हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

पेट में गैस बनने के कारण और उपाय

By:Pooja Sinha, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Feb 05, 2014
गैस, डकार या गुदा मार्ग से निकलती है। गुदा मार्ग से निकलने वाली गैस को गैस पास करना यानि फर्टिंग कहते हैं। गैस की समस्‍या पाचन शक्ति में खराबी या कब्ज के कारण ज्‍यादा होती है। आइए जानें इस समस्‍या के क्‍या कारण है।
  • 1

    पेट में गैस

    पेट में गैस बनने की समस्‍या एक आम समस्‍या है। लगभग हर व्‍यक्ति के शरीर में गैस बनती है। गैस, डकार या गुदा मार्ग से निकलती है। गुदा मार्ग से निकलने वाली गैस को गैस पास करना यानि फर्टिंग कहते हैं। गैस की समस्‍या पाचन शक्ति में खराबी या कब्ज के कारण ज्‍यादा होती है।

    पेट में गैस
  • 2

    शर्मनाक स्‍ि‍थति

    ऑफिस या घर में दोस्‍तों या परिवार के सामने कई बार गैस बनने पर इसको पास करना बहुत शर्मनाक हो जाता है। यहां तक कि इसका जिक्र करने में भी शर्म आती है। लेकिन यह सच है कि व्‍यक्ति डकार लेकर या अधोवायु यानि गैस को पास करके गैस निकालता है।

    शर्मनाक स्‍ि‍थति
  • 3

    पेट में गैस बनने के लक्षण

    पेट में गैस बनने पर उसके पास न होने पर यानि फर्टिग न होने पर जी मिचलाना, खाना खाने के बाद पेट ज्यादा भारी लगना और खाना हजम न होना, भूख कम लगना, पेट भारी-भारी रहना और पेट साफ न होने जैसा महसूस होता है।

    पेट में गैस बनने के लक्षण
  • 4

    अन्‍य बीमारियों को जन्‍म

    गैस को पेट में रोकना कई अन्‍य बीमारियों को भी जन्‍म दे सकता हैं। जैसे एसिडिटी, कब्ज, पेटदर्द, सिरदर्द, जी मिचलाना, बेचैनी आदि। लंबे समय तक फर्टिग को रोकने से बवासीर भी हो सकती है।

    अन्‍य बीमारियों को जन्‍म
  • 5

    हवा से बनती है गैस

    पेट में गैस बनने का एक कारण हवा का पेट में जाना भी होता है। खाने या बोलते समय वायु पेट में चली जाती है। वैसे तो यह हवा डकार से निकाल जाती है। लेकिन जो हवा आंत में चली जाती है वह सिर्फ फर्टिग से ही बाहर निकलती है।

    हवा से बनती है गैस
  • 6

    खाद्य पदार्थों से गैस

    कुछ खाद्य पदार्थों जैसे बींस, राजमा, छोले, लोबिया, मोठ, उड़द की दाल, फास्ट फूड, दूध और दूध उत्पादों से कई लोगों को गैस बनती है। कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों से भी कुछ लोगों को गैस बनती है जिसमें वसा या प्रोटीन के स्‍थान कार्बोहाइड्रेट का प्रतिशत ज्यादा होता है।

    खाद्य पदार्थों से गैस
  • 7

    लाइफस्टाइल

    सिर्फ खान-पान ही नहीं बल्कि लाइफस्‍टाइल से भी गैस बनने की समस्‍या हो सकती है। इसके लिए तनाव में रहना, देर से सोना और सुबह देर से जागना, समय पर भोजन न करना और शराब का अत्‍यधिक सेवन शामिल है।

    लाइफस्टाइल
  • 8

    पाचन तंत्र में दोष के कारण

    जिन लोगों के पाचन में गड़बड़ होती हैं, उनको भी पेट में गैस की समस्‍या हो सकती है। उम्र बढने के साथ कुछ एंजाइमों का उत्पादन कम होने लगता है और खाद्य पदार्थ का उपापचय हानिरहित बैक्टीरिया और एंजाइम द्वारा किया जाता है।

    पाचन तंत्र में दोष के कारण
  • 9

    पेट गैस से बचने के उपाय

    किसी शादी ब्‍याह या पार्टी में पेट भर कर नहीं खाये क्‍योंकि पेट भर कर खाने से पेट पर दबाव पड़ता है और पेट दबाव कम करने के लिए गैस बाहर निकालता है।

    पेट गैस से बचने के उपाय
  • 10

    एक्‍सरसाइज

    पेट की गैस से बचने के लिए सबसे बढि़या समाधान है कि नियमित रूप से एक्‍सरसाइज करें। नियमित रूप से व्‍यायाम करने से शरीर के सभी अंगों को लाभ पहुंचता है और साथ ही गैस की समस्‍या से छुटकारा भी मिलता है। योग करने से भी पाचन तंत्र स्वस्थ रहता है।

    एक्‍सरसाइज
  • 11

    आहार में बदलाव

    अपने आहार में बदलाव करके भी आप पेट गैस की समस्‍या से बच सकते हैं। सेम, गोभी, उड़द की दाल, फास्ट फूड जैसे आहार संतुलित मात्रा में लें। लेकिन फिर भी यदि अधिक परेशानी हो तो तुरंत अपने डॉक्‍टर से संपर्क करें।

    आहार में बदलाव
Load More
X