हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

बुजुर्ग न करें स्‍वच्‍छता संबंधी ये गलतियां

By:Rahul Sharma, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Dec 09, 2014
स्‍वच्‍छ रहकर न सिर्फ आप खुद को और अपने से जुड़े लोगों को रोगों से बचाते हैं, बल्कि व्यक्तिगत और व्यावसायिक संबंधों को भी बेहतर रख पाते हैं। लेकिन जाने अंजाने बुजुर्ग स्‍वच्‍छता संबंधी कुछ गलतियां कर बैठते हैं।
  • 1

    बुजुर्ग और स्‍वच्‍छता संबंधी गलतियां

    उम्र बढ़ने के साथ शरीर को भी अधिक देखभाल की जरूरत होती है। ऐसे में स्‍वच्‍छता का ख़याल रखना सबसे जरूरी होता है क्योंकि स्‍वच्‍छ रहकर न सिर्फ आप खुद को और अपने से जुड़े लोगों को रोगों से बचाते हैं, बल्कि व्यक्तिगत और व्यावसायिक संबंधों को भी बेहतर रख पाते हैं। लेकिन जाने अंजाने में कुछ बुजुर्ग स्‍वच्‍छता संबंधी कुछ गलतियां कर बैठते हैं। चलिये जानते हैं कि बुजुर्गों को स्‍वच्‍छता संबंधी कौन सी गलतियां नहीं करनी चाहिए।
    Images courtesy: © Getty Images

    बुजुर्ग और स्‍वच्‍छता संबंधी गलतियां
  • 2

    शरीर की दुर्गंध को दूर करें

    हमारी विशिष्ट खुशबू हमारी त्वचा पर मौजूद बैक्टीरिया और त्वचा के पोर से निकले वाले सीबम की आपसी प्रतिक्रिया के कारण पैदा होती है। यह प्राकृतिक गंध हमारी उम्र के बढ़ने के साथ परिवर्तित भी होती है। एक शोध में पाया गया था कि मध्यम आयु वर्ग के पुरुषों में सबसे तीव्र शरीर की गंध होती है। खुद इस दुर्गंध को पहचान पाना कई बार मुश्किल होता है, इसलिए रोज डियोड्रेंट सोप से नहाएं। प्याज, लहसुन और मसालेदार व्यंजन जैसे कुछ खाद्य पदार्थों को भी समय देखकर खाएं। इसके अलावा बगल आदि के बालों को समय-समय पर शेव करते रहें।
    Images courtesy: © Getty Images

    शरीर की दुर्गंध को दूर करें
  • 3

    त्वचा की देखभाल

    ऑस्टिन में टेक्सस वेस्टर्न यूनीवर्सिटी के त्वचा विशेषज्ञ जेसन रिचेनबर्ग के अनुसार रूखी त्वचा उम्र बढ़ने के साथ समस्या का कारण बनती जाती है। इसलिए संवेदनशील त्वचा को साफ रखने के लिए कठोर व रूखा बनाने वाले साबुन के बजाए सामान्य मॉइस्चराइजिंग क्लिंज़र का प्रयोग करें। यदि आवश्यक हो तो स्नान के बाद शरीर और चेहरे पर मॉइस्चराइज़र का उपयोग करें।
    Images courtesy: © Getty Images

    त्वचा की देखभाल
  • 4

    दाढ़ी बनाएं

    कुछ लोग अपनी दाढ़ी के बारे में भावुक होते हैं लेकिन बढ़ी हुई या अव्यवस्थित दाढ़ी आपको आपकी उम्र से काफी बड़ा दिखा सकती है। तो नियमित रूप से शेव करें या फिर अपनी दाढ़ी को ठीक से ट्रिम व सेट करें। पुरूषों को कई बार शेव करने में ज्यादा दिक्कत होती है क्योंकि उनकी त्वचा कठोर होती है। अतः शेविंग से पूर्व नींबू का रस या शेविंग जेल लगाएं। इससे शेव आसानी से बन जाती है।
    Images courtesy: © Getty Images

    दाढ़ी बनाएं
  • 5

    अनचाहे बालों को करें दूर

    जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है, अवांछित स्थानों पर बाल बढ़ने लगते हैं, जैसे अपनी पीठ, कान, और पोर आदि पर। कान के बाल और नाक के बाल बहुत अनियंत्रित तरीके से बढ़ सकते हैं और इन्हें काटने की जरूरत होती है। इसके अलावा अनचाहे बालों को हटाने के लिए वैक्सिंग और स्थायी लेजर आदि विकल्प चुने जा सकते हैं।
    Images courtesy: © Getty Images

    अनचाहे बालों को करें दूर
  • 6

    सांसों की बदबू दूर करें

    सांसों की बदबू एक ऐसी समस्या है जो, महिलाओं व पुरुषों दोनों के लिए ही शर्मिंदा करने वाली होती है। बढ़ती उम्र में मुंह से संबंधित कई समस्याएं पैदा हो जाती है। खासतौर पर दांतों की समस्या। इसके चलते सांसों की बदबू पैदा होने की अधिक संभावना होती है। इस समस्या से बचने के लिए एक दिन में दो बार पूरे दो मिनट के लिए अपने दांतों की सफाई कर मुंह की स्वच्छता को बेहतर बनाया जा सकता है।
    Images courtesy: © Getty Images

    सांसों की बदबू दूर करें
  • 7

    हाथों की देखभाल

    उम्र बढ़ने के साथ नाखून संबंधी कई समस्याएं पैदा होने लगती हैं। इनका रंग फीका, पीला और अपारदर्शी होने लगता है। ऐसे में त्वचा विशेषज्ञ नाखून की देखभाल पर अधिक ध्यान देने की सलाह दे सकते हैं, तथा इस बात को सुनिश्चित करने के टेस्ट कर सकते हैं कि इसके पीछे कोई चिकित्सा कारण तो नहीं है। समय पर नाखूनों की सफाई करें और इन्हें काटें भी। कभी-कभी इनका मैनीक्योर और पेडीक्योर भी करवाएं।  
    Images courtesy: © Getty Images

    हाथों की देखभाल
  • 8

    पैर की गंध दूर करें

    पैरों से जूते निकालते ही यदि दुर्गंध पूरे माहौल को खराब कर देती है तो ये चिंताजनक और शर्मिंदगी से भरा होता है। पैर में गंध आमतौर पर अधिक नमी की वजह से होती है। नहाने के बाद या पसीना पैदा करने वाली गतिविधियों, जैसे व्यायाम आदि के बाद अच्छी तरह से अपने पैरों को सूखा लें और पसीने को अवशोषित करने में मदद करने के लिए पाउडर लगाएं। जूतों को भी साफ रखें व अच्छी क्वालिटी के फुटवीयर पहनें।
    Images courtesy: © Getty Images

    पैर की गंध दूर करें
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर