हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

पुरुषों के सेक्सुअल स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकती हैं ये चीजें

By:Pooja Sinha, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Feb 03, 2014
स्वास्थ्य के प्रति पुरुषों की ध्‍यान न देने वाला रवैया लंबे समय में गंभीर परिणाम दे सकता है। इसलिए पुरुषों को स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं के प्रति अधिक सजग रहने की जरूरत होती है।
  • 1

    पुरुषों का स्‍वास्‍थ्‍य

    आजकल लोग अपनी सेहत से ज्‍यादा अपने पसंदीदा गैजेट और कार की देखभाल करते हैं। लेकिन, ऐसा करना खतरनाक हो सकता है। शिकागो के नार्थवेस्‍ट मेमोरियल हॉस्पिटल के विशेषज्ञों के अनुसार, स्वास्थ्य के प्रति पुरुषों की ध्‍यान न देने वाला रवैया लंबे समय में गंभीर परिणाम दे सकता है। इसलिए पुरुषों को स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं के प्रति अधिक सजग रहने की जरूरत होती है।

    Image Source : Getty

    पुरुषों का स्‍वास्‍थ्‍य
  • 2

    हृदय स्वास्थ्य

    दिल की बीमारी कई रूपों में हो सकती है, अगर इस की तरफ ध्‍यान न दिया जाएं जो यह गंभीर घातक जटिलताओं को जन्‍म दे सकती है। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के अनुसार, कम से कम तीन में से एक वयस्‍क पुरुष को हार्ट की समस्‍या होती है।

    Image Source : Getty

    हृदय स्वास्थ्य
  • 3

    शराब: दोस्त या दुश्मन?

    शराब के ज्‍यादा सेवन से पुरुषों में मुंह, गले, भोजन-नली, लीवर और पेट के कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। शराब रोजमर्रा के कामों और हार्मोन के उत्पादन में भी बाधा उत्‍पन्‍न करती। इसके साथ ही शराब के कारण नपुंसकता का खतरा भी काफी बढ़ जाता है।

    Image Source : Getty

    शराब: दोस्त या दुश्मन?
  • 4

    अवसाद

    दुनिया भर में करोड़ों लोग अवसाद की समस्‍या से जूझ रहे हैं। अवसाद को दूर करने के लिए आपको व्यायाम, यथार्थवादी लक्ष्य निर्धारित करना, प्रियजनों के साथ रहना, महत्वपूर्ण निर्णय को स्‍थागित करना और किसी पेशेवर की मदद लेनी चाहिए। इसके अलावा योग और ध्‍यान भी आपको अवसाद से बचा सकते हैं।

    Image Source : Getty

    अवसाद
  • 5

    लीवर डिजीज

    लीवर का कार्य भोजन पचाने वाले पोषक तत्वों का अवशोषण और विषाक्त पदार्थों को शरीर को मुक्त करना होता हैं। लीवर रोग से सिरोसिस, वायरल हैपेटाइटिस, आनुवंशिक लीवर रोग, पित्त नली और लीवर कैंसर आद‍ि बीमारियां हो सकती है। अमेरिकन कैंसर सोसायटी में हुए एक अध्ययन के मुताबिक, शराब और तंबाकू के इस्तेमाल यकृत रोग विकसित होने की आशंका को बढ़ा जाती है। यह समस्‍या पुरुष के स्‍वास्‍थ्‍य के लिए सबसे बड़ा खतरा है।

    Image Source : Getty

    लीवर डिजीज
  • 6

    डायबिटीज

    डायबिटीज कई बीमारियों की जड़ है। मधुमेह से पीडि़त पुरुषों को यौन नपुंसकता की शिकायत भी हो सकती है, यह  और कम टेस्टोस्टेरोन के स्तर का अधिक से अधिक जोखिम का सामना करना पड़ता है जो अवसाद या चिंता का कारण भी बन सकता है। इसके अलावा मधुमेह नर्वस और किडनी की क्षति, हृदय रोग और स्ट्रोक, दृष्टि समस्याओं और अंधापन का कारण भी बन सकता है। इसलिए इससे बचने के प्रयास करने चाहिए।

    Image Source : Getty

    डायबिटीज
  • 7

    इन्फ्लुएंजा और निमोनिया

    इन्फ्लुएंजा और न्यूमोकोकल संक्रमण कुछ पुरुषों के लिए दो प्रमुख स्वास्थ्य जोखिम हैं। जो पुरुष प्रतिरक्षा प्रणाली के साथ समझौता करते है वह सीओपीडी, मधुमेह, दिल की विफलता, एनीमिया, एड्स या कैंसर आदि, इन बीमारियों के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं।

    Image Source : Getty

    इन्फ्लुएंजा और निमोनिया
  • 8

    त्वचा कैंसर

    त्वचा कैंसर फाउंडेशन के अनुसार, सूरज के अधिक जोखिम और डॉक्टर के पास कम जाने के कारण, 50 से अधिक उम्र के पुरुषों में महिलाओं की तुलना में त्वचा कैंसर को विकसित करने के उच्चतम खतरे में होते हैं।

    Image Source : Getty

    त्वचा कैंसर
  • 9

    एचआईवी और एड्स

    एचआईवी से संक्रमित पुरुषों को इसका एहसास नहीं होता हैं। क्‍योंकि इसके प्रारंभिक लक्षण जैसे सर्दी या फ्लू अन्‍य बीमारियों की तरह होते है। हालांकि, नए संक्रमण पुरुषों के साथ यौन संबंध रखने वाले और अन्य लोगों के बीच बढ़ रहे हैं।

    Image Source : Getty

    एचआईवी और एड्स
  • 10

    टेस्टिकुलर कैंसर

    कैंसर रिसर्च यूके के अनुसार, 20 से 39 साल के पुरुषों में होने वाली सबसे सामान्‍य स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍या है, टेस्टिकुलर कैंसर। टेस्टिकल्‍स में बदलाव होना टेस्टिकुलर कैंसर का लक्षण हो सकता है।

    Image Source : Getty

    टेस्टिकुलर कैंसर
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर