हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

पुरुषों और महिलाओं की प्रमुख यौन चिंतायें

By:Pradeep Saxena, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Apr 03, 2014
इस स्‍लाइड शो के जरिये महिलाओं और पुरुषों के कुछ आम यौन चिंताओं और उनके समाधान के बारे में जानें।
  • 1

    यौन चिंतायें

    यौन जीवन का एक अहम हिस्‍सा है। लेकिन अधिकांश लोगों के जीवन में एक समय ऐसा आता है, जब वह यौन कठिनाईयों को अनुभव करते हैं। लेकिन सेक्‍स चिकित्‍सक और सलाहकार ऐसा लोगों की इन मुद्दों पर मदद करते है और उन्‍हें प्रशिक्षित भी करते हैं। आइए महिलाओं और पुरुषों के कुछ आम यौन चिंताओं और उनके समाधान के बारे में जानें।

    यौन चिंतायें
  • 2

    महिलाओं के लिए प्रमुख यौन चिंताएं

    महिलाओं की प्रमुख दो यौन चिंताएं है, यौन इच्‍छा की कमी और ऑर्गेंज्‍म तक न पहुंचना। पहली चिंता पर की गई रिपोर्ट के अनुसार, भले ही महिलाओं यौन संबंध के लिए बहुत कम या कोई इच्‍छा नहीं है अन्‍यथा वह संतोषजनक रिश्‍ते में हैं। दूसरी चिंता बहुत सी महिलाएं ऐसी है जिन्‍होंने अभी तक भी ऑर्गेज्‍म का अनुभव नहीं किया है।

    महिलाओं के लिए प्रमुख यौन चिंताएं
  • 3

    यौन इच्छा की कमी

    यौन इच्‍छा की कमी महिलाओं यहां तक कि कुछ पुरुषों के बीच बढ़ता जा रहा है। इच्‍छी की कमी को अक्‍सर सेक्‍स के लिए समय और एनर्जी की कमी के साथ जोड़ा जाता है। यौन इच्‍छा में कमी के कई कारण हो सकते है। कई बार इच्‍छा की कमी के कारण आप ठीक प्रकार से सेक्‍स नहीं करते और ऐसा सेक्‍स तो कोई भी कम ही करना चाहता हैं।

    यौन इच्छा की कमी
  • 4

    शरीर की बनावट से असंतुष्‍ट

    बहुत अधिक कारक होने के कारण महिलाओं में यौन इच्‍छा की कमी होने की सूची बहुत लंबी है। लेकिन कुछ कारणों के बारे में हम आपको बता सकते हैं। उनमें से एक कारण है अपनी शरीर को लेकर महिलाएं सतुंष्‍ट नहीं होती है। कई महिलाओं को लगता हैं कि उनका शरीर आकर्षक की कमी है या फिर वह मोटी है। इसलिए वह सेक्‍स से कतराने लगती हैं।

    शरीर की बनावट से असंतुष्‍ट
  • 5

    एजिंग या हार्मोनल परिवर्तन

    बहुत अधिक गर्मी महसूस करना, रात को पसीना आना, वजन बढ़ना और पुरुषों द्वारा नजरअंदाज किया जाना। इन सब के कारण एक महिला में यौन इच्‍छा कम होने लगती है। इसके अलावा, एस्ट्रोजन या टेस्टोस्टेरोन में गिरावट भी एक स्वस्थ यौन इच्‍छा को कम करना का सबसे बड़ा कारण हैं।

    एजिंग या हार्मोनल परिवर्तन
  • 6

    वैवाहिक परेशानियां

    कई बार वैवाहिक जीवन में आने वाली परेशानियां जैसे हर रोज किसी भी मुद्दे को लेकर साथी से बहस, बच्‍चों के पालन के लिए पैसों की चिंता भी महिलाओं में यौन इच्‍छा कम होने का कारण बन जाती है।

    वैवाहिक परेशानियां
  • 7

    अकुशल यौन साथी

    कई बार अकुशल यौन साथी के कारण भी सेक्‍स इच्‍छा में कमी आने लगती है। अगर आप ठीक से सेक्‍स नहीं करते हैं तो आप सेक्‍स कम करना चाहेगें। इसके विपरीत पार्टनर के साथ सेक्‍स इंजॉय करने पर आप सेक्‍स की अधिक इच्‍छा रखते हैं।

    अकुशल यौन साथी
  • 8

    यौन इच्‍छा की कमी का समाधान

    इन सभी समस्‍याओं के समाधान के लिए सबसे पहले जरूरी है कि सबसे पहले शारीरिक कारणों से सेक्‍स इच्‍छा में कमी के लिए अपने चिकित्‍सक से मिलें। दूसरा यह जानना बहुत महत्‍वपूण है कि स्‍पर्श करने पर आपका शरीर कैसी प्रतिक्रिया देता है। इसके अलावा अपने साथी से बात कर अपनी और उसकी यौन जरूरतों के बारे में जानें और समस्‍या को दूर करने के‍ लिए शैक्षिक संसाधनों की तलाश करें।

    यौन इच्‍छा की कमी का समाधान
  • 9

    ऑर्गेंज्‍म तक न पहुंचना

    ऑर्गेंज्‍म तक न पहुंचना महिलाओं की सबसे प्रमुख समस्‍या है। यह समस्‍या यौन दमनकारी परवरिश और सामान्‍य रूप से शरीर और सेक्‍स के बारे में अज्ञान के कारण होती है। इसके अलावा इसका कारण विश्वास की कमी, अंतरंगता का डर, अकुशल साथी और साथी के साथ बातचीत की कमी हो सकता है।

    ऑर्गेंज्‍म तक न पहुंचना
  • 10

    ऑर्गेंज्‍म तक न पहुंचने की समस्‍या का समाधान

    आपको सेक्‍स का आनंद लेने के लिए सबसे पहले स्‍वयं के शरीर के बारे में पता लगाने की जरुरत होती है। साथ ही आपको यौन प्रतिक्रियाओं के बारे में जानकर अपने साथी से भी इस बारे में बात करनी होगी। यह बात हमेशा याद रखनी चाहिए कि बातचीत किसी भी समस्‍या की चाबी है। इसके अलाव इस से निपटने के लिए सबसे अच्छा तरीका है, सेक्स विशेषज्ञ या सेक्स चिकित्सकसे परामर्श लेना।

    ऑर्गेंज्‍म तक न पहुंचने की समस्‍या का समाधान
  • 11

    पुरुषों के लिए प्रमुख यौन चिंताएं

    महिलाओ की तरह पुरुष भी यौन इच्‍छा की कमी से प्रभावित हो सकते हैं। इसके अलावा और बहुत से कारण भी महिलाओं से मिलते जुलते होते हैं। दूसरी पुरुषों की सबसे प्रमुख चिंता स्खलन की होती है। यह 40 साल के पुरुषों की आम शिकायत होती है। समय से पहले स्खलन होने के कई कारण हो सकते हैं। इसमें से कुछ इस प्रकार है।

    पुरुषों के लिए प्रमुख यौन चिंताएं
  • 12

    स्वयं आनंद लेना (हस्तमैथुन)

    हस्तमैथुन के दौरान जल्दी रिलीज इच्छुक पुरुषों में तेजी से स्खलन की आदत विकसित हो जाती है। और यह अनजाने में तब भी होता है जब पार्टनर के साथ होने पर आदमी जल्दी करने के लिए दबाव महसूस करता है।

    स्वयं आनंद लेना (हस्तमैथुन)
  • 13

    यौन प्रदर्शन को लेकर चिंता

    अक्‍सर पुरुष अपने साथी को संतुष्‍ट करने के बारे में चिंतित महसूस करता है, और वह अपने स्खलन को नियंत्रित करने में सक्षम नहीं हो पाता है। इस कारण से वह दोगुना समस्‍याओं से ग्रस्‍त हो जाता है। एक ओर उसे जल्‍दी स्‍खलन का अनुभव होता है और दूसरी ओर पार्टनर को संतुष्‍ट करने को लेकर चिंतित।

    यौन प्रदर्शन को लेकर चिंता
  • 14

    समस्‍या से कैसे बचें

    जल्‍दी स्‍खलन की समस्‍या से बचने का सबसे अच्‍छा तरीका है, व्‍यवहार पर नियंत्रण करना सीखना। इसके अलावा, यह भी जानना स्‍खलन से पहले आपके दिमाग और शरीर में क्‍या चल रहा है। आप धीमा और ध्‍यान देकर लंबे समय तक सेक्‍स का मजा ले सकते हैं।

    समस्‍या से कैसे बचें
  • 15

    स्‍पर्श और खुशी का एहसास

    पुरुषों और महिलाओं दोनों को इस बात का एहसास होना बहुत म‍हत्‍वपूर्ण है कि सेक्‍स के लिए संभोग और आर्गेज्‍म की जरूरत नही है। यह स्‍पर्श, खुशी और एक दूसरे के साथ अंतरंग संबंध बनाने के लिए होना चाहिए। सेक्‍स को अगर आनन्‍द लेकर किया जाये तो आर्गेज्‍म की प्राप्ति अपने आप हो जाएगी।

    स्‍पर्श और खुशी का एहसास
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर