हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

कामकाजी लोग इन 6 स्मार्ट टिप्स से झटपट बना सकते हैं खाना

By:Pooja Sinha, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Nov 09, 2016
अगर आप वर्किग वूमन हैं और ऑफिस जाने की जल्‍दी के कारण आपको हमेशा खाना बनाने की चिंता सताती रहती है, तो हम आपके लिए लाये हैं, खाना बनाने के स्‍मार्ट तरीके।
  • 1

    खाना बनाने का स्‍मार्ट तरीका

    मेरी पड़ोस में रहने वाली सीमा नाम की महिला एक वर्किंग वूमन है, सुबह से शाम तक वह ऑफिस में बिजी रहती है। ऑफिस जाने की जल्‍दी और काम में बहुत ज्‍यादा व्‍य‍स्‍त होने के कारण उसे हमेशा अपने पति और बच्‍चों के लिए खाना बनाने की चिंता सताती रहती है। भागदौड़ और थकावट के कारण अक्‍सर वह खाना बाजार से ही ले लेती है। लेकिन इससे उसकी और उसके परिवार की सेहत पर बहुत बुरा असर पड़ रहा है।

    अगर आप वर्किग वूमन हैं और ऑफिस जाने की जल्‍दी के कारण आपको हमेशा खाना बनाने की चिंता सताती रहती है, तो हम आपके लिए लाये हैं, खाना बनाने के स्‍मार्ट तरीके। इन स्‍मार्ट तरीकों की मदद से आप भागदौड़ और थकावट के बावजूद कुछ खास चीजों को जल्दी पका सकते हैं।

    खाना बनाने का स्‍मार्ट तरीका
  • 2

    शॉर्ट कट अपनाये

    वैसे तो खाना बनाने में काफी वक्त लगता है लेकिन यकीन मानिए अगर आप हमारे द्वारा बताए गए तरीकों से खाना बनाएंगी तो फटाफट आपका खाना तैयार हो जाएगा। जैसे पनीर टिक्‍का को बनाने में बहुत समय लगता है, लेकिन अगर आप पनीर टिक्का बनाना ही चाहते हैं तो पनीर पर बाजार में उपलब्ध मैरीनेट लगाएं और ओवन में रख दें। पनीर टिक्का आधे से कम समय में तैयार हो जाएगा।

    शॉर्ट कट अपनाये
  • 3

    पास्ता आयेगा काम

    अगर आपके परिवार को पास्‍ता खाना पसंद है तो पास्‍ता को उबालकर फ्रिज में 4 से 5 दिनों तक आराम से स्‍टोर किया जा सकता है। ऐसा करने से आपको जब भी भूख लगे आप फटाफट पास्‍ता तैयार कर सकते हैं। बस आपको उबले हुए पास्ते में सब्जियां और थोड़ा सा सॉस मिलाना है।

    पास्ता आयेगा काम
  • 4

    सेहत के लिए सूप

    पास्ता की ही तरह सूप भी एक ऐसा ही विकल्प है। हालांकि सूप बनाने में बहुत ज्यादा समय लगता है, लेकिन इसे जल्दी बनाने के लिए आप प्रेशर कुकर में अपनी पसंद की सब्जियां डालकर उबाल लें। फिर इन उबली हुई सब्जियों को मिक्सी में पीस लें और बचे हुए पानी को सूप में मिलायें। इस सूप को बनाने में समय भी कम लगता है और यह सेहत के लिए बहुत अच्‍छा भी होता है।

    सेहत के लिए सूप
  • 5

    उबालकर पकाये खाना

    आप सब्जियों को गैस पर देर तक भूनने की बजाय उबालकर भी बना सकते हैं। इस तरीके से खाना जल्दी पक भी जाता है और साथ ही इसमें मौजूद सभी पौष्टिक तत्व भी बने रहते हैं और गैस की खपत भी कम होती है।

    उबालकर पकाये खाना
  • 6

    सलाद रहेगा बढ़िया

    सभी जानते हैं कि सलाद सेहत के लिए बहुत अच्‍छा होता है। आप सलाद को नया रूप देकर पूरा खाना बना सकते हैं। जैसे ब्रोकली, शिमला मिर्च, गाजर, खीरा और पत्ता गोभी आदि सब्जियां और फल कच्ची ही अच्छी लगती हैं। इन सभी सब्जियों को काटकर फ्रिज में रख लें। जब सलाद बनाना हो तो इसे फ्रिज से निकालकर थोड़े से तेल में दो मिनट तलें। फिर पसंद के मसाले डालकर रोटी के साथ खा लें। आप इसमें थोड़ा-सा लहसुन या सॉस भी डाल सकती हैं। यह न सिर्फ झटपट तैयार होता है, बल्कि सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है।
    Image Source : Getty

    सलाद रहेगा बढ़िया
Load More
X