हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

बालों को स्‍टाइलिश बनाने के लिए आजमायें ये नैचुरल जेल

By:Aditi Singh , Onlymyhealth Editorial Team,Date:Oct 06, 2015
बालों को स्‍टाइलिश बनाने के लिए घर में बने इन नैचुरल जेल्‍स का इस्‍तेमाल कीजिए, इनका साइड-इफेक्‍ट नहीं होता और बालों को कोई नुकसान नहीं होता, इन जेल के बारे में यहां जानें।
  • 1

    घर में बने हेयर जेल

    रूखे-सूखे हुए बालों को मुलायम बनाने के लिए उनमें जेल लगाने से काफी मदद मिलती है। हेयर जेल बालों के अंदर तक जाकर उनका पोषण करता है। साथ ही बालों की स्टाइलिंग करने में भी काम आता है। अगर आपको बाजार में मिलने वाले हेयर जेल पर भरोसा ना हो तो आप आसानी से घर में हेयर जेल बना सकती है। ये बालों में किसी भी तरह का नुकसान नहीं पहुंचाते हैं।
    Image Source-Getty

    घर में बने हेयर जेल
  • 2

    जेलाटिन जेल

    एक कप गर्म पानी को शीशे के जार में भर कर रख लें। इसमें बिना सुगंध वाला जेलेटिन एक चम्मच मिला दें।अब इसमें लेवेंडर या किसी भी सुगंधित तेल की दो-तीन बूंदे गिरा दें। इस मिश्रण को अच्छी तरीके से चम्मच से मिला लें। यह निश्चित कर लें कि मिश्रण में जेलाटिन पूरी तरह घुल गया हो और तेल पूरी तरह मिल गया हो। जार अच्छे से बंद करके 3 से 4 घंटे फ्रिजर में रख दें। जब यह ठोस रुप में बिल्कुल जेल की तरह हो जाए तो इसे बालों में लगाएं। बालों में लगाने के बाद दोबारा जार को बंद कर फ्रिजर में रख दें।
    Image Source-Getty

    जेलाटिन जेल
  • 3

    एलोवेरा जेल

    एलोवेरा के पौधे को थोड़ा सा काटकर उसमें से आधा कप एलोवेरा जेल निकालें और इसे 2 चम्मच जवाकुसुम के फूल के पेस्ट के साथ मिलाएं। अगर आपके बाल कुछ ज़्यादा ही सूखे हैं तो उपरोक्त मिश्रण में 1 चम्मच जैतून का तेल भी डालें। यह आपको बालों को चमक देगा और उन्हें मुलायम बनाए रखेगा। लगातार प्रयोग करने से बालों का घनत्व बढ़ेगा। एलोवेरा का जेल सूखे रूखे बालों को भी एक नयी जान और निखार देता है। यह बालों को मज़बूती देता है,बालों का बढ़ना शुरू करता है और साथ ही बालों को स्वस्थ और चमकदार भी बनाता है।
    Image Source-Getty

    एलोवेरा जेल
  • 4

    अलसी के बीज का हेयर जेल

    बालों को मुलायम बनाने के लिए अलसी से बना जेल काफी मददगार होता है। अलसी के बीज से जेल काफी अच्छा बनता है। एक चौथाई कप अलसी के बीज को एक कप पानी में उबाल दें। जब बीज पानी में उबलने लगे तो इस घोल को लकड़ी के चम्मच से मिलाएं। आंच को धीमी कर दें। दस मिनट के बाद जेल निकलने लगेगा। धीमी आंच पर घोल को तब तक पकाते रहें जब तक पानी पूरी तरह से जल न जाएं और बर्तन में सिर्फ जेल बचे। आग से उतार लेने के बाद इस जेल को आप बालों में लगा सकते हैं। घुंघराले बालों के लिए पतला जेल ही बेहतर है जो बालों को काफी मुलायम बनाता है। अगर बाल सीधे हैं तो जेल को और ठोस और गाढ़ा करें जिससे कि बालों में शाइनिंग आए। बने जेल को फ्रिजर में रख दें और इसे हफ्ते में एक बार बालों में लगाएं।
    Image Source-Getty

    अलसी के बीज का हेयर जेल
  • 5

    हेयर जेल लगाने का तरीका

    बाल जेल (हेयर जेल) एक हेयरस्टाइल उत्पाद है जो कि गीले बालों पर लगाया जाता है ताकि स्टाइलिंग प्रक्रिया में सहायता मिल सके। बाल जेल कई रूप में आते है जैसे जेल स्थिरता, तरल स्थिरता , या स्प्रे फार्म। बाल जेल की धारण शक्ति हल्के पकड़ से मजबूत पकड़ तक होती है और स्टाइल  के लिए सबसे अधिक पसंदीदा हेयरस्टाइल उत्पाद माना जाता है, जिसे हवा में सूखने देना चाहिए।
    Image Source-Getty

    हेयर जेल लगाने का तरीका
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर