍या ज्‍यादा होती है। आमतौर पर यह समस्‍या 50 साल की उम्र के बाद होती है। लेकिन आजकल युवाओं में भी देखी जा रही है। इससे निजात पाने का सबसे अच्‍छा उपाय एक्‍सरसाइज है, जिसे हम घर में अपने बेड पर भी कर सकते हैं। कौन है वो एक्‍सरसाइज, आइए इस स्‍लाइडशो से जानते हैं।

    Image Source : Getty

    क्‍या है साइटिका
  • 2

    प्रेस अप

    सबसे पहले आप अपने पेट के बल पर ले जाएं। इसके बाद अपने सीने, कंधे और गर्दन को कोहनियों के बल टिका कर ऊपर की ओर ले जाएं। गहरी सांस लेते हुए 30 सेकेंड तक इसी मुद्रा में रूकें। यदि यह आपके पैरों के दर्द को कम करता है तो इसे लगातार दो बार करें। यदि यह आपको आराम नही पहुंचाता है तो आप अगला स्‍टेप कर सकते है।

    Image Source : drjessechappus

    प्रेस अप
  • 3

    प्रेस अप एक्‍सटेंशन

    यह स्‍टेप भी लगभग प्रेसअप जैसा ही है। पहले पेट के बल लेट जाइए। पैरों को सीधा लंबा फैलाकर रखिए। अपनी हथेलियों को कंधों के नीचे जमीन पर रखिए। माथे को जमीन पर रखें। कुहनियों की दिशा ऊपर की ओर रहेगी। अब धीरे-धीरे सिर को और कंधों को जमीन से ऊपर उठाइए। ऐसा करते समय सांस अंदर लेना है। 10 सेकेंड तक खुद को होल्‍ड रखें फिर वापस उसी मुद्रा में आ जाएं।

    Image Source : verywell

    प्रेस अप एक्‍सटेंशन
  • 4

    नी टू चेस्‍ट

    सबसे पहले आप सीधे तरह लेट जाएं। इसके बाद अपने दोनों घुटनों को सिकोड़ते हुए छाती तक ले आएं। इसे करने के लिए आपको अपने दोनों हाथों की मदद लेनी पड़ेगी। दोनों हाथों से घुटनों को कस कर अपनी छाती से जोड़ दें। इसे 30 सेकेंड तक होल्‍ड रखें और सांस लेते रहें। इससे यदि आपको आराम मिलता है तो दोबारा कर सकते हैं नहीं तो आप अगले दिन दोबारा इसे कर सकते हैं।

    Image Source : bamail

    नी टू चेस्‍ट
  • 5

    नी टू अपोजिट शोल्‍डर

    इस स्‍टेप को करने से पहले आप सीधे तरीके से लेट जाएं और अपने दाहिनें पैर के घुटने को बाएं कंधे की ओर पुश करें। ऐसा करने के लिए आप अपने हाथों की मदद ले सकते हैं। इसके बिना कर पाना मुश्किल है। इसे आप 30 सेकेंड तक होल्‍ड कर सकते हैं। इसे आप तीन बार कर सकते हैं।

    Image Source : medicinenet

    नी टू अपोजिट शोल्‍डर
  • 6

    पोस्‍टेरियर पेल्विक टिल्‍ट

    इस पोज को करने के लिए पहले फर्श पर मैट बिछाकर लेट जाएं। अपने दोनों पैरों को घुटने से मोड़ कर उन्‍हें स्‍टैंड मोड में कर लें। दोनों हाथों को अपने सिर के नीचे रख लें। इसके बाद अपनी पीठ को जमीन से थोड़ा ऊपर की ओर ले जाएं। इसे 5 सेकेंड तक होल्‍ड रखें। इसके बाद फिर वापस पहले की मुद्रा में आ जाएं। इसे आप 10 बार कर सकते हैं।

    Image Source : acefitness

    पोस्‍टेरियर पेल्विक टिल्‍ट
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर