हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

वजन घटाने की एक्सरसाइज से ज्यादा असरदार हैं रोजमर्रा के ये 8 रुटीन

By:Rahul Sharma, Onlymyhealth Editorial Team,Date:May 05, 2015
वजन घटाने के लिये जरूरी नहीं कि जिम में कमर तोड़ एक्सरसाइज की जाए या फिर डाइट के नाम पर भूखे रहा जाए। रोजमर्रा के कुछ रुटीन भी अतिरिक्त वजन घटाने की दिशा में एक्सरसाइज जितने ही असरदार होते हैं।
  • 1

    वजन घटाने के लिये एक्सरसाइज के विकल्प

    भागदौड़ भरी जिंदगी ने सब कुछ बदल दिया है। मोटापा भी इस बदलती जीवनशैली की देन है जो अपने साथ कई अन्य बीमारियों को भी ले आता है। इ‍सलिए जितना जल्‍दी हो सके इसपर काबू पा लेना चाहिए। लेकिन इसके लिये जरूरी नहीं कि जिम में कमर तोड़ एक्सरसाइज की जाए या फिर डाइट के नाम पर भूखे रहा जाए। याद रखें मोटापा धीरे-धीरे ही कम होता है। अपने खान-पान तथा दिनचर्या की आदतों में बदलाव लाकर काफी हद तक वजन को कम किया जा सकता है। तो चलिये जानें रोजमर्रा के ये 8 रुटीन जो अतिरिक्त वजन घटाने की दिशा में एक्सरसाइज से अधिक असरदार हैं।
    Images source : © Getty Images

    वजन घटाने के लिये एक्सरसाइज के विकल्प
  • 2

    सुबह जल्दी उठें

    सुबह सूर्योदय से पूर्व उठने का नियम बनाएं। इसके लिए आपको रात में जल्दी सोने की आदत डालनी होगी। सुबह उठने के बाद फ्रैश होकर पानी पियें। इसके लिए रात में पानी तांबे के बर्तन में पानी भर कर रख दें और सुबह उसमें से लगभग दो से तीन गिलास पानी खाली पेट पीएं। सर्दी के मौसम में पानी थोड़ा गुनगुना कर सकते हैं।
    Images source : © Getty Image

    सुबह जल्दी उठें
  • 3

    पावर योगा


    पावर योगा काफी असरदार होता है, इसी लिये यह देश-विदेश में विख्यात है और लोगों द्वारा अपनाया गया है। बॉडी शेप, बॉडी स्ट्रेंथ और वेट लॉस के लिए इस योगा को काफी प्रयोग किया जाता है। नियमित रूप से सुबह सुबह इसका अभ्यास करें। लेकिन इसे करने से पहले किसी एक्सपर्ट से इसे करने का सही तरीका सीख लें।  
    Images source : © Getty Images

    पावर योगा
  • 4

    सुकून की सैर


    ताजी हवा पाने के लिये जिम सुबह-सुबह सैर पर जा सकते हैं, तैराकी सीख सकते हैं और माइंड-बॉडी प्रोग्राम की शुरू कर सकते हैं। सैर पर जाना तनाव कम करने में बेहद मददगार होता है और मोटापे को भी करता है।
    Images source : © Getty Images

    सुकून की सैर
  • 5

    मौज-मस्ती भी है ज़रूरी

    जब आप किसी काम को खुशी के साथ पूरा नहीं करते हैं तो उसका फायदा नहीं होता, इसलिये अपने पसंद के काम करें। ऐसे बहुत सारे एक्सरसाइज के विकल्प हैं जिन्हें करने से आपको खुशी भी मिलती है और फायदा भी होता है। मसलन स्किपिंग, जंपिंग, एरोबिक्स, स्विमिंग व साइकलिंग आदि। डांस भी एक अच्छी एक्सरसाइज ही होता है।
    Images source : © Getty Images

    मौज-मस्ती भी है ज़रूरी
  • 6

    पानी पीजिए


    मोटापा कम करने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन करना जरूरी होता है। अतः एक दिन में कम से कम 7 से 8 गिलास पानी पियें। पानी पीने से शरीर के विषाक्‍त पदार्थ बाहर निकलते हैं और शरीर स्‍वस्‍थ रहता है। साथ ही साफ पानी कई बीमारियों का रामबाण इलाज भी है।
    Images source : © Getty Images

    पानी पीजिए
  • 7

    शाकाहारी बनें

    मोटापा कम करने की प्रबल इच्छा है तो तो इसकी शुरूआत अपने खाने से करें, इसके लिए शाकाहार अपनाकर करें। शाकाहार अपनाने से आपकी जीवनशैली में कई बदलाव आएंगे, लेकिन वे कारगार और प्रभावी होंगे।
    Images source : © Getty Images

    शाकाहारी बनें
  • 8

    थोड़ी मिर्च भी खाया करें

    एक शोध के अनुसार मिर्च खाना भी वजन कम करने का एक कारगर तरीका है। हरी या काली मिर्च में पाए जाने वाले तत्व कैप्साइसिन से भूख पर काबू रहता है। इससे ऊर्जा की खपत भी बढ़ती है, जिससे वजन नियंत्रण में रहता है।
    Images source : © Getty Images

    थोड़ी मिर्च भी खाया करें
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर