हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

घी से पायें बालों की हर समस्या से निजात

By:Aditi Singh , Onlymyhealth Editorial Team,Date:Dec 18, 2015
बालों को सुंदर और चमकदार बनाने के लिए रोजाना देशी घी का सेवन करना फायदेमंद रहता है। देशी घी बालों को नई जान देता है साथ ही जरूरी पोषण भी।
  • 1

    बालों के लिए देशी घी

    बालों के लिए सबसे अच्छा देसी उपाय है प्रतिदिन शुद्ध घी से सिर की मालिश की जाए। यह उपाय पुराने समय से चला आ रहा है और इससे बालों के कई रोग खत्म भी हो जाते हैं। दोमुंहे बाल, रूसी की समस्या, असमय सफेद होते बाल आदि जैसे बालों की समस्या का इलाज देशी घी की मालिश व रोजाना सेवन करने से हो जाता है।
    Image Source-Getty

    बालों के लिए देशी घी
  • 2

    सिर की मालिश

    बालों को चमकदार और मुलायम बनाने के लिए सिर पर देशी घी से मालिश करें। इससे बाल काले, घने, मजबूत और मुलायम रहेंगे। अगर आपके बाल दोमुंहे हो जाते हैं तो 3 चम्‍मच गर्म घी लगाने से उनमें ये समस्‍या दूर हो जाएगी। 15 मिनट तक लगाएं रखने के बाद गुनगुने पानी से बालों को धुल लें। घी लगाने से बाल बहुत सिल्‍की हो जाते हैं। घर पर घी को हल्‍का गुनगुना करें और 20 मिनट तक मसाज करने के बाद इसमें नींबू पानी लगाएं और छोड़ दें। 10 मिनट बाद धो लें। नींबू, बालों को प्राकृतिक चमक देता है।
    Image Source-Getty

    सिर की मालिश
  • 3

    रूसी की समस्या

    बालों में कई कारणों से रूसी हो जाती है। लेकिन अगर रूसी का कारण रूखापन है तो घी से अच्‍छा कोई उपाय नहीं। घी और बादाम के तेल को मिलाकर लगाएं और 15 मिनट तक लगाएं रखने के बाद गुलाबजल मिले पानी से धो लें। ऐसी नियमित करने से रूसी दूर हो जाएगी। घी लगाने से बालों के सफेद होने की बीमारी से छुटकारा मिल सकता है।
    Image Source-Getty

    रूसी की समस्या
  • 4

    बालों की अच्छी ग्रोथ

    महीने में तीन बार घी लगाने से बालों की ग्रोथ अच्‍छी होती है। आप चाहें तो घी के अलावा, आवंला या प्‍याज का रस भी लगा सकते हैं, इससे भी बाल अच्‍छे हो जाते हैं।गाय का घी नाक में डालने से बाल झडना समाप्त होकर नए बाल भी आने लगते है।घी लगाएं, मसाज करें। तौलिए से बालों को 15 मिनट के लिए लपेट लें। बाद में गुनगुने पानी से बालों को धो लें।
    Image Source-Getty

    बालों की अच्छी ग्रोथ
  • 5

    बालों के पोषण

    बालों में पोषण की कमी पॉल्यूशन की वजह से होती है। इस परेशानी से बचने का एक आसान तरीका है देसी घी. इसके लिए, घी लें और इससे तबतक गर्म करें जबतक ये पूरी तरह पिघल न जाए। अब हल्के हाथों से इसे अपने बालों पर लगाएं। एक घंटे इसे लगाकर रखें और फिर धो लें। अगर आपकी सिर की त्‍वचा में किसी प्रकार का संक्रमण है तो घी को लगाएं। इससे सोरा‍यसिस जैसी बीमारी में भी लाभ मिलता है।
    Image Sosurce-Getty

    बालों के पोषण
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर