हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

इन बीमारियों में वायरल फीवर हो सकता है जानलेवा

By:Aditi Singh , Onlymyhealth Editorial Team,Date:Sep 29, 2016
अगर आप पहले से ही दिल या मधुमेह से जुड़ी बीमारियों से परेशान हैं तो वायरल बुखार आपके लिए जानलेवा साबित हो सकता है। इस बारे में विस्तार से जानने के लिए ये स्लाइडशो विस्तार से पढ़ें।
  • 1

    बीमारी में वायरल

    वैसे तो बदलते मौसम में वायरल फीवर होना आम बात होती है, लेकिन अगर आप पहले से ही दिल या डायबिटीज की बीमारी से परेशान हैं तो  वायरल फीवर आपके लिए जानलेवा हो सकता है। ये समस्या सिर्फ वायरल फीवर से नहीं बल्कि किसी भी तरह के संक्रामक बुखार जैसे डेंगू चिकनगुनिया की स्थिति में भी खतरनाक हो सकती है। अगर आप नीचे दी हुई किसी भी बीमारी से ग्रस्त हैं तो बुखार की दवा लेने से पहले एक बार डॉक्टर से जरूर मिल लें।
    Image Source-Getty

     बीमारी में वायरल
  • 2

    डायबिटीज के मरीज

    डायबिटीज के रोगियों को वायरल होने पर ज्यादा सावधानी बरतना चाहिए। वायरल की दवाई लेने से पहले एक बार डॉक्टर से सलाह जरूर लें। मधुमेह की दवा को भी बिना सलाह के लेना ना बंद करें। अपने खानपान को लेकर सर्तक रहें। दिनभर में थोड़ा-थोड़ा करके खायें। तरल आहार की मात्रा को बढ़ा दें। मधुमेह और वायरल दोनो की दवाओं का सेवन आपके इंसुलिन के स्तर को प्रभावित कर सकता है। इसलिए आपको ज्यादा सावधानी की आवश्यकता होती है। इस दौरान अगर आपके शरीर में सूजन आदि की समस्या हो जाए तो भी परेशान ना हो।
    Image Source-Getty

    डायबिटीज के मरीज
  • 3

    किडनी के रोगी

    वायरल बुखार किडनी रोगी के लिए परेशानी का सबब बन सकता है। ऐसे में कभी भी अपनी मर्जी से दवाई ना खाएं। सबसे पहले डॉक्टर को बताएं। वायरल के लिए ली गई पैरासीटामॉ़ल आपकी किडनी पर बुरा प्रभाव डालती है। बुखार होने पर अगर आपका यूरिया क्रेटाइन बढ़ गया हो तो तुरंत ही डॉक्टर को दिखाएं। वायरल के बढ़ने पर किडनी अपना काम ठीक तरह से नहीं कर पाती है।
    Image Source-Getty

    इसे भी पढ़े: इन घरेलू उपाय से दूर करें वायरल

    किडनी के रोगी
  • 4

    हृदयरोगी

    अगर आपको दिल से जुड़ा कोई रोग है तो वायरल फीवर में ज्यादा सचेत रहने की जरूरत होती है। दिल के रोगी बुखार होने पर ज्यादा से ज्यादा आराम करें। किसी भी तरह का बोझ ना उठाएं। इससे दिल पर असर पड़ने का खतरा रहता है। साथ ही पेशाब की मात्रा पर भी ध्यान दें। अगर पेशाब कम हो रही हो तो पानी ज्यादा ना पीएं। ये भी दिल पर बुरा असर डाल सकता है। नियमित रूप से डॉक्टर के संपर्क में रहें।
    Image Source-Getty

    हृदयरोगी
  • 5

    बीपी के रोगी

    दिल के साथ साथ ब्लड प्रेशर के रोगियों को लिए भी वायरल बुखार जानलेवा साबित हो सकता है। बुखार में ली जाने वाली दवाइयां ब्लडप्रेशर पर बुरा असर डालती है। बुखार के कारण शरीर में डिहाइड्रेशन का खतरा बढ़ जाता है जो ब्लडप्रेशर को लो कर देता है। फीवर होने पर ब्लड प्रेशर अचानक घटता-बढ़ता है, इसलिए अलर्ट रहना चाहिए। अगर फिर भी कंट्रोल नहीं होता है तो हॉस्पिटल में एडमिट हो जाएं। फीवर हो तो डॉक्टर से दिखाकर दवा लें। बीपी का डोज भी कम करा लें।
    Image Source-Getty

    बीपी के रोगी
Load More
X