हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

इस नवरात्रि आपको और हेल्‍दी बनाएंगी ये बंगाली रेसिपीज

By:Aditi Singh , Onlymyhealth Editorial Team,Date:Sep 08, 2015
दुर्गा पूजा पर रसगुल्ला, आलू पोस्तो जैसी बंगाली डिशेज ट्राई करें और दुगुनें उत्साह से मनायें त्यौहार, इस स्‍लाइडशो में जानें किस तरह से ये बंगाली स्‍वादिष्‍ट डिशेज बनायें।
  • 1

    दुर्गापूजा की रेसिपी

    दुर्गापूजा की तैयारियां घरों में महीनों पहले शुरू हो जाती हैं। घरों की सजावट के साथ अगर बंगाली डिशेज ना हो तो त्यौहार का मजा आधा रह जाता है। अगर आपको बंगाली डिश बनानी ना आती हो तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। आज हम आपके लिए दुर्गा पूजा पर खासतौर से बनने वाली कुछ बंगाली डिशेज की रेसिपी ले कर आये हैं। इन्हें घर पर बनाइये और अपने त्यौहार का मजा दोगुना कीजिए।

    इसे भी पढ़े : नवरात्रि व्रत को आसान बनाएंगे ये पौष्टिक आहार

    दुर्गापूजा की रेसिपी
  • 2

    आलू पोस्तो का स्नैक्स

    4 आलू,1 कप तेल, 6 हरी मिर्च, 2 बे लीफ़्स, 1/2 चम्मच हल्दी पाउडर, 2 ट्ब्स्प अफीम के बीज, स्वाद के लिए नमक लें। आलू उबाल लें, छील ले और मोटी क्यूब्स में कांटे। बाद में उपयोग के लिए अलग निर्धारित करें।एक मोटी पेस्ट बनाने के लिए तीन हरी मिर्च, हल्दी पाउडर और नमक ,खसखस को पिसे। पेस्ट को पानी के एक चम्मच के साथ मिलाए और फिर आलू के क्यूब्स में दबा दे। तेल गर्म करे। और बे लीफ़्स और मिर्च भुने।आलू को तेल में डाले और कम आँच पर भूने जब तक वह सुनहरे ना हो जाए।
    Image source-ytimg.com

    आलू पोस्तो का स्नैक्स
  • 3

    रसगुल्ला से करें मुंह मीठा

    1/2 लीटर दूध,2 चम्मच आटा (मैदा),1/4 चम्मच नींबू का रस,1 कप चीनी,1 कप पानी,4-5 बूँदें गुलाब जल सार लें। एक पेन में दूध गर्म करे और उसे उबला दिलाए। उसमे नींबू का रस जोड़े.और धीरे धीरे धीरे सतह पर सफेद दही की हलचल दिखाई देगी और मट्ठा से अलग कर दे। इसको चेन्ना कहा जाता हैं। चेन्ना को अच्छी तरह से ठंडा पानी से धो ले और उसे एक कपड़े में डाल ले। दबाव के लिए इस्तेमाल करने के लिए चेन्ना को गुन्दे नरम बनाने के लिए और उसमे आटा डालकर और गुन्दे एक सॉस पैन में चीनी और पानी के मिश्रण और यह फोड़ा करने के लिए लाने के लिए चेन्ना गेंदो को सीरप में डाले और 15 मिनट के लिए पकाए। ठंडा होने पर, पानी का सार गुलाब जल डालें।
    Image source-Getty

    रसगुल्ला से करें मुंह मीठा
  • 4

    गरम-गरम चोल दल

    1 कप भाजित बंगाल चना, 1/4 कप हल्दी पाउडर,2 सूखी लाल मिर्च,3 लौंग,2 दालचीनी लाठी,1/2 चम्मच इलायची पाउडर,1/2 चम्मच जीरा,1 इंच अदरक,2 हरी मिर्च,3 चम्मच तेल,1 बड़ा चम्मच ताजा नारियल, ग्रेटेड,1 चम्मच चीनी,स्वाद के लिए नमक लें। चने की दाल को एक घंटे के लिए पानी में भिगोए।एक प्रेशर कुकर में दाल, लौंग, दालचीनी की छड़ें, हल्दी पाउडर, चीनी, इलायची पाउडर और नमक के साथ पकाए।एक पैन में तेल गरम करें, जीरा डाले और उसे भूने। उसमे लाल मिर्च, कटा हुआ हरी मिर्च और अदरक जोड़ें।2-3 मिनट के लिए भूनें।उबला हुआ दाल सीज़निंग्स जोड़ें और मिश्रण अच्छी तरह से।एक और 10 मिनट के लिए पकाए।ताजा नारियल के साथ गार्निश करके और चावल के साथ गरम - गरम परोसें।
    Image source-Getty

    गरम-गरम चोल दल
  • 5

    मीठा मीठा पातिशपता

    1 कप ग्रेटेड नारियल, 11/4 कप चीनी,1 कप मैदा (आटा),1 1/2 कप दूध,1 चम्मच इलायची पाउडर,तेल लें। मैदे और दूध का उपयोग करते हुए एक डोसा बनाए। एक वर्क में, ग्रेटेड नारियल और इलायची पाउडर डाले और पकाए। चीनी डाले और जब तक घोले जब तक चीनी घुल ना जाए तब जब नारियल में कोई चिपचिपाहट ना हो। आग से निकाले और एक तरफ रख दे। अब छोटे छोटे (डोसा) पेनकेक्स मैदा का उपयोग करे। हल्का पकाए और खुले डोसे में नारियल भरे।
    Image source-wordpress.com

    मीठा मीठा पातिशपता
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर