हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

महिलायें कैसे असुरक्षित भावना से ग्रस्‍त पुरुष को करें डील

By:Nachiketa Sharma, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Jun 06, 2015
आप जिसे चाहती हैं उसके मन में असुरक्षा की भावना है तो उसे निकालने में आपसे अधिक मदद कोई नहीं कर सकता, इस‍ स्थिति से उबरने में हमारे ये टिप्‍स आपके काम आ सकते हैं।
  • 1

    रिश्‍ते में उतार-चढ़ाव

    ज‍ब आप किसी पुरुष के साथ रिश्‍ते में होती हैं तो उसका अच्‍छे से ख्‍याल रखती हैं, लेकिन कई बार पुरुष ऐसी परिस्थिति में आ जाता है कि उसके अंदर असुरक्षा की भावना पैदा हो जाती है। असुरक्षा की भावना से ग्रस्‍त पुरुष न तो आपके साथ रिश्‍ते को सही तरीके से निभा पाता है और न ही आपका साथ दे पाता है। ऐसे में रिश्‍ते से दूर भागने की बजाय इसका सामना करने की जरूरत है। अगर आप भी असुरक्षा की भावना से ग्रस्‍त इनसान के साथ रिलेशन में हैं तो उसे ऐसे डील करें।
    Image Source : Getty

    रिश्‍ते में उतार-चढ़ाव
  • 2

    कहां से आयी यह भावना

    अगर किसी समस्‍या को सुलझाना है तो यह जानना बहुत जरूरी है कि आखिर वो भावना आयी कहां से। क्‍योंकि समस्‍या की मूल वजह जाने बिना आप उसका हल न तो ढूंढ सकती हैं और न ही उसे उस इनसान को उबार सकती हैं। इसलिए आपकी पहली कोशिश होनी चाहिए कि उस बात की जड़ जक जायें।
    Image Source : Getty

    कहां से आयी यह भावना
  • 3

    अपनी भावनाओं को जाहिर करें

    आप उनसे प्‍यार करती हैं और उनकी अहमियत आपके लिए बहुत है। आप उनके साथ अपने भविष्‍य के सपने देखने लगी हैं। इसकी जानकारी आप उनको दीजिए, उनसे बताइये कि उनके लिए आपके मन में क्‍या भावनायें हैं। हो सकता है वह आपकी भावनाओं से प्रेरित होकर सकारात्‍मक हो जायें।
    Image Source : Getty

    अपनी भावनाओं को जाहिर करें
  • 4

    करियर को लेकर तो नहीं

    अगर आपका पार्टनर अपने जॉब और करियर को लेकर असुरक्षित है तो उसका साथ दीजिए। ऐसे में उसकी प्रतिभा और गुणों के बारे में आप उसे बतायें, उसे बात करके उसे सही दिर्शा-निर्देश भी दें। उसको उत्‍साहित करें कि उसके लिए इस दुनिया में जॉब के बहुत सारे विकल्‍प हैं और उसे कहीं न कहीं इससे अच्‍छी जॉब मिल ही जायेगी।
    Image Source : Getty

    करियर को लेकर तो नहीं
  • 5

    यौन संबंध को लेकर

    रिलेशनशिप में पड़ने के बाद पुरुषों को सबसे अधिक समस्‍या और उलझन सेक्‍स को लेकर होती है और इसके कारण भी वे असुरक्षित महसूस करने लगते हैं। ऐसे में आप उनकी बात सुनें और अगर आप अपने रिश्‍ते को आगे बढ़ाना चाहती हैं तो उस तरीके से इस समस्‍या का समाधान निकालें।
    Image Source : Getty

    यौन संबंध को लेकर
  • 6

    आखिर व क्‍या चाहता है

    यह एक बड़ा सवाल है और इसका जवाब आपके पास भी नहीं है। क्‍योंकि किसी के मन में आखिर क्‍या चल रहा है इसकी जानकारी आपको कैसे हो सकती है। ऐसे में आपकी कोशिश यह होनी चाहिए कि उससे अधिक से अधिक समय तक बात करें और उसकी समस्‍या को सुलझाने का प्रयास करें।
    Image Source : Getty

    आखिर व क्‍या चाहता है
  • 7

    थोड़ा वक्‍त भी दें

    ऐसा न केवल माना जाता है बल्कि यह सही भी है कि वक्‍त सभी तरह के घाव भर देता है। अगर आपके पार्टनर के मन में असुरक्षा की भावना पैदा हुई है तो इससे उबरने के लिए उसे थोड़ा सा वक्‍त दीजिए, फिर देखिये क्‍या पता वक्‍त साथ उसकी सारी समस्‍याओं का हल अपने आप निकल जाये।
    Image Source : Getty

    थोड़ा वक्‍त भी दें
  • 8

    दबाव न डालें

    अगर आपका साथी असुरक्षा की भावना से ग्रस्‍त है तो आपकी भूमिका इसमें सबसे अहम हो जाती है, क्‍योंकि आपकी बातों और आपके व्‍यवहार का सबसे अधिक प्रभाव उसके ऊपर पड़ता है। इसलिए उसपर अधिक दबाव न डालें और हर कदम पर उसका साथ दें।
    Image Source : Getty

    दबाव न डालें
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर