हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

पेशाब की जलन को तुरंत दूर करते हैं ये 5 घरेलू उपाय

By:Pooja Sinha, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Apr 18, 2017
गर्मी के दिनों में कई बार अत्‍यधिक गर्म चीजों का सेवन करने से शरीर का ताप बढ़ने से पेशाब में जलन होने लगती है। आइए जानते हैं कि पेशाब में जलन को कौन से घरेलू उपायों द्वारा ठीक किया जा सकता है।
  • 1

    पेशाब की जलन के लिए घरेलू उपाय

    मेरी सहेली पुष्‍पा अक्‍सर पेशाब में जलन की शिकायत करती है, गर्मी के दिनों में तो उसे अक्‍सर यह समस्‍या होती है। लेकिन इस बारे में किसी से बात नहीं करती। पुष्‍पा की तरह बहुत से लोगों को यह समस्‍या होती है, लेकिन वह इसे नजरअंदाज कर देते है। हालांकि पेशाब में जलन बहुत ही आम समस्‍या है, जो मूत्र मार्ग में संक्रमण, किडनी में स्‍टोन और हिहाइड्रेशन आदि के कारण होती है। लेकिन गर्मी के दिनों में कई बार अत्‍यधिक गर्म चीजों का सेवन करने से शरीर का ताप बढ़ने से भी यह समस्‍या हो सकती है। आइए जानते हैं कि पेशाब में जलन को कौन से घरेलू उपायों द्वारा ठीक किया जा सकता है।

    पेशाब की जलन के लिए घरेलू उपाय
  • 2

    पानी और नारियल पानी

    शरीर में पानी की कमी से भी पेशाब का रंग पीला और उसमें जलन होने लगती है, इसलिए दिनभर में खूब सारा पानी पीने की आदत डालें। साथ ही नारियल पानी का सेवन भी करें क्‍योंकि यह डिहाइड्रेशन तथा पेशाब की जलन को ठीक करता है। आप चाहें तो नारियल पानी में गुड और धनिया पाउडर मिलाकर भी पी सकते हैं।

    Image Source : Getty

    पानी और नारियल पानी
  • 3

    गुणों का भंडार ककड़ी

    ककड़ी को गुणों का भंडार माना जाता है। यह शीतल व पाचक होने के कारण इसका सेवन करने से पेशाब खुलकर आता है और पेशाब में जलन भी नहीं होती। ककड़ी में क्षारीय तत्व भी पाए जाते है, जो मूत्र की कार्यप्रणाली के सुचारु रूप से संचालन में सहायक होती हैं।

    Image Source : Getty

    गुणों का भंडार ककड़ी
  • 4

    विटामिन सी से भरपूर फलों का सेवन

    विटामिन सी से भरपूर फल यानी सिट्रिक फ्रूट मूत्र संक्रमण पैदा करने वाले बैक्‍टीरिया को मारता है। जिससे पेशाब में जलन नहीं होती। इसलिए विटामिन सी से भरपूर फल खाइये। इसके अलावा विटामिन सी से भरपूर आंवला भी पेशाब की जलन को ठीक करने में सहायक होता है। इलायची और आंवले के चूर्ण समान भाग में मिलाकर पानी के साथ लेने से पेशाब की जलन ठीक होती है।

    Image Source : Getty

    विटामिन सी से भरपूर फलों का सेवन
  • 5

    मलाई रहित ठंडा दूध और कलमी शोरा

    कलमी शोरा, बड़ी इलायची के दाने, मलाई रहित ठंडा दूध व पानी पेशाब की जलन को दूर करने में मदद करता है। कलमी शोरा व बड़ी इलायची के दाने पीसकर बारीक चूर्ण बना लें। एक चम्‍मच चूर्ण लेकर उसपर एक भाग दूध व एक भाग ठंडा पानी मिक्‍स करके पी लें। इस उपाय को दिन में तीन बार लें। बस दो दिन तक इस उपाय को इस्‍तेमाल करने से पेशाब की जलन दूर हो जाती है।

    Image Source : Getty

    मलाई रहित ठंडा दूध और कलमी शोरा
  • 6

    अन्‍य उपाय

    अनार का जूस नियमित रूप से दिन में दो बार पीने से पेशाब की जलन दूर होती है। फालसा भी पेशाब की जलन दूर करने में मददगार होता है। पिसी हुई हल्दी को एक-एक चम्मच सुबह-शाम लेने से लाभ होता है। इस रोग में सत्तू खाना भी काफी लाभकारी माना जाता है।

    Image Source : Getty & patrika.com

    अन्‍य उपाय
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर