हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

आलसी लड़कियों के लिए ही है ये फिटनेस फंडा

By:Aditi Singh , Onlymyhealth Editorial Team,Date:Oct 20, 2015
वजन कम करने में आलस सबसे बड़ा दुश्मन होता है। लेकिन हम आपको कुछ ऐसे फिटनेस फंडों के बारे में बताते है जो आपको बिना मेहनत के भी वजन कम करने में मदद करेगें।
  • 1

    आलसी ऐसे करे वजन कम

    बढ़ता वजन भले ही कितना परेशान क्यूं ना करता हो, आलस उससे ज्यादा खतरनाक होता है। कई लड़किया चाहते हुए भी अपने वजन को कम नहीं कर पाती क्यूंकि आलस उन्हें कुछ करने नहीं देता है। अगर आप भी उन्हीं लड़कियों की फेहरिस्त में शामिल है तो हम आपके लिए कुछ आसान से ट्रिक्स लेकर आयें है, जो आपके वजन को भी कम देगें और आपके आलस का भी पूरा ख्याल रखेंगें। सुनने में अच्छा लग रहा है ना कि बिना मेहनत के भी वजन को कम किया जा सकता है।
    Image Source-Getty

    आलसी ऐसे करे वजन कम
  • 2

    तुलना करें

    तुलना करना अच्छी बात नहीं होती है पर अगर सकारात्मक तुलना की जाए तो ये आपको आपके लक्ष्य को पाने में काफी मददगार होती है। वजन कम करने के लिए सबसे पहले आपको एक लक्ष्य तय करना पड़ेगा और उसे पाने की लिए आप किसी दुबले व्यक्ति ये तुलना करने लगे। यकींन मानिए जितनी आपको शारीरिक मेहनत नहीं करनी पड़ेगी उससे कम मानसिक बल से आप वजन कम करने के लिए तैयार हो जाएगी। ट्राई करके देखें।
    Image Source-Getty

    तुलना करें
  • 3

    रिटेल थेरेपी

    शॉपिंग ना सिर्फ आपके मूड को ठीक रखता है बल्कि ये आपके वजन को भी ठीक रखने के लिए बहुत काम आती है। पर क्या पहले जानते थे शॉपिंग के इस फायदे के बारे में। तो फिर आज से ही आप घर के छोटे मोटे सामान की शॉपिंग का जिम्मा अपने ऊपर ले ले। इसी बहाने आपकी खरीददारी हो जाएगी, वॉक भी। एक घंटे की शॉपिग से तकरीबन 224 कैलोरी कम होती है।  
    Image Source-Getty

    रिटेल थेरेपी
  • 4

    खुश रहें

    वजन कम करने के मतलब खाना पीना बंद कर देना नहीं होता है। वजन तुंरत कम नहीं हो जाता है। ये एक लंबी प्रक्रिया होती है। समय के साथ असर दिखाती है। इसलिए इस दौरान आपका खुशनुमा मूड ना सिर्फ आपको वजन कम करने के लिए प्रोत्साहित करता है बल्कि ये आपके वजन को बढ़ने से रोकता भी है। खुश रहें।
    Image Source-Getty

    खुश रहें
  • 5

    वर्कआउट पार्टनर

    अकेले वर्कआउट करते करते अक्सर बोरियत सी हो जाती है। इसलिए अपने काम और एक्सरसाइज को आपसे में मिला दे। कभी कभी एक्सरसाइज करते करते काम निपटाते रहें तो कभी कभी काम को करते करते एक्सरसाइज करें। इससे आपको बोरियत का अनुभव नहीं होगा। इससे भी जरूरी बात अगर हो सके तो वर्कआउट पार्टनर बनाएं। वर्कआउट पार्टनर आपको वजन कम करने में काफी मदद करेंगे।
    Image Source-Getty

    वर्कआउट पार्टनर
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर