हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

क्‍या सही है दिन में दो बार जिम जाना

By:Rahul Sharma, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Sep 04, 2015
आपको समझना होगा कि एक्सरसाइज कितनी, कैसे और कब की जाए तभी इसका फायदा मिलता है, यहां जानते हैं कि क्‍या दिन में दो बार जिम जाना सही निर्णय है या नहीं।
  • 1

    दिन में दो बार जिम जाना

    फिट शरीर और स्वस्थ दिमाग के लिये नियमित एक्सरसाइज करना जरूरी होता है। इससे हम कई बीमारियों से बचते हैं और मोटापा भी दूर रहता है। लेकिन कई बार लोगों के सिर पर मोटापा घटाने का ऐसा भूत सा सवार होता है कि इसके लिये वे जिम को ही अपना दूसरा घर बना लेते हैं। लेकिन आपको समझना होगा कि एक्सरसाइज कितनी, कैसे और कब की जाए इस बात पर ही उसके फायदा निर्भर करता है। अगर आप कोई बॉडी बिल्डर नहीं है तो एक वक्त की सही एक्सरसाइज भी काफी होती है। कुल मिलाकर जरूरत से ज्यादा एक्सरसाइज न करें। तो चलिये जानते हैं कि क्‍या दिन में दो बार जिम जाना सही है?
    Images source : © Getty Images

    दिन में दो बार जिम जाना
  • 2

    सही बैलेंस बनाना जरूरी

    सबसे पहले अपने एक्सरसाइज और दिनचर्या में बैलेंस बिठाएं। यदि आप दिन में दो बार वर्कआउट करने की तैयारी कर रहे हैं तो, ओवरट्रेनिंग करने से बचें और हाई इंटेन्‍सिटी और लोवर इंटेन्‍सिटी वर्कआउट के बीच बैलेंस बिठाएं। आप कितनी तेजी से एक्‍सरसाइज करते हैं, कितनी देर तक करते हैं और कितनी हैवी एक्‍सरसाइज करते हैं, इन सभी बातों का खयाल रखें।
    Images source : © Getty Images

    सही बैलेंस बनाना जरूरी
  • 3

    ओवर एक्सरसाइज न करें


    ओवर एक्सरसाइज को कम्पलसिव एक्सरसाइज या ऑब्लीगेट्री एक्सरसाइज भी कहा जाता है। ओवर एक्सरसाइज तब होती है, जब इंसान कोई भी शारीरिक गतिविधि या एक्सरसाइज हद से ज्यादा करता है तो वह गतिविधि शरीर को फायदा पहुंचाने के बजाए नुकसान पहुंचाने लगती है। जब तक आप अपने शरीर की जरूरत के हिसाब से एक्सरसाइज करते हैं आप खुद को चुस्त और तरोताजा महसूस करेंगे, लेकिन निश्चित स्तर से ऊपर जाते ही आपको शरीर परेशानी के संकेत देना शुरू कर देता है।
    Images source : © Getty Images

    ओवर एक्सरसाइज न करें
  • 4

    ओवर एक्‍सरसाइज के नुकसान


    यदि आप ओवर एक्सरसाइज कर रहे हैं तो आपको संभवतः इस प्रकार के लक्षण नजर आ सकते हैं, जैसे थकान महसूस होना, मांसपेशियों में दर्द रहना, नींद न आना, सिरदर्द होना, चिड़चिड़ापन होना, डिप्रेशन, घुटनों को नुकसान, ज्यादा वजन कम करने से शरीर पर स्ट्रैच मार्क भी आ जाते हैं व कमर में दर्द भी हो सकता है।
    Images source : © Getty Images

    ओवर एक्‍सरसाइज के नुकसान
  • 5

    वर्कआउट का ठीक समय


    एक्‍सपर्ट के मुताबिक जो लोग दिन में दो बार वर्कआउट करते हैं तो इसके बीच कम से कम 4 से 6 घंटों का अंतर जरूर होना चाहिये। हांलाकि ऐसा जरुरी नहीं कि 6 घंटो का गैप जरूर ही होना ही चाहिये लेकिन अगर आपकी परफॉमेंस में कमी आनी शुरु हो जाए तो समझ लीजिये कि आपको कुछ दिनों के रेस्‍ट की जरूरत है।
    Images source : © Getty Images

     वर्कआउट का ठीक समय
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर