हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

जानें खाने के बाद नहाना सही है या गलत

By:Rahul Sharma, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Jan 28, 2016
आपने अकसल बड़े लोगों को कहते सुना होगा कि खाना खाने के तुरंत बाद नहीं नहाना चाहिये। लेकिन ऐसा क्‍यों नहीं करना चाहिये, इसके बारे में कभी सोचा है आपने?
  • 1

    खाने के बाद नहाना


    आपने अकसल बड़े लोगों को कहते सुना होगा कि खाना खाने के तुरंत बाद नहीं नहाना चाहिये। लेकिन ऐसा क्‍यों नहीं करना चाहिये, इसके बारे में कभी सोचा है आपने? दरअसल खाना खाने के तुरंत बाद नहाने से कुछ नुकसान होते हैं। तो चलिये खाना खाने के बाद नहाने और इसके प्रभावों के बारे में थोड़ा विस्तार से जानते हैं -
    Images source : © Getty Images

    खाने के बाद नहाना
  • 2

    गिर जाता है तापमान


    खाना खाने के तुरंत बाद नहाने से शरीर का तापमान गिर जाता है, जिससे शरीर इसको नियंत्रित करने के शरीर के बाकी हिस्‍सों जैसे हाथ, पैर, चेहरे आदि के रक्‍त प्रवाह को बढ़ा देता है। जिसके कारण असहजता होने लगती है।
    Images source : © Getty Images

    गिर जाता है तापमान
  • 3

    ऐसा क्यों होता है?


    शरीर पर जब पानी डाला जाता है तो रक्‍त का प्रवाह तेजी से त्‍वचा तक पहुंचता है, जिससे शरीर को गर्मी मिलती है। जब हम खाना खाने के तुरंत बाद नहाते हैं तो पेट के आस-पास का रक्‍त, जोकि खाना पचाने में मदद करता है, नहाने से इसका प्रवाह शरीर के अन्‍य भागों में तेज हो जाता है, जिससे खाना ठीक से पच नहीं पाता या फिर वह पचने में समय लेता है।
    Images source : © Getty Images

    ऐसा क्यों होता है?
  • 4

    गर्म पानी में नहाना भी नहीं विकल्प


    खाना पचाने के लिये शरीर को बेहतर रक्‍त प्रवाह की जरूरत होती है। यदि खाने के बाद गर्म पानी से भी नहाया जाए तो, रक्त वाहिकाएं शरीर को ठंडा करने के क्रम में फैल कर रक्‍त की ऊष्मा को त्‍वचा तक पहुंचाएंगी। ऐसे में वाहिकाओं दृारा काफी रक्‍त परिसंचरित होकर बाकी जरूरी कामों के लिये प्रयोग हो जाता है। ऐसे में हमारे दिमाग को उतना रक्‍त नहीं मिल पाता जितना की उसे जरूरत होती है। ऐसे में हमारा शरीर प्रतिक्रिया के रूप में चक्कर आने जैसे लक्षण प्रदर्शित करता है।
    Images source : © Getty Images

    गर्म पानी में नहाना भी नहीं विकल्प
  • 5

    सभी को नहीं होती परेशानी


    ये समस्‍या सभी को नहीं होती है, लेकिन यदि आप अस्‍वस्‍थ रहते हैं या फिर खराब रक्त संचलन की समस्या से पीड़ित हैं तो आपको खान खाने के तुरंत बाद चक्कर आने की समस्या हो सकती है। इसलिये कहा जाता है कि खाना खाने के एक या आधे घंटे तक नहाने से बचना चाहिये। यही कारण है कि  खाना खाने के तुरंत बाद भारी काम या फिर एक्‍सरसाइज करने के लिये भी मना किया जाता है। हालांकि ये सभी तथ्य चिकित्सकीय तौर पर ूरी तरह से प्रमाणित नहीं हैं।
    Images source : © Getty Images

    सभी को नहीं होती परेशानी
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर