हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

10 प्रमुख आहारों को रात में खाने को जी ललचाता है

By:Nachiketa Sharma, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Apr 30, 2014
रात में अगर आपने बर्गर, पनीर, आइसक्रीम, चॉकलेट, कैंडी, पॉपकार्न आदि का सेवन किया तो इसकी वजह से आपकी नींद प्रभावित हो सकती है।
  • 1

    रात में जब हो खाने का मन

    कई ऐसे आहार हैं जिनको खाने का मन रात को होता है और आप न चाहते हुए भी उन आहारों को खाते हैं जो आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए नुकसानदेह हो सकते हैं। अगर आप रात का डिनर 8 बजे कर लेते हैं तो 9 बजे के बाद उठने वाली भूख की वजह से शुगरयुक्‍त आहार का सेवन करते हैं। इसके कारण आपके स्‍वास्‍थ्‍य को नुकसान होता है साथ ही वजन भी बढ़ता है। कुछ आहार ऐसे हैं जिनको खाने के लिए आप खुद को रोक नहीं सकते हैं।

    image courtesy - getty images

    रात में जब हो खाने का मन
  • 2

    आइसक्रीम

    रात को खाने के बाद मीठे में सबसे अधिक पसंद आइसक्रीम ही है। लेकिन अगर डिनर के बाद आइसक्रमी खाने की आदत रोज की है तो यह ड्रग एडिक्‍शन से कम नहीं। अमेरिकन जर्नल ऑफ क्‍लीनिकल न्‍यूट्रीशन में छपे एक शोध के अनुसार, रात में आइसक्रीम खाना स्‍वास्‍थ्‍य के लिए नुकसानदेह है और इसके कारण आपके शरीर में शुगर की मात्रा बढ़ सकती है।

    image courtesy - getty images

    आइसक्रीम
  • 3

    पास्‍ता

    रात में पास्‍ता खाने के लिए भी मन ललचाता है। लेकिन पास्ते में सबसे अधिक उच्च कैलोरी होती है। इसका सेवन लोग इसलिए अधिक करते हैं क्‍योंकि यह आसानी से बन जाता है। लेकिन पास्ता में कार्बोहाइड्रेट बहुत अधिक मात्रा में होता है जो वसा में बदल जाता है। इसके अलावा पास्‍ता में चीज और तेल की मात्रा भी अधिक मात्रा भी अधिक होती है। यह आपकी नींद को प्रभावित कर सकता है।

    image courtesy - getty images

    पास्‍ता
  • 4

    कैंडी

    हालांकि दिन में आप अक्‍सर कैंडी खाते हैं तो रात में भी इसे खाने का मन करता है। लेकिन रात में कैंडी खाने से बचना चाहिए। क्‍योंकि कैंडी में वसायुक्त तथा मीठे खाद्य-पदार्थ होते हैं जो आपके मस्तिष्‍क की तरंगों पर प्रभाव डालते हैं, इसके कारण बुरे सपने भी आ सकते हैं।

    image courtesy - getty images

    कैंडी
  • 5

    चॉकलेट

    रात में चॉकलेट खाने का भी मन करता है। लेकिन इसमें बहुत अधिक मात्रा में कैफीन तथा अन्य उत्तेजक पदार्थ होते हैं जो हृदय को आराम देने के बजाय कार्यशील रखते हैं, जिसके कारण मस्तिष्क शांत नहीं रह पाता और इसकी वजह से आपकी नींद में खलल पड़ सकता है।

    image courtesy - getty images

    चॉकलेट
  • 6

    एल्‍कोहल

    रात में बीयर पीने का भी बहुत मन करता है। हालांकि ठंडी बीयर पीने में नींद प्रभावित होती है। इसके कारण नींद नहीं आती तथा रात को पसीना भी आ सकता है। एल्‍कोहल के कारण रात को बार-बार जागना भी पड़ सकता है। अल्कोहल (विशेष रूप से वाइन) न केवल नींद की गुणवत्ता को खराब करती है बल्कि नींद का समय भी कम हो जाता है यानी नींद जल्‍दी खुल सकती है।

    image courtesy - getty images

    एल्‍कोहल
  • 7

    चिप्स

    चिप्‍स का पैकेट देखकर आप इसे खाने से खुद को नहीं रोक पाते हैं। लेकिन चिप्‍स एक प्रकार का प्रोसेस्ड स्नैक फूड है, इसमें बहुत अधिक मात्रा में मोनोसोडियम ग्लूटामेंट होता है जिसके कारण नींद से संबंधित विभिन्न प्रकार की समस्याएं आ सकती हैं।

    image courtesy - getty images

    चिप्स
  • 8

    कुकीज

    कुकीज खाने की इच्‍छा हो रही तो यह ठीक नहीं, क्‍योंकि यह दिखाता है कि आपके ब्‍लड में शुगर या सेरोटोनिन का स्‍तर कम है।

    image courtesy - getty images

    कुकीज
  • 9

    बर्गर

    बर्गर खाने की लालसा रात के लिए ठीक नहीं, इसमें वसा और उच्च कैलोरी होती है। यह पेट में प्राकृतिक एसिड के उत्पादन को उत्तेजित कर सकती है और इसके कारण रात के समय हार्टबर्न जैसी समस्या हो सकती है।

    image courtesy - getty images

    बर्गर
  • 10

    पनीर

    रात में अगर आपको पनीर खाने मन हो रहा है तो यह दिखाता है कि शरीर में जरूरी फैटी एसिड और कैल्सियम-फास्‍फोरस की कमी है। ऐसे में आपको अपने आहार में फैटी एसिडयुक्‍त आहार का सेवन करना चाहिए।

    image courtesy - getty images

    पनीर
  • 11

    पॉप कार्न

    हालांकि अगर आपका प्‍लान देर रात जाकर मूवी देखना है, या फिर आप देर तक टीवी देख रहे हैं और आपका मन बार-बार पॉपकार्न खाने की इच्‍छा हो रही है तो यह ठीक नहीं। क्‍योंकि इसमें बहुत अधिक मात्रा में नमक और बटर होता है जो आपकी नींद प्रभावित कर सकता है।

     

    image courtesy - getty images

    पॉप कार्न
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर