हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

शेविंग के बाद स्‍मूद त्‍वचा पाने के लिए आजमायें ये फेस पैक

By:Gayatree Verma , Onlymyhealth Editorial Team,Date:Jul 04, 2016
शेविंग पुरुषों को जेंटल लुक देती है, लेकिन शेविंग के बाद त्वचा थोड़ी ड्राई हो जाती है। ऐसे में त्वचा की ड्रायनेस की समस्या को खत्म करने के लिए इन फेस पैक्स में से किसी एक का इस्तेमाल करें।
  • 1

    खीरे का फेस पैक

    खीरे में 80 प्रतिशत पानी होता है जिससे शरीर के पानी की समस्या दूर होती है। ऐसे में खीरा चेहरे के पानी की कमी को पूरा करता है। दरअसल शेविंग करने के दौरान चेहरे की नमी खत्म हो जाती है जिसके कारण चेहरा ड्राय और रुखा हो जाता है। ऐसे में शेविंग के बाद खीरे का फेस पैक इस्तेमाल करें। ये चेहरे को नमी प्रदान करता है। खीरे का फेसपैक बनाने के लिए कद्दुकस खीरे में ओटमील और दही मिलाएं। अब शेविंग के बाद इस पेस्ट को चेहरे पर लगाए। ये फेस पैक चेहरे को चिकनाहट और ठंडक पहुंचाता है। इस पैक को लगभग 30 मिनट तक चेहरे पर लगाकर रखें। चेहरे की ड्रायनेस खत्म होगी।

    खीरे का फेस पैक
  • 2

    हल्दी का मास्क

    अगर शेविंग के बाद चेहरे पर कहीं कट लग गया है तो उसे तुरंत ठीक करने के लिए हल्दी का मास्क चेहरे पर लगाएं। हल्दी में नैचुरल एंटीसेप्टिक गुण होता है, जिस कारण हल्दी का इस्तेमाल कई जख्मों को जल्दी भरने के लिए किया जाता है। हल्दी का मास्क बनाने के लिए सबसे पहले हल्दी पाउडर, बेसन, बादाम का तेल और पानी को मिलाकर पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को शेविंग के बाद चेहरे पर लगाएं। इससे चेहरे पर लगे कट के निशान खत्म हो जाएंगे। साथ ही चेहरे को नमी भी मिलेगी।

    हल्दी का मास्क
  • 3

    हनी फेस पैक

    शहर एक ऐसा फेस पैक है जो अकेले भी इस्तेमाल किया जा सकता है। ये प्राकृतिक मॉइस्चराइजर है जिसका इस्तेमाल आप बेझिझक शेविंग के बाद कर सकते हैं। शेविंग के बाद चेहरे की त्वचा को मॉश्चराइज करने और नमीयुक्त बनाने के लिए चेहरे पर शहद लगाएं। अब इसे चेहरे पर 20 से 30 मिनट के लिए लगा हुआ छोड़ दें। बाद में हल्के गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें।

    हनी फेस पैक
  • 4

    केला मास्क

    केला में थाइमिन, रिबोफ्लेविन, नियासिन और फॉलिक एसिड होता है। केले में मौजूद इन पोषक-त्तवों के कारण केला मास्क चेहरे के लिए काफी लाभकारी माना जाता है। शेविंग के बाद ड्राय हुई त्वचा को नमी देने के लिए केला मास्क का इस्तेमाल करें। केला मास्क बनाने के लिए एक केला, दही और शहद को एक साथ मिलाइए। अब इस मास्क को चेहरे पर लगाकर 10-20 मिनट तक छोड़े दें। आपकी त्वचा एकदम तरोताजा और कांतिमय हो आएगी।

    केला मास्क
  • 5

    पपीते का फेस पैक

    पपीता के गुणों से तो सब अवगत हैं। पपीता के पल्प का इस्तेमाल कई तरह की ब्यूटी क्रीम बनाने में भी किया जाता है। दरअसल पपीता में एक खास तरह पापेन नाम का एंजाइम होता है पाया जाता है जो त्वचा पर से मृत कोशिकाओं को हटाने का काम करता है। जिससे स्किन की गंदगी पूरी तरह से दूर हो जाती है। पपीते का फेस पैक टैनिंग, सनबर्न और दाग-धब्बे भी हटाने में कारगर है। इसके लिए केवल पके पपीते को मसलकर चेहरे पर लगाएं। फिर 20 मिनट बाद चेहरे ठंडे पानी से धो लें। चेहरा साफ और तरोताजा नजर आएगा।

    पपीते का फेस पैक
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर