हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

इन 5 स्‍ट्रेच से घुटनों और जोड़ों को बनायें मजबूत

By:Aditi Singh , Onlymyhealth Editorial Team,Date:Jun 02, 2015
हमारी रोजमर्रा की गतिविधियां से घुटने पर बहुत ज्यादा दबाव पड़ता है। हर दिन के दबाव से घुटने की अस्थिरज्जु में टूट—फूट हो जाती है, जिससे जोड़ों का दर्द भी होता है। घुटने के लिए कई विशेष व्यायाम होते हैं।
  • 1

    घुटनों के दर्द का कारण

    इस रोग के प्रमुख कारणों में सबसे बड़ा कारण है, बढ़ती उम्र के साथ मोटापा। जिसके कारण घुटनों पर अधिक बोझ पड़ता है, जिससे घुटने का कार्टिलेज घिस जाता है। यह रोग पुरुषों की अपेक्षा महिलाओं में ज्यादा पाया जाता है। इसका कारण है महिलाओं में माहवारी बन्द होने पश्चात फीमेल हार्मोन ‘इस्ट्रोजन’ का स्राव काफी कम हो जाता है, जिससे शरीर का वजन बढ़ने व आस्टियोपोरोसिस व कार्टिलेज क्षरण की प्रक्रिया तेज हो जाती है। इसके अतिरिक्त घुटने पर बार-बार क्षति पहुंचना तथा व्यायाम न करना भी इस रोग के कारण है।
    ImageCourtesy@gettyimages

    घुटनों के दर्द का कारण
  • 2

    घुटने की एक्सरसाइज

    घुटना हमारे शरीर का वह हिस्सा है, जिसके चोटिल होने की संभावना सबसे ज्यादा होती है। घुटने का दर्द या तो किसी दुर्घटना में लगी चोट या फिर घुटने पर बहुत ज्यादा दबाव पड़ने से होता है। हमारी रोजमर्रा की गतिविधियां से घुटने पर बहुत ज्यादा दबाव पड़ता है। हर दिन के दबाव से घुटने की अस्थिरज्जु में टूट—फूट हो जाती है, जिससे जोड़ों का दर्द भी होता है। घुटने के लिए कई विशेष व्यायाम होते हैं। अगर आप घुटने को दर्द से मुक्त रखना चाहते हैं तो आपको ये एक्सरसाइज पूरी शिद्दत के साथ करना होगा।
    ImageCourtesy@gettyimages

    घुटने की एक्सरसाइज
  • 3

    स्ट्रेचिंग

    दर्द से आराम पाने के लिए मसल स्ट्रेचिंग एक बेहतरीन एक्सरसाइज होता है। ऐसे कई स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज हैं जो घुटने के लिए काफी अच्छे होते हैं। ऐसा ही एक एक्सरसाइज है हैम्स्ट्रिंग स्ट्रेचिंग, जिससे घुटनों के मसल ढीले होते हैं। इस एक्सरसाइज के लिए आप एक पैर आगे करें और दूसरे पैर के घुटने को इतना मोड़ें कि आप दबाव महसूस करने लगें। ऐसे ही कुछ और एक्सरसाइज भी हैं।
    ImageCourtesy@gettyimages

    स्ट्रेचिंग
  • 4

    स्टेप अप

    स्टेपिंग या स्टेप अप्स एक कार्डियो एक्सरसाइज है, जिसके कई फायदे हैं। यह एक्सरसाइज दिल की धड़कन का बढ़ाता है, शरीर में गर्मी पैदा करता है और पूरे शरीर को ऊर्जावान बनाता है। स्टेप अप करते समय अपने घुटने को न मोड़ें। उसे पूरी तरह से सीधा रखें। एक समान गति से एक मिनट तक लगातार स्टेप अप करने से घुटने को काफी फायदा पहुंचेगा। स्टेप अप एक्सरसाइज घुटने को गर्म करता है और इसपर से तनाव को कम करता है। अगर आप किसी तरह की घुटने की चोट से जूझ रहें हैं तो तुरंत इस एक्सरसाइज को कर सकते हैं।
    ImageCourtesy@gettyimages

    स्टेप अप
  • 5

    मैट एक्सरसाइज

    कुछ मैट एक्सरसाइज जैसे लेग लिफ्ट, नी लिफ्ट आदि में घुटने का मसल्स स्ट्रेच होता है, जिससे घुटने के दर्द को कम करने में काफी मदद मिलती है। मैट एक्सरसाइज को आप घर में कभी भी कर सकते हैं। अपने पैर को ऊपर की ओर उठाते समय घुटने को न मोड़ें और कुछ देर पैर को उठा हुआ रहने दें। घुटने की चोट के​ लिए यह एक्सरसाइज काफी अच्छा होता है।
    ImageCourtesy@gettyimages

    मैट एक्सरसाइज
  • 6

    बाइकिंग

    बाइकिंग चाहे स्टेशेनरी हो या मोबाइल, दोनों से घुटने के दर्द में फायदा पहुंचता है। अगर आप घुटने के दर्द को कम करने के लिए एक्सरसाइज कर रहे हैं तो साइकलिंग के दौरान अपने पैरों को सही तरह से पोजिशन करें। साइ​कलिंग 10 से 15 मिनट तक करना चाहिए और समय के साथ इसे बढ़ा देना चाहिए। साइ​कलिंग से पैर और घुटने मजबूत होते हैं। घुटने का अस्थिरज्जु और मसल्स मजबूत होते हैं, जिससे चोट का दर्द धीरे-धीरे कम होता है। घुटने की चोट के असर को कम करने का यह एक बेहतरीन एक्सरसाइज है।
    ImageCourtesy@gettyimages

    बाइकिंग
  • 7

    योगा

    अगर आपका घुटना चोटिल हो गया है तो आप योगा भी कर सकते हैं। योगा से मसल्स रीलैक्स होते हैं और घुटने पर से किसी तरह का दबाव व तनाव कम होता है। ऐसे कई योगा आसन हैं जो खासतौर से घुटने को आराम पहुंचाने के लिए है। अन्य एक्सरसाइज की तुलना में योगा का असर ज्यादा समय तक रहता है। अगर आप नियमित रूप से सूर्यनमस्कार भी करेंगे तो इससे भी दर्द से काफी राहत मिलेगा।
    ImageCourtesy@gettyimages

    योगा
  • 8

    अधिक व्यायाम होता है घातक

    कई बार घुटनों में दर्द होने पर लोग अधिक एक्सरसाइज करना शुरू कर देते हैं। ऐसी स्थिति में वे दर्द में अपने घुटनों से और ज्यादा काम लेने लगते हैं। उन्हें लगता है कि शायद व्यायाम करने से यह दर्द कम हो जाएगा, लेकिन यह धारणा कोरी कल्पना भर है, साथ ही नुकसानदायक भी। अगर घुटनों में तकलीफ शुरू हो गई है तो इसका मतलब है कि आपके घुटनों को सांस लेने में तकलीफ हो रही है। ऐसी स्थिति में घुटनों को आराम देने की जरूर होती है।
    ImageCourtesy@gettyimages

    अधिक व्यायाम होता है घातक
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर