हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

सेक्‍सुअल स्‍वास्‍थ्‍य को कैसे रखें परफेक्‍ट

By: ओन्लीमाईहैल्थ लेखक, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Feb 11, 2014
सेक्‍स इम्‍यून सिस्‍टम मजबूत करता है साथ ही आपके मूड को भी अच्‍छा बनाये रखने में मदद करता है। लेकिन, अपनी सेक्‍स लाइफ को कैसे बेहतर बनाया जाए, यह जानना बेहद जरूरी होता है।
  • 1

    सेक्‍सुअल स्‍वास्‍थ्‍य

    स्‍वस्‍थ सेक्‍स आपके लिए काफी फायदेमंद होता है। यह आपका इम्‍यून सिस्‍टम मजबूत करता है साथ ही आपके मूड को भी अच्‍छा बनाये रखने में मदद करता है। लेकिन, अपनी सेक्‍स लाइफ को कैसे बेहतर बनाया जाए, यह जानना बेहद जरूरी होता है। आइए जानते हैं इस स्‍लाइड शो में

    सेक्‍सुअल स्‍वास्‍थ्‍य
  • 2

    कीगल व्‍यायाम

    कीगल व्‍यायाम आपकी सेक्‍स लाइफ को बेहतर बना सकता है। कीगल व्‍यायाम श्रोणिक क्षेत्र में रक्‍त प्रवाह बढ़ा देता है, जिससे सेक्‍स लाइफ बेहतर होती है।

    कीगल व्‍यायाम
  • 3

    सेक्‍स को बोझ न समझें

    सेक्‍स को कभी बोझ न समझें। अपने पार्टनर को न कहने के तरीके न तलाशें, बल्कि अपनी सेक्‍स लाइफ को रोचक बनाने के बारे में सोचें। यह आपके जीवन से तनाव खत्‍म करने के लिए होना चाहिए। आप अपने पार्टनर से भी इस बारे में बात कर सकते हैं। साफ-सफाई, खाना पकाने अथवा अन्‍य छोटे-मोटे कामों के दौरान भी सेक्‍स का आनंद उठाया जा सकता है।

    सेक्‍स को बोझ न समझें
  • 4

    आहार बनाये सेक्‍स लाइफ को मजबूत

    पुरुष आहार का न केवल वीर्य के स्‍तर को बढ़ाता है, बल्कि साथ ही साथ यह मूड को भी अच्‍छा रखता है। कस्‍तूरी को इसी प्रकार का आहार माना जाता है। इसके साथ ही स्‍ट्रॉबेरी सेक्‍स लाइफ को तो अच्‍छा बनाती ही है साथ ही फोरप्‍ले को भी अधिक रोचक बनाती है। अवाकाडो भी दिल और सेक्‍सुअल सेहत दोनों को बेहतर बनाता है।

    आहार बनाये सेक्‍स लाइफ को मजबूत
  • 5

    धूम्रपान छोड़ें

    सिगरेट में मौजूद निकोटिन धमनियों और रक्‍तवाहिनियों को नुकसान पहुंचाता है। धूम्रपान शरीर के हर अंग की रक्‍तवाहिनियों को गहरा नुकसान पहुंचाता है। धूम्रपान के कारण पुरुष लिंग में होने वाला रक्‍त प्रवाह बाधित होता है। तो बेहतर सेक्‍स स्‍वास्‍थ्‍य के लिए धूम्रपान से दूर रहें।

    धूम्रपान छोड़ें
  • 6

    साथी को एक्‍सपर्ट न समझें

    अपने साथी को एक्‍सपर्ट न समझें। कई बार पुरुषों में इस बात को लेकर असुरक्षा होती है कि कहीं उन्‍हें अनुभवहीन न मान लिया जाए। साथ ही पुरुषों को भी अपनी महिला साथी को एक्‍सपर्ट मानने से बचना चाहिए। अपनी अपेक्षाओं को अपने साथी के साथ बांटें। जरूरी नहीं कि हर बार कोई एक ही साथी अगुवाई करे।

    साथी को एक्‍सपर्ट न समझें
  • 7

    सेक्‍स थेरेपी

    अगर आपको किसी प्रकार की दुविधा हो तो आप सेक्‍स थेरेपिस्‍ट की मदद ले सकते हैं। वह आपकी जरूरतों को समझते हुए आपकी मदद कर सकता है। सेक्‍स थेरेपी आपके सेक्‍स करना नहीं सिखाती, बल्कि इसके लिए चिंता को दूर कर, अपना नजरिये में बदलाव लाकर सेक्‍स लाइफ को बेहतर बनाने के तरीके सिखाये जाते हैं।

    सेक्‍स थेरेपी
  • 8

    फोरप्‍ले का आनंद उठायें

    फोरप्‍ले का आनंद उठाना न भूलें। भले ही तनाव में अथवा अधिक उत्‍तेजित ही क्‍यों न हों, लेकिन एकदम सेक्‍स शुरू करने से बचें। दूसरे व्‍यक्ति को भी उत्तेजित होने का पूरा समय दें, इसके लिए फोरप्‍ले की मदद ली जा सकती है। सेक्‍स से पहले पूरी तरह उत्तेजित होना जरूरी है, अन्‍यथा संभोग तकलीफदेह हो सकता है।

    फोरप्‍ले का आनंद उठायें
  • 9

    सेक्‍स का प्रबंधन जरूरी

    अपनी सेक्‍स लाइफ का सही प्रकार प्रबंधन करें। सेक्‍स इच्‍छा में कमी होने का बड़ा कारण टेस्‍टोस्‍टेरॉन हार्मोन की कमी होना अथवा उम्र के असर से शरीर पर पड़ने वाले प्रभाव हो सकते हैं। इस‍ स्थिति में आपको ऑर्गेज्‍म के बारे में नहीं सोचना चाहिए, बल्कि इस समय पर आपको एक दूसरे के शारीरिक साथ का आनंद उठाना चाहिए।

    सेक्‍स का प्रबंधन जरूरी
  • 10

    गैरजरूरी दवाओं से बचें

    सेक्‍स लाइफ बढ़ाने के भ्रामक प्रचारों से दूर रहें। गैरजरूरी दवायें आपकी सेहत को काफी नुकसान पहुंचा सकती हैं। अपने डॉक्‍टर से पूछकर ही किसी दवा का सेवन करें।

    गैरजरूरी दवाओं से बचें
  • 11

    कुछ अलग करें

    हस्‍त मैथुन, उत्‍तेजक मसाज, चुंबन, आलिंगन और खुला संवाद, सेक्‍स में आपकी उत्‍सुकता बनाये रखने के लिए जरूरी होत है। इनसे आपकी सेक्‍स लाइफ जवां रहती है।

    कुछ अलग करें
Load More
X